×

UP News: यूपी में रावण दहन का लोगों ने उठाया लुत्फ, देखें वीडियो

UP Ravan Dahan Video: रावण के पुतले की हाइट 60 फुट थी और मेघनाथ व कुम्भकर्ण के पुतलों की पचास पचास फुट थी। हां इस बार रिमोट से ही ऊपर आग लगाई गई है।

Purushottam Singh
Published on: 24 Oct 2023 4:14 PM GMT
X

UP Ravan Dahan Video

UP Ravan Dahan Video: देश भर में असत्य पर सत्य की जीत को लेकर मंगलवार के दिन विजयदशमी का पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। जिसके चलते पश्चिम उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में भी आज नुमाइश कैंप मैदान में श्री राम सेवा दल के द्वारा रावण दहन के कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें रावण का पुतला 60 फिट मेघनाथ ,कुंभकरण का 50 ,50 फिट के साथ-साथ आतंकवाद के पुतले को हाईटेक तरीके से रिमोट के द्वारा केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान और उत्तर प्रदेश सरकार में स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल के द्वारा दहन किया गया।

इस दौरान जहां कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आम लोग मौजूद रहे तो वहीं जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी और एसएसपी संजीव सुमन के साथ साथ अन्य अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए श्री राम सेवा दल के अध्यक्ष विनोद खेड़ा में बताया कि हमें यहां इस कार्यक्रम को करते हुए 34 साल हो चुके हैं। आज यह आतंकवाद का पुतला भी हमने जलाया है । क्योंकि अब आतंकवाद को खत्म करना है, रावण के पुतले की हाइट 60 फुट थी और मेघनाथ व कुम्भकर्ण के पुतलों की पचास पचास फुट थी। हां इस बार रिमोट से ही ऊपर आग लगाई गई है। कार्यक्रम में एक बलशाली हनुमान जी बनाए थे।

मुजफ्फरनगर में विजयदशमी के दिन रावण दहन के दौरान आसपास के इलाकों की भारी भीड़ जुटती है । भारी संख्या की भीड़ को देखते हुए मुजफ्फरनगर पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद किया जाता है । ताकि किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना ना हो सके।

हमारे वाराणसी संवाददाता पुरुषोत्तम सिंह के मुताबिक़ दशहरा पर्व पर देशभर में विजयादशमी की धूम के बीच काशी में किया गया रावण दहन। वाराणसी के मलदहिया चौराहे पर किये गये रावण दहन में हजारों की संख्या में लोगो ने शिरकत की। रावण के साथ ही कुंभकरण, मेघनाथ का ख़ासा ऊँचा पुतला बनाया गया था।

Admin 2

Admin 2

Next Story