×

संघ की बैठक: श्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर हुई चर्चा, चित्रकूट के मंदिरों के लिए भी चिंतन-मंथन

चित्रकूट में RSS की बैठक में अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण में आ रही बाधाओं को लेकर चिंतन मंथन का दौर चल रहा है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Ashiki
Published on: 9 July 2021 5:12 PM GMT
Mohan Bhagwat
X

मोहन भागवत (Photo-Social Media) 

लखनऊ: इन दिनों चित्रकूट में राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ की अखिल भारतीय प्रांच प्रचारकों की बैठक में अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण में आ रही बाधाओं को लेकर चिंतन मंथन का दौर चल रहा है। इसी सिलसिले में श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय से जवाब तलब किया जाएगा।

उधर संघ की चिंतन बैठक में आए चंपत राय ने कहा कि अयोध्या में मंदिर निर्माण का काम तीन साल में पूरा कर लिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने अयोध्या में साधु संतो को मिले चंदे की जानकारी दी और कहा कि अयोध्या के साथ ही चित्रकूट के मंदिरों का भी जीणोद्वार कराने में उन्हे कोई आपत्ति नहीं है। संभावना इस बात की भी है कि संघ की बैठक में हाल ही में मंदिर निर्माण के लिए ली गयी जमीन मामले में विपक्षी दलों ने जिस तरह से शोर शराबा किया है, उसके पीछे सच्चाई क्या है।

राम मंदिर निर्माण में हो रही देरी को लेकर संघ ने कई बार अपनी चिंता व्यक्त की है। पिछले साल पांच अगस्त को मंदिर निर्माण के लिए पूजा अर्चना का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों सम्पन्न होने के बाद इस दिशा में काम की गति अब तक बेहद धीमी रही है। अब तक नींव निर्माण काम ही पूरी तरह से शुरू नहीं हो पाया है।

उधर साधु संत भी मंदिर निर्माण में हो रही देरी को लेकर चिंतित है। गुरूवार को इसे लेकर साधु संतो ने चित्रकूट आए चंपत राय से भी भेंट कर निर्माण कार्य में तेजी लाने को आग्रह किया। साधु संतो का मानना है देरी होने पर राममंदिर निर्माण का सपना लिए न जाने कितने लोग दुनिया से चले जाएगें।

चित्रकूट के साधु संत चाहते हैं कि अयोध्या के साथ ही यहां के भी मठ मंदिरों का जीणोद्वार किए जाने की जरूरत है। उन्होंने इसके लिए भी चंपत राय से भी आग्रह किया है। उल्लेखनीय है कि 2 जुलाई को को देशभर के संघ रचना के अनुसार सभी 45 प्रांतों के प्रांत प्रचारक एवं सह प्रांत प्रचारक आभासी ( ऑनलाइन) माध्यम से जुड़ेंगे।

बताते चलें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रांत प्रचारकों की एक बैठक आज से चित्रकूट में प्रारम्भ हुई है, जिसमें 11 क्षेत्रों के क्षेत्र प्रचारक' तथा सह क्षेत्र प्रचारक एकत्र हुए है। इसमें विशेष रूप से सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले एवं पाँचों सहसरकार्यवाह के अलावा संघ के सातों कार्य विभाग के अखिल भारतीय प्रमुख व सह प्रमुख आमंत्रित किए गए हैं। इसके अलावा 13 जुलाई को विविध संगठन के अखिल भारतीय संगठन मंत्री आभासी माध्यम से बैठक में सहभागी होंगे।

Ashiki

Ashiki

Next Story