×

Azam Khan News: जेल में कैसे गुज़रे आज़म खान के दिन और रात, जानिये जेल अधीक्षक की जुबानी

Azam Khan News: जेल अधीक्षक रामपुर प्रशांत मौर्य ने बताया कि आज़म ख़ान और उनका परिवार जेल में किस स्थिति में है? उन्होंने ने बताया यह तीनों लोग उनके जेल में निरुद्ध किए गए हैं।

Azam Khan
Report Azam Khan
Published on: 20 Oct 2023 6:26 AM GMT
X

Azam Khan News (photo: social media ) 

Azam Khan News: सपा नेता आज़म ख़ान को दो प्रमाण पत्र मामले में सात साल की सजा हुई। बीते बुधवार को जेल भेज दिया गया। इस पर जेल अधीक्षक रामपुर प्रशांत मौर्य ने बताया कि आज़म ख़ान और उनका परिवार जेल में किस स्थिति में है? उन्होंने ने बताया यह बात सही है यह तीनों लोग हमारी जेल में निरुद्ध किए गए हैं। इनमें एक मामले में इनको सजा हुई है 7 साल की और एक और मामले में यह हवालाती के तौर पर विचारधीन पर आए हुए हैं। इनको जेल में प्रवेश के बाद जैसे सामान्य बंदियों का प्रोसीजर होता है वह फॉलो किया गया था। इनको डॉक्टर से जो जेल के चिकित्सक होते हैं, उनसे इनका चिकित्सक प्रोसीजर किया गया। स्वास्थ्य की स्थिति देखी गई। इनके जो सामान्य पैरामीटर होते हैं ब्लड प्रेशर, शुगर आदि इन सबकी जांच की गई है जो कि अभी सामान्य पाए गए हैं और इनसे इनकी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में भी चिकित्सक ने सवाल किए थे।

जेल के द्वारा और बाकी जेल का हमारा जो भी प्रोसीजर होता है, जो भी नया बंदी आता है तो उसका भी मेडिकल चेकअप कराया जाता है। वह करवाने के बाद जो भी जेल की तरफ से उन्हें, कंबल कपड़े इत्यादि वह इन्हें देकर इनको बन्द कर दिया गया है। जहां पुरुष बंदी रखे जाते हैं वहां पुरुषों के साथ रखा गया है। जहां महिला बंदी रहती हैं वहां महिलाओं बंदी के साथ तांजीन फातिमा को रखा गया है।

सामान्य बंदियों के साथ रखा गया

मीडिया द्वारा पूछा गया सवाल आजम खान, अब्दुल्ला आजम क्या अलग बैरिक में नहीं है मतलब सारे बन्दियों के साथ में है? इस पर जेल अधीक्षक ने बताया कि फिलहाल इनको सामान्य बंदियों के साथ रखा गया है। अभी हमें जेल के अंदर ऐसा कोई सिक्योरिटी इनपुट नहीं मिला है, जिससे इनको किसी विशेष सबसे अलग रखने की कोई आवश्यकता हो। हालांकि अभी हम सुरक्षा को लेकर समीक्षा कर रहे हैं और उच्च अधिकारियों के भी संज्ञान में यह सब चीज हैं। ऊपर से अगर कोई निर्देश प्राप्त होता है कि उनके लिए कोई विशेष सुरक्षा के इंतजाम करने हैं तो उसे पर अलग से विचार किया जाएगा। अभी तक तो सामान्य बन्दियों के साथ जो कुछ प्रोसीजर होता है, वहीं उनके साथ रखकर इनको सामान्य बन्दियों के साथ ही रखा गया है।

