×

Lakhimpur Kheri: लखीमपुर खीरी का निघासन ब्लॉक शैक्षिक निपुणता में जिले में दूसरे स्थान पर

Lakhimpur Kheri: उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ की ब्लॉक इकाई द्वारा स्थानीय ब्लॉक सभागार में सेवानिवृत्त शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित किया गया ।

Himanshu Srivastava
Published on: 28 Sep 2022 8:13 AM GMT
Nighasan block of Lakhimpur Kheri ranked second in the district in academic excellence
X

लखीमपुर खीरी का निघासन ब्लॉक शैक्षिक निपुणता में जिले में दूसरे स्थान पर: Photo- Social Media

Lakhimpur Kheri: उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ (primary teachers association) की ब्लॉक इकाई द्वारा स्थानीय ब्लॉक सभागार में सेवानिवृत्त शिक्षक सम्मान समारोह (Retired Teacher Award Ceremony) आयोजित किया गया । समारोह के दौरान अपनी जीवन यात्रा को शिक्षा की बुनियाद मजबूत करने में समर्पित कर देने वाले तीन शिक्षकों को गीता, अंगवस्त्र तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया समारोह को संबोधित करते हुए नवागत खंड शिक्षा अधिकारी डॉ ब्रजेश त्रिपाठी ने कहा कि शिक्षा के शाश्वत मार्ग की इमारत बुलंद बनाने में शिक्षक की संवैधानिक और नैतिक भूमिका तो है ही लेकिन साथ में अभिभावकों की भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

अभिभावकों के प्रयास अपने पाल्यों को सिर्फ विद्यालय भेजने तक ही सीमित नहीं है बल्कि उन्हें घर पर ही ऐसे संस्कारों से लैस कर देना चाहिए कि बालक राष्ट्रीय मूल्यों से ओतप्रोत होकर जिम्मेदारी को बखूबी समझते हुए विद्यालय की ओर स्वयं दौड़ा चला आए और मेहनत से पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित करे, उन्होंने कहा कि वैसे भी परिवार को बालक की प्रथम पाठशाला माना जाता है ।


शैक्षिक निपुणता में ब्लॉक निघासन जिले में दूसरे स्थान पर

उन्होंने आगे कहा कि उन्हें इस बात का हर्ष है कि शैक्षिक निपुणता हासिल करने में ब्लॉक निघासन (block removal) जिले में दूसरे स्थान पर पहुंच चुका है, बकौल बीईओ सरकार द्वारा शैक्षिक निपुणता हासिल करने करने संबंधी प्रदत्त समय से पहले ही हम लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं ऐसा हमारा विश्वास अपने शिक्षकों की मेहनत को देखकर और भी मजबूत हो गया है ।

बीईओ ने डिजिटलाइजेशन से पहले की बेहतरीन शिक्षा का भी जिक्र किया साथ ही उन्होंने कहा कि सभी शिक्षक पूरी जिम्मेदारी से अपना काम करें , कोई भी दिक्कत हो तो कहीं जाने की जरूरत नहीं है सिर्फ हमें बताएं , आपकी समस्या का समाधान होगा ।


खंड विकास अधिकारी राकेश सिंह ने कहा कि शिक्षक सरकारी नौकर नहीं बल्कि समाज और मजबूत राष्ट्र का निर्माता है , चाहे जो जिस पद पर कार्यरत हो , उसको इस मुकाम तक पहुंचाने वाला शिक्षक ही है । संगठन के जिलाध्यक्ष संजीव त्रिपाठी ने कहा कि बेसिक का शिक्षक सबसे बड़ा योद्धा है वह हर चुनौती का सामना डटकर करता है और चुनौती से पीछे भागने के बजाय उसे अंगीकृत करके पारदर्शी परिणाम देता है ।


शिक्षकों के उज्जवल भविष्य की कामना

कार्यक्रम को स्थानीय प्राथमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष प्रतीक दीक्षित , जिला मंत्री मनोज शुक्ल तथा शिक्षा मित्र संघ निघासन अध्यक्ष मनोज पाण्डेय आदि ने भी संबोधित किया । स्वागत समारोह के दौरान सेवानिवृत्त शिक्षक रामसनेही , नत्थू लाल तथा राजकुमारी शुक्ला को बीईओ , बीडीओ तथा जिलाध्यक्ष आदि ने पवित्र गीता , अंगवस्त्र तथा स्मृति चिन्ह प्रदान करके उनके उज्जवल भविष्य की कामना की ।

कार्यक्रम का सफल संचालन श्री कृष्ण मिश्रा ने किया । इस अवसर पर एआरपी मधुरेश शुक्ला , अरविंद मिश्रा , संजीव श्रीवास्तव , प्रवीण मिश्रा , पवन मिश्रा , राममनोरथ गिरि , राजीव पांडेय, अपराजिता लहरी , विवेक चौधरी , रमेश राही , विमल मिश्र , रमन , शशांक , विपिन कुमार , राकेश मिश्रा , वकील अहमद , ललित विष्णुभान सिंह, अभिषेक श्रीवास्तव , महेश कुमार तथा पपेंद्र तेवतिया सहित अन्य लोग उपस्थित रहे ।

कार्यक्रम में निघासन से दुसरे ब्लॉक स्थानांतरित हो चुके खंड शिक्षा अधिकारी अजय विक्रम सिंह के सम्मान में विदाई समारोह भी आयोजित होना था लेकिन विभागीय व्यस्तता के चलते वह नहीं आ सके । अध्यक्ष प्रतीक दीक्षित ने आए हुए अतिथियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story