×

Rampur: BJP प्रत्याशी आकाश सक्सेना ने SDM से की शिकायत, कहा- समाप्त हो आजम खान के वोट देने का अधिकार

Rampur : रामपुर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी आकाश सक्सेना ने सपा नेता आजम खान का वोट देने का अधिकार समाप्त किए जाने की मांग की है।

aman
Written By aman
Published on: 16 Nov 2022 1:26 PM GMT (Updated on: 16 Nov 2022 1:30 PM GMT)
rampur bjp candidate akash saxena complaint to sdm said azam khan right to vote should end
X

बीजेपी प्रत्याशी आकाश सक्सेना और आज़म खान (Social Media)

Rampur News: समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान को 'हेट स्पीच' मामले में अदालत तक घसीटने और विधायकी रद्द करवाने वाले बीजेपी नेता आकाश सक्सेना अभी भी ठंडे नहीं पड़े हैं। आजम खान के खिलाफ उनकी मुहिम जारी है। इसी कड़ी में बुधवार (16 नवंबर) को रामपुर सदर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी आकाश सक्सेना ने सपा नेता आजम खान का वोट देने का अधिकार समाप्त किए जाने की मांग की है। इसके लिए उन्होंने एसडीएम सदर और निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (रामपुर विधानसभा क्षेत्र) से शिकायत की है।

बीजेपी नेता आकाश सक्सेना को आजम पर इस बड़ी जीत का ईनाम भी मिला। उन्हें बीजेपी ने रामपुर विधानसभा उप चुनाव के लिए अपना प्रत्याशी बनाया है। पार्टी की ओर से अपने नाम की घोषणा के बाद आकाश सक्सेना ने आजम खान पर जमकर निशाना साधा था। उन्होंने कहा, 'आजम ने रामपुर के मुसलमानों पर खूब अत्याचार किए। उन्होंने मुसलमानों को खौफ दिखाकर राजनीति की। लेकिन, रामपुर का मुसलमान अब योगी सरकार पर विश्वास जता चुका है।'

आकाश सक्सेना के पत्र में क्या?

भारतीय जनता पार्टी के नेता आकाश सक्सेना ने रामपुर सदर एसडीएम को एक पत्र भेजा है। जिसमें उन्होंने कहा, कि भड़काऊ भाषण (Hate Speech) मामले में सपा नेता आजम खान को अदालत ने 3 वर्ष कारावास और जुर्माने की सजा सुनाई है। ये सजा दोष सिद्ध होने के बाद हुई है। ऐसे में चुनाव आयोग (Election Commission) ने आजम खान की सदस्यता रद्द कर दी है। इसी वजह से रामपुर विधानसभा सीट (Rampur Assembly Seat) पर उपचुनाव हो रहे हैं। सक्सेना लिखते हैं चूंकि, आजम खान सजायाफ्ता हैं, लिहाजा चुनाव आयोग के आरपीसी एक्ट की धारा-16 के अंतर्गत एक अपराधी को वोट देने के अधिकार से वंचित करने का प्रावधान है। ऐसे में आजम खां का नाम भी मतदाता सूची से हटा दिया जाए। ताकि, नियमों और कानून का पालन हो सके।


कब है रामपुर में उपचुनाव?

चुनाव आयोग की ओर से जारी संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, रामपुर सीट पर 18 नवंबर तक नामांकन होंगे। 21 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। इस सीट पर भी 5 दिसंबर को मतदान होगा। 8 दिसंबर को अन्य सीटों के साथ ही इस सीट के लिए भी मतगणना होगी।

आकाश जीतते हैं तो लिखेंगे इतिहास

गौरतलब है कि, सपा नेता आजम खान की सदस्यता जाने के बाद रामपुर सीट खाली हुई है। पिछले 70 साल से इस सीट पर कोई हिंदू प्रत्याशी नहीं जीत पाया है। 1952 से लेकर साल 2022 तक इस सीट पर मुस्लिम प्रत्याशियों का ही दबदबा रहा है। आजम खान रामपुर सीट से 10 बार विधायक चुने गए। सपा ने इस बार भी मुस्लिम चेहरे आसिम रज़ा को मैदान में उतारा है। आज़म की इस बादशाहत को बीजेपी नेता आकाश सक्सेना ने चुनौती दी और उखाड़ फेंका। अगर, आकाश सक्सेना यहां से जीत हासिल करते हैं तो वो इतिहास लिखेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story