मीडिया द्वारा पूछा गया सवाल कि इनको जेल के मैनुअल के हिसाब से ही खाना दिया जा रहा है? इस पर जेल अधीक्षक ने बताया, जी बिल्कुल इनको जेल मैनुअल के हिसाब से ही जो भी चीज हैं जो भी आम बन्दियों के लिए बनता है दाल, चावल, सब्जी, रोटी वही कल शाम को भी इन्हें दिया गया था। इन्होंने खाना ले भी लिया और सामान्य तरीके से अपना भोजन भी किया है और बाकी जो नाश्ते में जो सभी के लिए बना था वही इनको भी उपलब्ध कराया गया। सभी बन्दियों के जैसा इनका नाश्ता और खाना बना था वह इनको दे दिया गया है और इन्होंने खा लिया है।

आजम खान, अब्दुल्लाह आजम और ताजिन को दिए गए सीरियल नंबर

मीडिया द्वारा पूछा गया सवाल आजम खान और अब्दुल्लाह आजम और ताजिन फातिमा उन्हें क्या कोई नंबर भी दिया गया है, जेल के अंदर क्या नंबर है? इस पर जेल अधीक्षक ने बताया कि जेल की जो सामान्य कार्य प्रणाली है जो भी बंदी हमारे यहां आते हैं उनको एक सीरियल नंबर दिया जाता है जिसे क्रम संख्या या सामान्य बोलचाल में या बंदी संख्या में भी लोग जानते हैं। उसी क्रम के हिसाब से आजम खान 338 पर हैं, तंजीन फातिमा 339 पर हैं और अब्दुल्ला आजम 340 पर है।

दवाई वगैरा की क्या व्यवस्था है जिस तरीके से बताया जा रहा है कि वह बीमार है? इस सवाल पर जेल अधीक्षक ने बताया कि उनके स्वास्थ्य का परीक्षण कराया गया था। पहले से उनकी मेडिकल हिस्ट्री रही है। बीमारियों की दवाई यह लेते रहे हैं तो उसकी जानकारी हमारे चिकित्सक द्वारा ले ली गई है और स्वास्थ्य परीक्षण के बाद जो भी चिकित्सक के द्वारा जो दवाई होगी उनको उपलब्ध करवा दी जाएगी।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर के क्या रहेगा? अधीक्षक ने बताया सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कल हमने समीक्षा कर ली है। फिलहाल ऐसा कोई बिंदु हमारे प्रकाश में नहीं आया है कि अलग से इनको एंक्लोजर में रखा जाए या कोई विशेष सुरक्षा की आवश्यकता हो। फिलहाल अभी सुरक्षा का जो ऑडिट है नहीं हुआ है और भी हम जानकारी प्राप्त कर रहे हैं और सूत्रों से जो भी जानकारी हमें मिल रही है और जो उच्च अधिकारियों के निर्देश हैं उनके अनुक्रम में आगे आने वाले समय में कोई आवश्यकता होगी उसे हिसाब से फिर इंतजाम किया जाएगा।

एक बार में तीन व्यक्ति मिल सकेंगे

जिस तरीके से जो यह कैदी हैं उनसे मुलाकात का क्या सिलसिला रहेगा? इस पर बताया कि जेल मैनुअल के हिसाब से जो कैदी का स्टेटस रहता है, उसमें मुलाकात जो कैदियों के लिए हैं वह महीने में दो बार है। फिलहाल इनका हवालात का स्टेटस नहीं है तो जो इनके लिए मुलाकात होगी पर व्यक्ति महीने में दो बार होगी। एक बार में तीन व्यक्ति मिल सकेंगे।

जेल के अंदर आजम खान और अब्दुल्ला आजम और तंजीन फातिमा का व्यवहार कैसा है कैसे रात गुजारी है? इसका जवाब देते हुए जेल अधीक्षक ने बताया कि बहुत ज्यादा अलग व्यवहार तो नहीं लगा। जेल में जैसे नये बंदी आते हैं उनको सामान्य तौर पर जो उनके अंदर बेचैनी रहती है बस हल्की सी परेशानी दिखाई दी। खाने पीने को लेकर और स्वास्थ्य संबंधी पैरामीटर को लेकर कोई गड़बड़ी तो नहीं मिली है और जेल में आने के बाद सभी के साथ जो लक्षण होते हैं वहीं उनके साथ भी हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story