×

Rashtrapati In Ayodhya Live: अयोध्या पहुंचे राष्ट्रपति ने किया रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ, पल-पल की अपडेट यहां

Rashtrapati In Ayodhya Live: देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश में चार दिवसीय दौर पर हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 29 Aug 2021 5:02 AM GMT (Updated on: 29 Aug 2021 8:21 AM GMT)
Rashtrapati In Ayodhya Live
X

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और सीएम योगी आदित्यनाथ किताब का विमोचन करते हुए (फोटो:न्यूज़ट्रैक) 

Rashtrapati In Ayodhya Live: देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) उत्तर प्रदेश में चार दिवसीय दौर पर हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज रामलला की नगरी अयोध्या में रहेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अयोध्या के कई कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए रामलला की नगरी अयोध्या में पहुंच चुके हैं।

प्रेसीडेंसीएल ट्रेन से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अयोध्या पहुंच चुके हैं। राष्ट्रपति के पहुंचते ही अयोध्या नगर को पूरी तरह से सील किया गया है। पुलिस ने सभी एंट्री पॉइंट पर बैरियर लगाए गए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अयोध्या पहुंचने पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राम कथा पार्क रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया।

अयोध्या स्टेशन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत करते सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आंनदी बने पटेल (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

अयोध्या दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद लाइव अपडेट

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा बिना राम के अयोध्या की कल्पना नहीं की जा सकती है। राष्ट्रपति के साथ देश की प्रथम महिला नागरिक सविता कोविंद, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हैं। राष्ट्रपति ने रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया। इस दौरान लोक गायिका मालिनी अवस्थी ने शानदार अंदाज में गीतों की प्रस्तुति दी। पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों ने जय श्रीराम का जयघोष किया। अयोध्या धाम को पूरी तरह से सील किया गया। सभी एंट्री प्वॉइंट पर बैरियर लगाए गए।

रामायण कॉन्क्लेव कार्यक्रम में शामिल हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद धर्म नगरी अयोध्या पहुंचे। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत किया। जिसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रेलवे स्टेशन से राम कथा पार्क के लिए हुए रवाना हो चुके हैं।

रामनाथ कोविंद ने राम कथा रामायण कॉनक्लेव का शुभारंभ किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रामनाथ कोविंद राम कथा रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ और किताब का विमोचन किया। रामायण कॉन्क्लेव के शुभारंभ के उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आंनदीबेन पटेल भी मौजूद है। इस विमोचन कार्यक्रम में लोकगायिका मालिनी अवस्थी में मौजूद हैं।


विमोचन कार्यक्रम में शामिल हुई लोक गायिका मालिनी अवस्थी (फोटो:न्यूज़ट्रैक)


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अयोध्या पहुंचने से पहले कई नेताओं को किया गया हाउस अरेस्ट

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अयोध्या पहुचने पर कई नेताओं को नजरबंद किया गया है। नेताओं के आवास पर लगाया गया पुलिस का पहरा। डॉक्टर गनी, मनीष पांडे, व्यापारी नेता नंद कुमार गुप्ता उर्फ नंदू को पुलिस ने हाउस अरेस्ट किया है। वहीं गांधी पार्क व तिकोनिया पार्क में भारतीय किसान यूनियन के चल रहे धरने पर भी पुलिस का सख्त पहरा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अयोध्या आने से आधा दर्जन ट्रेन हुई प्रभावित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सफर के बीच रेलवे ने कुछ ट्रेनों को रास्ते में या आउटर पर रोककर चलाएगा। ट्रेनों के प्लेटफार्म बदलने की जानकारी यात्रियों को मौके पर दी जाएगी। वहीं रविवार को राष्ट्रपति के सफर के दौरान दून एक्सप्रेस, गंगा सतलज, अमृतसर, जम्मूतवी समेत आधा दर्जन ट्रेनें प्रभावित रह सकती हैं।

