×

Rampur By-Election: जानिए कौन हैं रामपुर सदर भाजपा विधायक आकाश सक्सेना?

Rampur By-Election: आकाश इससे पहले भी रामपुर से चुनाव लड़ चुके हैं जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

Anant kumar shukla
Published on: 18 Oct 2023 9:15 AM GMT (Updated on: 18 Oct 2023 9:20 AM GMT)
Rampur By-Election: जानिए कौन हैं रामपुर सदर भाजपा विधायक आकाश सक्सेना?
X

भाजपा विधायक आकाश सक्सेना (सोशल मीडिया)

Rampur By-Election: जानिए कौन हैं रामपुर सदर से भाजपा प्रत्याशी आकाश सक्सेनारामपुर राजनीति में भूचाल लाने वाले और सपा नेता आजम खान के गढ़ को तोड़ने वाले आकाश सक्सेना को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने रामपुर सदर में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। आकाश इससे पहले भी रामपुर से चुनाव लड़ चुके हैं जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। आकाश सक्सेना भाजपा नेता होने के साथ पूर्व मंत्री शिव बहादुर सक्सेना के पुत्र भी हैं।

प्रत्याशी की घोषणा होने के बाद भाजपा के जिला कार्यालय पर जनपद रामपुर के सभी पदाधिकारियों कार्यकर्त पहुंचे और आकाश सक्सेना को बधाई दी भाजपा के जिला कार्यालय पर जश्न का माहौल सभी लोगों ने भाजपा प्रत्याशी आकाश सक्सेना का फूल मालाओं से उनका स्वागत किया उन्हें आशीर्वाद दिया वहीं भाजपा प्रत्याशी आकाश सक्सेना ने इस बार जीत का दावा किया कहा इस बार सभी जनता का मुझे पहले से ज्यादा प्यार मिल रहा और इस बार शहर विधानसभा में कमल का फूल जरूर खिलेगा आकाश सक्सेना ने भाजपा के शीर्ष नेतृत्व और रामपुर की जनता को दिल की गहराइयों से धन्यवाद किया

आजम की सदस्यता समाप्त कराने में रही बड़ी भूमिका

आकाश की आजम खान की सदस्यता समाप्त कराने में बड़ी भूमिका रही है। उन्होंने ही सबसे पहले आजम खान के खिलाफ केस दर्ज करवाया था। जिस पर फैसला आने के बाद आजम की सदस्यता समाप्त कर दी गई। उन्होंने अब्दुल्लाह आजम की फर्जी डिग्री मामले में विधानसभा सदस्यता रद्द कराने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हाल में सुप्रीम कोर्ट से राहत न मिलने पर उनकी सदस्यता जाना तय माना जा रहा है।

आजम के खिलाफ कई मामलों में वादी हैं आकाश

आकाश भाजपा नेता होने के साथ-साथ आजम खान के खिलाफ दायर किये गए। कई मामलों में वादी भी हैं। जौहर विवि की जमीन छुड़वाने में भी आकाश का ही हाथ था। आकाश सक्सेना छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे, उसके बाद व्यापार में कदम रखा। आकाश आजम के खिलाफ दर्ज 43 मुकदमों में सीधे पक्षकार हैं। आजम आकाश की लड़ाई 2018 में अब्दुल्ला के फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट से शुरू हुई और यह लड़ाई आजम की विधायकी जाने तक रही। इससे पहले 2022 विधानसभा चुनाव में आजम खान के खिलाफ उन्हें 55000 वोटों से करारी हार का सामना करना पड़ा था। 2022 विधानसभा चुनाव में आजम खान को 130649 वोट मिले थे जबकि आकाश को मात्र 75,411 वोटो से ही संतोष करना पड़ा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story