×

गवर्नर ने खोला SECRET कहा- मैं जहां जाता हूं पत्नी को बताकर जाता हूं

By
Published on: 24 May 2016 5:16 PM GMT
गवर्नर ने खोला SECRET कहा- मैं जहां जाता हूं पत्नी को बताकर जाता हूं
X

लखनऊ: यूपी के राज्यपाल राम नाइक ने कहा कि वे जहां भी जाते हैं, अपनी पत्नी को बताकर जाते हैं। उनकी पत्नी अक्सर उनसे शामिल होने वाले कार्यक्रमों के बारे में भी पूछती हैं। अगर कोई कार्यक्रम उनके इंटरेस्ट से जुड़ा नहीं रहता तो उनकी पत्नी उनसे यह कहने में संकोच नहीं करतीं कि आप का वहां क्या काम?

ये बातें गवर्नर ने पर्यटन भवन में आसमा हुसैन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी (एआईएफटी) की ओर से आयोजित हैंडी क्राफ्ट प्रदर्शनी के एक कार्यक्रम में कही।

अपनी बातें शुरू करते हुए गवर्नर राम नाइक ने कहा कि 'आज जब मैं घर से आ रहा था तो पत्नी ने पूछा, आप आज कहा जाएंगे। तो मैंने कहा कि एक फैशन फेस्टिवल है। तो पत्नी ने अपना सिर पीट लिया और कहा कि 'वहां आपका क्या काम।'

इस मौके पर कृषि उत्पादन आयुक्त प्रवीर कुमार के अलावा एआईएफटी के सदस्य भी मौजूद थे।

ram-1और क्या बोले राम नाइक ?

-जैसे देश की राजनैतिक राजधानी दिल्ली है, आर्थिक राजधानी मुंबई और काशी धार्मिक राजधानी है। उसी तरह से लखनऊ देश की कला की राजधानी है।

-हैंडीक्राफ्ट के बारे में बोलते हुए कहा, अंग्रेजों ने हमारी हैंड क्राफ्ट को नष्ट कर दिया। बाद में गांधी जी आगे आए और इसे संभाला।

-जब भी मैं किसी विवि के दीक्षांत समारोह में जाता हूं तो देखता हूं 60 से 70 फीसदी मेडलिस्ट लड़कियां ही रहती हैं। ये देखकर मैं लड़कों से कहता हूं 'भाई आप लोग भी पढ़ लीजिए नहीं तो आपको भी आरक्षण मांगना पड़ेगा।'

हर जिले की है अपनी खासियत

-आज़ादी के समय एक रुपए, एक डॉलर के बराबर था लेकिन आज स्थिति बदल गई है।

-अगर हम पूरे यूपी को देखें तो पाते हैं कि हर जिले की अपनी एक खासियत है। यहां का एक एक जिला किसी न किसी काम के लिए बेहद मशहूर है।

-हमारा देश सोने की चिड़िया था। कब तक इतिहास की बातें करते रहेंगे। अब जरूरत है देश को 'स्किल' बनाने की। इस दिशा में पीएम मोदी काम कर रहे हैं।

ram-2क्या बोले प्रवीर कुमार ?

-विदेशी व्यापार में हैंड क्राफ्ट का महत्वपूर्ण योगदान है, इसमें यूपी सबसे आगे है।

-हमारे गंगा-जमुनी तहजीब लोगों को साथ लेकर चलने की प्रेरणा देती है।

-हम कौशल विकास की अवधारण को आगे बढ़ा रहे हैं।

Next Story