×

Ravan Dahan Fatehpur: रावण वध के लिए यहां इनकी परमीशन की होती है जरूरत, यही है परंपरा

Fatehpur News: फतेहपुर में विजय दशमी पर 61 फुट रावण का वध होगा। जिसको मुस्लिम कारीगर तैयार करते हैं। इसीके साथ जनप्रतिनिधि चाहे कोई भी हो डीएम का आदेश पहले जरूरी होता है।

Ramchandra Saini
Published on: 4 Oct 2022 9:44 AM GMT
X

फतेहपुर: विजय दशमी पर 61 फुट रावण का होगा वध, डीएम का आदेश जरूरी

Fatehpur News: यूपी के फतेहपुर में विजय दशमी के दिन ऐतिहासिक रावण वध (Ravana Vadh) देखना हो तो जिले के बिंदकी तहसील के कस्बा पहुंचे। यहां का रावण वध देखने के लिए आस-पास के जिले से लाखों लोग आते हैं। इसकी खासियत यह है कि जन प्रतिनिधि कोई भी मुख्य अतिथि हो लेकिन रावण वध डीएम के आदेश (DM order is necessary) मिलने पर होता है। रावण का पुतला बनाने का काम 25 दिन पहले से शुरू हो जाता है, जिसको मुस्लिम समुदाय के कारीगर अंतिम रूप देने में लगे हैं।

फतेहपुर जिले में विजय दशमी के दिन रावण वध को लेकर तैयारी जोरों पर चल रही है। जिले में ऐतिहासिक रावण वध बिंदकी कस्बे में होता है। यहां 78 साल से रावण वध होता चला आ रहा। विगत कुछ साल से हर साल एक फुट रावण बड़ा बनाया जाता है। इस बार 61 फुट का रावण बन रहा जिसको बनाने के लिये मथुरा जिले से मुस्लिम कारीगर पिरूद्दीन उर्फ राजू, बादशाह, शिवम और ओम 25 दिन से तैयार करने में लगे हैं।

हर साल एक फुट बड़ा बनाया जाता है रावण

बिंदकी में रावण वध की एक खासियत और भी है कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कोई भी जन प्रतिनिधि हो जैसे मंत्री, केंद्रीय मंत्री या विधायक लेकिन जिला प्रशासन यानी डीएम के आदेश मिलने पर ही रावण वध किया जाता है। रामलीला कमेटी के अध्यक्ष रामजी गुप्ता ने बताया कि 78 वर्षों से रावण होता है विगत कुछ साल से हर वर्ष एक फुट बड़ा रावण तैयार किया जाता इस बार 61 फुट का रावण बन रहा है। जिसको मुस्लिम समुदाय के कारीगर ही बनाते है। यह परंपरा शुरू से चली आ रही है।

यहां एक और खास बात है, रावण वध व रामलीला के पहले बजरंग बली की पूजा की जाती क्योंकि माना जाता है कि बजरंग बली कोई भी अप्रिय घटना नही होने देते।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story