×

UP Ration Card News: फ्री में राशन लेने वालों के लिए जरूरी खबर, हो सकती है बड़ी परेशानी

UP Ration Card News: राशन कार्ड से मुफ्त में राशन लेने वाले लोगों के लिए नया अपडेशन जारी हो गया है। ये बात सुनकर आप लोगों को एक बार धक्का जरूर लगेगा और आप परेशान भी हो सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Nov 2022 9:04 AM GMT
up ration card
X

राशन कार्ड (फोटो- सोशल मीडिया)

UP Ration Card News: राशन कार्ड के जरिए देश की जनता को राशन उपलब्ध कराने के सरकार की काफी पुरानी योजना है। इस योजना की मदद से देश का गरीब परिवार भी खाली पेट नहीं सोता है। ऐसे में अब राशन कार्ड से मुफ्त में राशन लेने वाले लोगों के लिए नया अपडेशन जारी हो गया है। ये बात सुनकर आप लोगों को एक बार धक्का जरूर लगेगा और आप परेशान भी हो सकते हैं। क्योंकि यूपी में नवंबर महीने का राशन वितरण मात्र 15 नवंबर तक ही होना है।

लेकिन सामने आई रिपोर्ट में ये भी खुलासा हुआ है कि राज्य के कई जिलों में अभी तक भारतीय खाद्य न‍िगम (FCI) की तरफ से चावल की आपूर्त‍ि ही नहीं की गई है। जिससे वजह से राज्य के तमाम ज‍िलों में राशन व‍ितरण में देरी हो रही है।

कब शुरू होगा राशन वितरण

सामने आई रिपोर्ट में पता चला है कि उत्तर प्रदेश की अधिकतर राशन कोटेदारों की दुकानों पर गेहूं, चीनी, चना, तेल और नमक ही पहुंच पाया है। ऐसे में यहां पर चावल पहुंचने का इंतजार क‍िया जा रहा है।

इस पर अध‍िकार‍ियों का कहना है क‍ि बहुत जल्‍द राशन की दुकानों पर चावल पहुंचने वाला है। जैसे ही चावल पहुचेगा, वैसे ही राशन व‍ितरण का काम शुरू कर द‍िया जाएगा। तो इस हिसाब से चावल की आपूर्त‍ि नहीं होने से नवंबर में अभी तक राशन नहीं बांटा जा सका है। बता दें, पहले ही कई बार व‍ितरण व्‍यवस्‍था में गड़बड़ी होने की वजह से इस तरह की समस्याएं आ चुकी हैं।

बात ये है कि राशन की दुकानों पर चावल नहीं आने की वजह से प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स मशीन (PoS) राशन व‍ितरण की अनुमत‍ि नहीं दे रही है। इस वजह से राशन कार्ड धारक न चाहते हुए भी इंतजार करने के लिए मजबूर हैं। लेकिन अभी तक ये जानकारी नहीं मिल पाई है कि आखिर भारतीय खाद्य न‍िगम की तरफ से चावल की आपूर्त‍ि में देरी हो क्‍यों रही है। ऐसे में फिलहाल राशनकार्ड धारकों को उम्‍मीद है क‍ि जल्‍द ही चावल पहुंचने के बाद राशन व‍ितरण शुरू हो जाएगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story