×

Rampur News: फिर से चमकेगा रामपुर का चाकू कारोबार, शासन ने जारी किए लाइसेंस जारी करने के आदेश

Rampur News: शहर विधायक ने शासन से चाकू कारोबारियों को लाइसेंस जारी करने की मांग की थी। जिसके बाद शासन ने चाकू कारोबारियों को लाइसेंस जारी करने के आदेश दे दिए हैं।

Azam Khan
Report Azam Khan
Published on: 27 Feb 2023 1:22 PM GMT (Updated on: 27 Feb 2023 1:24 PM GMT)
Rampur News
X

File Photo of Rampuri chaku (Pic: Social Media)

Rampur News: चाकू के लिए जाना जाने वाला रामपुर अब फिर चाकू के कारोबार से चमकेगा। इसके लिए शहर विधायक ने शासन से चाकू कारोबारियों को लाइसेंस जारी करने की मांग की थी। जिसके बाद शासन ने चाकू कारोबारियों को लाइसेंस जारी करने के आदेश दे दिए हैं। एक जमाना था जब रामपुर को चाकू के नाम से जाना जाता था। यहां तक कि हिंदी फिल्मों में भी कई बार रामपुरी चाकू का नाम लिया गया। इस चाकू की खासियत इसके बेंटे पर नक्काशी और बटन से खुलने व बंद होने की थी। साथ ही चाकू पीतल की धातु से बना होता था। लेकिन, 90 के दशक में सरकार ने चार इंच से ज्यादा लंबे चाकू के इस्तेमाल करने व रखने पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद चाकू का कारोबार बुरी तरह सिमट गया।

शहर विधायक आकाश सक्सेना ने लाइसेंस जारी करने के लिए की थी मांग

रामपुर नगर विधानसभा क्षेत्र से विधायक निर्वाचित होने के बाद ही विधायक आकाश सक्सेना ने इस कारोबार को नई पहचान दिलाने के लिए काम शुरू कर दिया था। जिससे इस कारोबार से जुड़े लोगों को रोजगार मिल सके और उनके हुनर को पूरी दुनिया में पहचान मिल सके। विधायक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजा था, जिसमें उन्होंने चाकू कारोबारियों को कृपाण की तर्ज पर लाइसेंस जारी करने की मांग की थी।

जिस पर सरकार ने विधायक के पत्र का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी को आदेश दिए हैं कि कृपाण की तर्ज पर नौ इंच तक के चाकू को लाइसेंस निर्गत करने के लिए नियमानुसार कार्यवाही करें। विधायक आकाश सक्सेना ने बताया कि रामपुर के चाकू कारोबारियों को लाइसेंस जारी होने शुरू हो जाएंगे। जिससे यहां के चाकू कारोबार को नई ऊंचाईयां हासिल होंगी।

रामपुरी चाकू पर ऐसे लगे थे ताले

990 के दशक के दौरान तत्कालीन उत्तर प्रदेश सरकार ने एक फैसला लिया और 4.5 इंच से ज्यादा लम्बे ब्लेड वाले रामपुरी चाकुओं पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस फैसले ने रामपुरी की लोकप्रियता पर खासा असर डाला और जिससे बाजार में इनकी मांग कम होती चली गई। साथ ही कच्चे माल की बढ़ती लागत और घटते लाभ की वजह से रामपुरी चाकुओं का व्यापार गिरता चला गया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story