×

योगी के शहर में ही प्रिंसिपल तक न बता पाई CM, शिक्षामंत्री, DM और BSA का नाम

By
Published on: 21 July 2017 6:50 AM GMT
योगी के शहर में ही प्रिंसिपल तक न बता पाई CM, शिक्षामंत्री, DM और BSA का नाम
X

गोरखपुर: प्रदेश में योगी सरकार के 4 महीने पूरे हो गए हैं। इन 4 महीने में योगी सरकार ने बिजली-सड़क-पानी- स्वास्थ्य-शिक्षा सुविधाओं को सुधारने में कितना अपनी हनक दिखा पाई है और इसमें कितना सुधार कर पाई है? इस बात की जानकारी आपको रियलिटी चेक के जरिये बताएंगे ।

मुख्यमंत्री के बराबर सभी जनहित वाले कार्यों में विकास की बयानबाजी के परिणाम के रियलिटी चेक के लिए Newstrack.com संवाददाता ने जिले के शिक्षा विभाग में कदम रखा और पहुंच गए जिला मुख्यालय से सटे चरगांवा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय व पूर्व प्राथमिक विद्यालय जंगल अहमद अली शाह में। इस गांव के विद्यालय में जब कक्षा एक से लेकर 8:00 तक के बच्चों से यह जानने का प्रयास किया कि वह कितने काबिल और होनहार हैं? उनके गुरुजन उनकी शिक्षा के स्तर को उन्नयन पर लाने के लिए कितनी तत्परता के साथ मौखिकी ज्ञान या किताबी ज्ञान पढ़ाई देते हैं और कितना ज्ञान बच्चों के अंदर है?

शुरुआत प्राथमिक विद्यालय के कक्षा पांच के होनहार बच्चों से हुई। जब बच्चों से बात की गई कि आपको पढ़ाने वाले शिक्षक का क्या नाम है? तो बच्चों ने अलग-अलग नाम बताए। साथ ही साथ जब जिले के जिलाधिकारी का नाम पूछा गया तो बच्चे जिलाधिकारी का नाम तक नहीं बता पाए। यह थी 4 माह में बच्चों को दी गई मौखिक जानकारी।

आगे की स्लाइड में जानिए इस रियलिटी चेक में हुए और भी बड़े खुलासे

अब इन बच्चों को शिक्षा देने वाली गुरुजनों की बारी थी। जब कक्षा में पढ़ाने वाली शिक्षिकाओं से और वहां की प्रधानाचार्या से बात की। शिक्षिका अर्चना त्रिपाठी से जब बात की गई कि उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री का क्या नाम है? तो उन्होंने दिनेश शर्मा बताया। उनसे पूछा गया बीएसए का क्या नाम है, उन्होंने कहा मालूम नहीं है। उनसे पूछा गया जिले के जिलाधिकारी का नाम बताएं। शिक्षिका ने कहा कि हमें नाम ही नहीं मालूम।

इसके बाद विद्यालय की प्रिंसिपल श्रीमती बासमती देवी से बात की गई। लगभग 60,000 प्रतिमाह उठाने वाली प्रिंसिपल बासमती देवी जनरल नॉलेज किस स्तर का है? यह जानकर आप हैरान रह जाएंगे। जब उनसे पूछा गया कि उत्तर प्रदेश में कौन और कितने मुख्यमंत्री हैं? तो उन्होंने कहा कि पहले तो मायावती दूसरे उनके बाद अखिलेश और उसके बाद योगी आदित्यनाथ का नाम गिना दिया । यहां तक कि इन्हें देश के राष्ट्रपति और प्रदेश के राज्यपाल का नाम भी शिक्षिका के सहयोग से बताना पड़ा।

आगे की स्लाइड में जानिए इस रियलिटी चेक में हुए और भी बड़े खुलासे

इसके बाद इसी परिसर में बने पूर्व माध्यमिक विद्यालय में पहुंचे। जहां पर कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों को शिक्षा दी जा रही थी। पहले बच्चों से बात की गई कि आपका नाम क्या है और कौन सी कक्षा में पढ़ते हैं? इसका जवाब बच्चों ने बखूबी बताया साथ ही शिक्षकों का नाम भी बताया। लेकिन जब जिलाधिकारी का नाम पूछा गया तो उन्हें जिलाधिकारी के बारे में कुछ जानकारी नहीं थी। यही नहीं बच्चों को छोड़िये, जब पूर्व माध्यमिक विद्यालय की शिक्षिका जो लगभग 62,000 रुपए के आसपास प्रतिमाह वेतन लेती हैं।

उनसे बात की गई तो उनका कहना है कि हमें खुद ही नहीं मालूम जिलाधिकारी कौन है? पहले तो कोई राजीव रतौला थे, अब मालूम नहीं (रौतेला का उच्चारण रतौला कह कर किया)। बीएसए कौन हैं और शिक्षा मंत्री कौन हैं? पूछने पर कहना था कि रोज तो बदलते हैं तो मैं क्या बताऊं। अब इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि योगी सरकार के 4 माह में शिक्षा के विकास की गति क्या है? बच्चों और अध्यापकों में जो मौके का ज्ञान होना चाहिए, वह अब तक नदारद है।

Next Story