×

बहराइच में एक ऐसा न्यूज़पेपर जिसे प्रकाशित करेंगे स्कूली बच्चें

अखबार निकालना बच्चों का काम नहीं है, लेकिन पूर्व माध्यमिक विद्यालय रमनगरा के बच्चों ने यह कर दिखाया है। विद्यालय में समारोह के जरिए साप्ताहिक अखबार रमनगरा टाइम्स का विमोचन किया गया है। स्कूली छात्रों के द्वारा बच्चों के लिए निकाले जाने वाले इस अखबार में ज्ञान की बातों के साथ विद्यालय की गतिविधियों और खामियों की खबर होगी। अभी बच्चों ने अपने अखबार को चार्ट पेपर पर खुद की लिखावट में प्रकाशित किया है, लेकिन जल्द ही इसे प्रिंट कराकर जारी कराने की योजना है।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 4 Feb 2018 8:51 AM GMT

बहराइच में एक ऐसा न्यूज़पेपर जिसे प्रकाशित करेंगे स्कूली बच्चें
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

बहराइच: अखबार निकालना बच्चों का काम नहीं है, लेकिन पूर्व माध्यमिक विद्यालय रमनगरा के बच्चों ने यह कर दिखाया है। विद्यालय में समारोह के जरिए साप्ताहिक अखबार रमनगरा टाइम्स का विमोचन किया गया है। स्कूली छात्रों के द्वारा बच्चों के लिए निकाले जाने वाले इस अखबार में ज्ञान की बातों के साथ विद्यालय की गतिविधियों और खामियों की खबर होगी। अभी बच्चों ने अपने अखबार को चार्ट पेपर पर खुद की लिखावट में प्रकाशित किया है, लेकिन जल्द ही इसे प्रिंट कराकर जारी कराने की योजना है।

वर्तमान में परिषदीय विद्यालयों में नवाचारों के प्रवेश पर पूरा जोर है। नवाचारों का प्रयोग करके बच्चों को पुस्तकीय ज्ञान से परे मानसिक विकास की ओर ले जाने वाले नवाचारों पर खूब चर्चा हो रही है। दिल्ली की अरविंदो सोसायटी इस संबंध में शिक्षकों को जागरूक और प्रशिक्षित भी कर रही है।

सोसायटी के विशेषज्ञों ने देशभर के शिक्षकों के साथ चर्चा करके एक दर्जन नवाचारों को विकसित कर स्कूलों में लागू कराने की पहल की है। इसी क्रम में विशेश्वरगंज ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय रमनगरा के बच्चों ने अपना अखबार 'रमनगरा टाइम्स' का साप्ताहिक प्रकाशन शुरू किया। पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष अखिलेश मिश्रा और संकुल प्रभारी भगीरथ तिवारी ने अखबार का विमोचन किया। विमोचन समारोह में काजल, शिब्बू, शिखा, निशा, शुभी, सुरभि, रेनू और मनोज ने सांस्कृतिक और सामाजिक कार्यक्रम पेश किए, जिसे खूब सराहा गया। इस अवसर पर वरिष्ठ प्रधान शिक्षक श्याम नारायण द्विवेदी, आशीष पांडेय, प्रशांत कुमार सिंह, राणा आरपी सिंह, सतीश पांडेय, राजू मोहम्मद, श्रवण विश्वकर्मा, सुशान्त मंडल सहित तमाम शिक्षक अभिभावक और बच्चे उपस्थित रहे।

मुहावरों से लेकर ज्ञान की बातें होंगी समाहित

स्कूल के प्रधानाध्यापक एबी शुक्ल ने बताया कि सोमवार से शनिवार दोपहर तक की विद्यालय के क्रियाकलाप, सामान्य ज्ञान, खेल कूद, बाल संसद की गतिविधियां, स्वच्छता अभियान, मध्याह्न भोजन व्यवस्था की जानकारी का समावेश साप्ताहिक समाचार पत्र में होगा। वहीं मनोरंजन के लिए बाल गीत, चुटकुले, मुहावरे और गांव क्षेत्र और जिले की जानकारी अखबार के विषय होंगे।

सभी कक्षाओं में लगेंगे

स्कूल में पढ़ने वाली छात्रा शिखा मिश्रा, निशा पांडेय, शिब्बू कुमारी, पवन गौतम और लक्ष्मी गौतम सहित अन्य अपने रुचि के अनुसार समाचार का लेखन व संग्रह कर प्रति सप्ताह वाचन करेंगे। अखबार का अभिलेखी करण होगा और कक्षा कक्ष में लगाये जाएंगे। इससे बच्चों में रचनात्मक प्रवृति और आत्मविश्वास बढ़ेगा। अभिव्यक्ति क्षमता का विकास होगा और उनकी झिझक मिटेगी।

समाज के विशिष्ट से रूबरू होंगे बच्चें

प्रधानाध्यापक ने बताया कि प्रति शनिवार बच्चों के बीच किसी विशिष्ट व्यक्तित्व, राजनीति, समाजसेवा, पत्रकारिता, पुलिस, सेना, कृषि, विकास और शिक्षा क्षेत्र, खेल, कला से जुड़े लोगों को विद्यालय में आमंत्रित किया जाएगा। इस दौरान विशिष्ट व्यक्तियों को बच्चों से रूबरू कराया जाएगा। बच्चों की करियर काउंसलिंग भी कराने की योजना है, ताकि बच्चें लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ें और विशिष्ट व्यक्तियों से परिचित होकर लक्ष्य में पाने के लिए भविष्य में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हो सके। इससे ग्रामीण बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ेगा और कुछ कर गुजरने की क्षमता का विकास होगा।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story