×

Azam Khan News: आजम खान की नहीं कम हो रही मुश्किलें, अब ड्रीम प्रोजेक्ट जौहर यूनिवर्सिटी पर आयकर विभाग ने मारा छापा

Azam Khan News: जेल जाने के अगले ही दिन आयकर विभाग ने रामपुर स्थित उनके जौहर यूनिवर्सिटी छापा मारा है। यह विश्वविद्यालय सपा नेता का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है, जो लगातार विवादों में है।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Oct 2023 5:14 AM GMT
IT raid on Azam Khan dream project
X

IT raid on Azam Khan dream project  (photo: social media )

Azam Khan News: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। कानूनी पचड़ों में फंसकर पहले ही उनका और उनके परिवार का भी सियासी भविष्य दांव पर लग चुका है। खान पर इन दिनों राहत कम और आफत की बारिश ज्यादा हो रही है। जेल जाने के अगले ही दिन आयकर विभाग ने रामपुर स्थित उनके जौहर यूनिवर्सिटी छापा मारा है। यह विश्वविद्यालय सपा नेता का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है, जो लगातार विवादों में है।

खबरों के मुताबिक, आयकर विभाग की टीम गुरूवार को केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपी़डब्ल्यूडी) के साथ जौहर विश्वविद्यालय रेड मारने पहुंची। इसका कार्रवाई का मकसद यूनिवर्सिटी में बने भवनों का सटीक मूल्यांकन बताया जा रहा है। सीपी़डब्ल्यूडी और आईटी डिपार्टमेंट की टीम ने पूरे परिसर में बने हर चीज को करीब से देखा और तमाम दस्तावेज खंगाले।

आजम और उनके परिवार पर कर चोरी का आरोप

दो जन्म प्रमाण पत्र रखने के मामले में साल की जेल की सजा पाने वाले आजम खान और उनके परिवार पर कथित तौर पर टैक्स चोरी का भी आरोप है। आयकर विभाग इसी सिलसिले में गुरूवार को कार्रवाई करने पहुंची थी। विभाग का मानना है कि यूनिवर्सिटी के निर्माण जो असल लागत आई है, उसे छिपाया जा रहा है। असल में इसकी लागत दिखाए गए आंकड़े से कहीं अधिक है। आयकर अधिकारियों की टीम सीपी़डब्ल्यूडी के विशेषज्ञों के साथ देर रात तक इस मामले की जांच पड़ताल में जुटी रही।

छापा मारने पहुंची टीम ने जौहर विश्वविद्यालय के दफ्तर में रखे दस्तावेजों को स्कैन किया। इसके अलावा कुछ अन्य दस्तावेज भी खंगाले। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आयकर अधिकारियों के प्रारंभिक जांच में पाया है कि यूनिवर्सिटी में बने भवनों के निर्माण में करीब दो हजार करोड़ रूपये खर्च हुए हैं। लेकिन खातों में निर्माण खर्च महज 100 करोड़ रूपये दर्शाया गया है। सीपी़डब्ल्यूडी के विशेषज्ञों के साथ आयकर अधिकारी इसी हेरफेर को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

सितंबर में भी पड़े थे छापे

सपा के कद्दावर मुस्लिम चेहरा माने जाने वाले आजम खान के ठिकानों पर आयकर विभाग की ये कोई पहली रेड नहीं है। इससे पहले बीते माह 13 सितंबर को खान और उनसे जुड़े लोगों के ठिकानों पर विभाग ने एक साथ छापेमारी कर हड़कंप मचा दिया था। इनकम टैक्स विभाग की छह से अधिक टीमें रामपुर आई थीं और आजम खान के घर पर करीब 60 घंटे तक छानबीन और पूछताछ की थी।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story