×

रामपुर और आजमगढ़ सीटों में उपचुनाव गुरूवार को, 35 लाख मतदाता करेगें अपने मताधिकार का प्रयोग

उप निर्वाचन में 35.45 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 18.78 लाख़ पुरूष, 16.67 लाख महिला तथा 218 तृतीय लिंग के मतदाता हैं।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 22 Jun 2022 1:54 PM GMT (Updated on: 22 Jun 2022 1:59 PM GMT)
CM Yogi Aditaynath-Akhilesh Yadav
X

CM Yogi Aditaynath-Akhilesh Yadav (image credit: social media)

Lok Sabha By-Election: प्रदेश की दो लोकसभा सीटों आजमगढ़ और रामपुर में कल गुरूवार को मतदान का काम किया जाएगा। मतदान प्रातः सात बजे से शुरू होकर साय छह बजे तक चलेगा। केन्द्रीय निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए व्यापक इंतजाम एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई है। उप चुनाव में कुल 4234 मतदेय स्थल तथा 2272 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। सभी मतदेय स्थलों पर रैम्प, शौचालय तथा पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित की गई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि कोविड-19 के को मतदान दिवस को मतदेय स्थलों पर सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित की गई हैं। उप निर्वाचन में 35.45 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 18.78 लाख़ पुरूष, 16.67 लाख महिला तथा 218 तृतीय लिंग के मतदाता हैं।

उन्होंने बताया कि मतदेय स्थलों पर जो मतदाता सायं छह बजे उपस्थित रहेंगे, उन सभी मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया जा सकेगा।

रामपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 6 तथा आजमगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 13 अभ्यर्थी चुनाव लड़ रहें हैं। आजमगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से एक महिला अभ्यर्थी भी चुनाव मैदान में है। मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा दो सामान्य प्रेक्षक तथा दो व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं। उक्त के अतिरिक्त 291 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 40 जोनल मजिस्ट्रेट, 10 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 433 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं।

मतदान के पर्यवेक्षण के लिए 75 प्रतिशत से अधिक मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है, जिसका पर्यवेक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं भारत निर्वाचन आयोग तीनों स्तर पर किया जायेगा। वीडियो कैमरे की व्यवस्था भी की गई है।

उन्होंने बताया कि चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती की गई है। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती सुनिश्चित की गई है एवं ईवीएम के स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को दी गई है। चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए 1114 भारी वाहन, 614 हल्के वाहन तथा 18644 मतदान कार्मिक लगाये गये हैं।

शुक्ल ने बताया कि उप चुनाव में 4234 मतदेय स्थलों में मतदान के लिए आवश्यक ईवीएम एवं वीवीपैट की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई है तथा सम्बन्धित जनपदों में तकनीकी रूप से प्रशिक्षित कर्मियों की व्यवस्था भी की गई है, जिससे कि ईवीएम अथवा वीवीपैट में किसी समस्या के स्थिति में तत्काल उसका निराकरण कराया जा सके।

उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप सभी निर्वाचकों को वितरित कराई गई हैं, जिसके माध्यम से उन्हें अपने मतदेय स्थल संख्या की जानकारी हो सकेगी।

मतदान की अवधि में सभी बीएलओ से कहा गया है कि वे मतदाता सूची के साथ हेल्पडेस्क पर उपस्थित रहेंगे एवं आने वाले मतदाताओं की सहायता करेंगे। उप निर्वाचन में कुल 15 आदर्श मतदान केन्द्र तथा 10 महिलाकर्मी मतदेय स्थल बनाये गये हैं।

उल्लेखनीय है कि मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 अन्य पहचान पत्र ( आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंकों एवं डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र राज्य सरकार लोक उपक्रम पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र, सांसदों विधायकों विधान परिषद् सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड, सामतदेय स्थलां पर मतदाताओं की पहचान किये जाने के लिए मान्य होगें।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story