अयोध्या में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आज का कार्यक्रम

1- आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुबह 11:30 बजे अयोध्या रेलवे स्टेशन पर प्रेसिडेंशियल ट्रेन से पहुंच चुके हैं।

2- अयोध्या रेलवे स्टेशन पर स्वागत के बाद लगभग 12 बजे से 1 बजे तक राम कथा पार्क रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ व किताब का विमोचन किया।

3-लोक गायिका मालिनी अवस्थी के द्वारा रामायण सबरी का गायन किया जाएगा। तत्पश्चात अयोध्या पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन होगा।

4- इस दौरान 3 परियोजनाओं का लोकार्पण राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा होगा, और रामकथा पार्क के पास स्थित यात्री निवास पर अयोध्या की प्राचीनता, धार्मिकता पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे।

5- लगभग 2 बजे से 3 बजे के बीच हनुमानगढ़ी व श्री रामलला का दर्शन कर राम जन्मभूमि परिसर में वृक्षारोपण करेंगे। वहीं दोपहर 3:40 पर अयोध्या रेलवे स्टेशन से 3:50 पर लखनऊ के लिए रवाना होंगे।


प्रशासन ने बिना पूर्व सूचना के ठेला और गुमटी हटाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अयोध्या आगमन के मद्देनजर नयाघाट क्षेत्र में ठेला और गुमटी हटायी गई हैं। प्रशासन ने बिना किसी पूर्व सूचना के ठेला और गुमटी को जेसीबी से हटवाया दिया है। पटरी दुकानदारों का हजारों का हुआ नुकसान। पटरी दुकानदारों में आक्रोश। नगर निगम के प्रवर्तन दल ने दबंगई के साथ हटवाया सड़क के किनारे खड़ी गुमटी और ठेला।

बंद दुकानों को जेसीबी से हटाया गया।रखवाया दूसरे स्थान पर। उठाने और रखने में हुआ दुकानों का नुकसान।सामानों का भी हुआ नुकसान। राष्ट्रपति के आगमन को कल शाम तक नहीं दी गई थी दुकान मालिकों को कोई सूचना। आज आगमन के मद्देनजर सभी दुकानें हैं बंद।

राष्ट्रपति के आगमन पर अयोध्या में ये रूट रहेंगे बाधित

अयोध्या में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन को देखते हुए जिले के कई स्थानों के ट्रैफिक के रूट को बदला गया है। जिसके बाद स्थानीय लोगों से पुलिस ने आग्रह किया है कि वे उन रूटों का उपयोग न करें जिन रास्तों पर राष्ट्रपति का कफिला गुजरेगा। अयोध्या की यातायात पुलिस ने ट्रैफिक पुलिस ने केवल सरकारी कार्य में ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी व अधिकारियों के आने जाने वाली ही गाड़ियों को छूट दी है।

गुप्ता होटल से टेढ़ी बाजार की तरफ जाने वाले रूट पर रोक रहेगी। गुप्ता होटल से गैस गोदाम होते हुए अयोध्या के निवासी परिक्रमा मार्ग होकर महोवरा चौराहे से बाईपास की तरफ जा सकेंगे। विद्याकुण्ड से जैन मंदिर की तरफ यातायात बाधित रहेगा। अयोध्या वासी आशिफबाग से परिक्रमा मार्ग से होकर बूथ नंबर 4 से जा सकेंगे।

साकेत होटल पंप बैरियर से नयाघाट की तरफ लोग नहीं जा सकेंगे। इधर जानें के वाले लोगों बाईपास से जा सकेंगे। लकड़मंडी से पुराना सरयू पूल की तरफ ट्रैफिक पूरी तरह से बाधित रहेगा। इधर जाने वाले लोग लकड़मंडी से बाईपास की तरफ से जा सकेंगे। वहीं बालूघाट से रामघाट चौराहे की तरफ जाने पर रोक रहेगी।


Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story