×

9 और 10 जुलाई को चित्रकूट में होगी RSS की अखिल भारतीय बैठक, मोहन भागवत रहेंगे उपस्थिति

हर वर्ष जुलाई में होने वाली RSS की अखिल भारतीय प्रांत प्रचारकों की एक बैठक 9 जुलाई से चित्रकूट में आयोजित हो रही है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Ashiki
Published on: 8 July 2021 3:43 PM GMT
RSS chief Mohan Bhagwat
X

RSS प्रमुख मोहन भागवत (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: हर वर्ष जुलाई में होने वाली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रांत प्रचारकों की एक बैठक 9 जुलाई से चित्रकूट में आयोजित हो रही है । दो दिवसीय इस बैठक में 11 क्षेत्रों के क्षेत्र प्रचारक' तथा सह क्षेत्र प्रचारक एकत्र होगे। ं इसमें विशेष रूप से सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले एवं पाँचों सहसरकार्यवाह उपस्थित रहेंगे । साथ ही संघ के सातों कार्य विभाग के अखिल भारतीय प्रमुख व सह प्रमुख सहभागी होंगे। बैठक में संघ शाखाओं को बढ़ाए जाने के साथ संघ की विचारधारा को और व्यापक करने की कार्ययोजना पर विचार किया जाएगा। इसके अलावा संघ शिक्षा वर्ग तथा विभिन्न प्रकार के संघ कार्यों का आकलन करते हुए नई योजनाओं पर चर्चा की जाएगी।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बताया कि प्रतिवर्ष यह बैठक सामान्यतः जुलाई माह में होती है परंतु पिछले वर्ष चित्रकूट में ही आयोजित बैठक कोरोना की परिस्थितियों में नहीं हो पायी थी। स्वाभाविक रूप से इस वर्ष चित्रकूट में ही यह बैठक हो रही है । इस वर्ष भी कोरोना के नियमों के अनुसार संख्या को नियंत्रित करने हेतु कुछ कार्यकर्ता यहाँ प्रत्यक्ष रूप से व कुछ आभासी ( ऑनलाइन) माध्यम से जुड़ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि 12 जुलाई को को देशभर के संघ रचना के अनुसार सभी 45 प्रांतों के प्रांत प्रचारक एवं सह प्रांत प्रचारक आभासी ( ऑनलाइन) माध्यम से जुड़ेंगे। इसके अलावा 13 जुलाई को विविध संगठन के अखिल भारतीय संगठन मंत्री आभासी माध्यम से बैठक में सहभागी होंगे।

उन्होंने बताया कि यह बैठक सामान्यतः संगठनात्मक विषयों पर केंद्रित रहेगी। साथ ही कोरोना के संक्रमण से पीड़ित लोगों की सहायता के लिए स्वयंसेवकों द्वारा किये गये देशव्यापी सेवा कार्यों की समीक्षा की जाएगी । इसके साथ ही संभावित तीसरी लहर के प्रभाव का आकलन करते हुए , आवश्यक कार्य योजना पर विचार होगा । इस दृष्टि से आवश्यक प्रशिक्षण एवं तैयारी पर भी विचार किया जायेगा । संघ शाखाओं के संचालन की समीक्षा तथा योजनाओं पर बैठक में चर्चा की जाएगी। बैठक में सरसंघचालक एवं सभी प्रमुख अधिकारियों के प्रवास की निश्चित योजना बनायी जाती है ।

Ashiki

Ashiki

Next Story