×

रिकार्ड हुई बिक्री: यूपी में खुली शराब की दुकान, उमड़ पड़ा हुजूम

राजधानी लखनऊ में पहले दिन सोमवार को सुबह से ही लोग लाइन में लग गए थे। दुकान खुलने के समय 10 बजे तक तो सभी दुकानों पर लंबी-लंबी लाइने लग चुकी थी।

Vidushi Mishra
Published on: 4 May 2020 12:14 PM GMT
रिकार्ड हुई बिक्री: यूपी में खुली शराब की दुकान, उमड़ पड़ा हुजूम
X

लखनऊ। कोरोना महामारी के कारणहुई रिकार्ड बिक्री: यूपी में खुली शराब की दुकान, उमड़ पड़ा हुजूम देश भर में लागू लाकडाउन से बीते 39 दिन से बंद शराब की दुकाने जब सोमवार को उत्तर प्रदेश में शराब की दुकानें खुली तो सुबह से ही शराब की दुकानों के बाहर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिलीं। इस दौरान शराब के शौकीनों को न कोरोना की फिक्र थी और न ही सोशल डिस्टेन्सिंग का ख्याल। इस दौरान शराब की रिकार्ड बिक्री हुई। बताया जा रहा है कि एक दिन में इससे पहले कभी भी इतनी बिक्री नहीं हुई। आबकारी विभाग को यूपी की 26 हजार दुकानों से पहले दिन ही 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व मिलने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान की खटिया खड़ी: गुस्साया अमेरिका, दी ये कड़ी चेतावनी

तमाम शर्तों और प्रतिबंधों को धत्ता

राजधानी लखनऊ में पहले दिन सोमवार को सुबह से ही लोग लाइन में लग गए थे। दुकान खुलने के समय 10 बजे तक तो सभी दुकानों पर लंबी-लंबी लाइने लग चुकी थी।

सरकार द्वारा शराब बिक्री के लिए जारी गाइडलाइन में कई शर्तें और प्रतिबंध लागू किए गए थे लेकिन कई स्थानों पर शराब के तलबगारों ने तमाम शर्तों और प्रतिबंधों को धत्ता बता दिया।

कई जगहों पर सोशल डिस्टेन्सिंग की धज्जियां उड़ी। आबकारी विभाग ने प्रति व्यक्ति डेढ़ लीटर शराब दिए जाने का मानक तय किया था लेकिन इस नियम का भी पालन केवल वहीं हुआ जहां आबकारी विभाग के लोग दुकान के बाहर खडे़ थे।

जिन दुकानों पर आबकारी विभाग के लोग नहीं तैनात थे वहां लोग शराब की पेटियां खरीदते देखे गए। शराब बिक्री का आलम यह था कि दुकान खुलने के दो घंटे के भीतर ही दोपहर करीब 12 बजे तक कई दुकानों पर स्टाक ही खत्म हो गया था। इससे कई लोग अपना मनपसंद ब्रांड नहीं मिलने से मायूस दिखे।

ये भी पढ़ें...सबसे बड़ा हमला: फिर कांप उठा ये देश, महामारी ने लिया भयंकर रूप

ध्यान देते हुये शराब की बिक्री

प्रदेश के प्रमुख सचिव आबकारी संजय भुसरेड्डी ने अपने अधिकारियों के साथ सुबह करीब दस बजे से ही शहर के महानगर, अलीगंज, इंदिरानगर समेत कई इलाकों में शराब की दुकानों का निरीक्षण कर गाइडलाइन के अनुपालन की जांच की।

इस दौरान उन्होंने कहा कि सोमवार से प्रदेश के सभी जिलों की करीब 26 हजार शराब की दुकानें खोलने के आदेश दे दिये गये हैं। अधिकतर जिलों में दुकानें खुल गयी और लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुये तथा सामाजिक दूरी और सफाई की व्यवस्था पर ध्यान देते हुये शराब की बिक्री चल रही है।

ये भी पढ़ें...शराब पर घमासान: दंग रह जाएंगे काशी नगरी का ये माहौल देख, बढ़ी प्रशासन की टेंशन

गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित

उन्होंने कहा कि पहले ही दिन सरकार को करीब 100 करोड़ का राजस्व प्राप्त होने की सभावना है। उन्होंने बताया कि आबकारी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि वह जिलें की शराब की दुकानों का लगातार निरीक्षण करें और गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करायें।

किसी भी व्यक्ति को डेढ़ लीटर से ज्यादा शराब नहीं लेने दी जाए। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों को शराब की दुकानों के बाहर भीड़ न लगने देने और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करवाने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान की खटिया खड़ी: गुस्साया अमेरिका, दी ये कड़ी चेतावनी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story