×

सावधान: यूपी में अब चूहों का भी होगा एनकाउंटर, वजह जान चौंक जायेंगे

उत्तर प्रदेश में बदमाशों के ताबड़तोड़ एनकाउंटर की खबरों ने जमकर सुर्खियां बंटोरी। बदमाशों के बाद अब यूपी में चूहों की खैर नहीं, क्योंकि अब चूहों का भी एनकाउंटर होगा। यह खबर आपको थोड़ी अजीब अजीब लगेगी, लेकिन यह सोलह आने सच है।

Aditya Mishra
Published on: 3 March 2020 11:48 AM GMT
सावधान: यूपी में अब चूहों का भी होगा एनकाउंटर, वजह जान चौंक जायेंगे
X

बागपत: उत्तर प्रदेश में बदमाशों के ताबड़तोड़ एनकाउंटर की खबरों ने जमकर सुर्खियां बंटोरी। बदमाशों के बाद अब यूपी में चूहों की खैर नहीं, क्योंकि अब चूहों का भी एनकाउंटर होगा। यह खबर आपको थोड़ी अजीब अजीब लगेगी, लेकिन यह सोलह आने सच है।

जी हां, बागपत में कृषि विभाग ने चूहों के एनकाउंटर की जिम्मेदारी ली है। बागपत में कृषि विभाग अब खेतों और रिहायशी इलाकों में हो रहे चूहों के आतंक से छुटकारा दिलाने के लिए उन पर नजर रखेगा और उनको मारने का काम भी करेगा।

इसके लिए बकायदा कर्मचारियों को कैम्प कर ट्रेनिंग दी जाएगी तो साथ ही किसानों को व लोगों को जागरूक किया जाएगा। क्योंकि अधिकारियों की माने तो चूहे फसलें बर्बाद तो करते ही हैं बल्कि भंडारण की गई वस्तुओं को भी काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं।

साथ ही संचारी रोगों को भी बढ़ावा देते हैं। रिहायशी इलाकों में भी यह चूहे लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं, जिसके लिए अब कृषि विभाग ने पकड़ने और मारने की तैयारी की है।

क्यों करते हैं गणेश विसर्जन, जानें इसके पीछे छिपा रहस्य

ये भी पढ़ें...बागपत पुलिस ने जान पर खेलकर पकडे दो बदमाश, चलीं गोलियां!!!

चूहों से बढ़ता है संचारी रोग

दरअसल बागपत कृषि अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह की माने तो चूहों से संचारी रोग बढ़ता है। चूहे खेतों में फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं, तो साथ ही भंडारण की गई चीजों को भी बर्बाद करते हैं। जिस कारण किसानों की मेहनत पर पानी फिर जाता है। लेकिन अब कृषि विभाग ने बड़ा जिम्मा लिया है कि वह इन चूहों को पकड़ेगा और मार देगा।

जिसके लिए पहले वह जगह चिन्हित की जाएगी जहां पर चूहों ने बिल बनाए हुए हैं उन बिलो के बाहर चावल और सरसों के तेल की पेस्ट बनाकर रखे जाएगे। जिस के लालच में चूहा आ सके।इसके बाद चूहों को जहरीला पदार्थ रख दिया जाएगा।

जिसको खाकर चूहे की मौत हो जाएगी और कृषि विभाग के कर्मचारी उसकी पुष्टि कर मरे हुए चूहों को जमीन में ही दफन कर देंगे। इसके लिए बकायदा कृषि विभाग कर्मचारियों को ट्रेनिंग देगा तो साथ ही एक गोष्ठी का भी आयोजन करेगा।

इतना ही नहीं आबादी वाले इलाकों में भी बढ़ते चूहे के आतंक को लेकर आमजन को भी कृषि विभाग जागरूक करेगा। ताकि वहां से भी इन चूहों से छुटकारा मिले और इसके लिए कृषि विभाग जल्दी अपने मिशन "चूहों का एनकाउंटर" पर तैयारी में जुट गया है।

बड़ी खबर: यूपी के बागपत में कच्चे तेल के बड़े भंडार मिलने के संकेत

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story