×

Gorakhpur News: गोरखपुर में बिना फिटनेस के सड़कों पर दौड़ रहे 683 स्कूली वाहनों का रजिस्ट्रेशन निलंबित

Gorakhpur News: सीएम सिटी में स्कूल प्रबंधन स्कूली बसों का आरटीओ ने कार्रवाई करते हुए 683 वाहनों का रजिस्ट्रेशन तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया है।

Purnima Srivastava
Published on: 4 Jun 2022 12:44 PM GMT
Registration of 683 school vehicles running on roads without fitness suspended in Gorakhpur
X

गोरखपुर: 683 स्कूली वाहनों का रजिस्ट्रेशन निलंबित

Gorakhpur: सीएम सिटी में स्कूल प्रबंधन स्कूली बसों से करोड़ों की कमाई करने के बाद भी मामूली टैक्स नहीं भर रहे हैं। जिले में दौड़ रही 2062 स्कूली वाहनों में से 799 का फिटनेस फेल हो चुका है। इससे बाद भी इन वाहनों से बच्चों को स्कूल पहुंचाया जा रहा है। आरटीओ ने कार्रवाई करते हुए 683 वाहनों का रजिस्ट्रेशन तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया है। लेकिन सवाल उठ रहा है शेष बचे वाहनों पर कार्रवाई कब होगी?

गाजियाबाद में स्कूल बस से हुए हादसे के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सख्ती का निर्देश दिया था। इसके बाद भी बेखौफ स्कूल प्रबंधन आदेश की अवहेलना कर रहे हैं। आरटीओ (RTO) के नोटिस के बाद भी फिटनेस नहीं कराने के आरोप में 201 स्कूली बसों का रजिस्ट्रेशन तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है।

इसके साथ ही 89 मैजिक वाहनों का भी रजिस्ट्रेशन निलंबित करने की कार्रवाई की गई है। पिछले दिनों 393 स्कूली वाहनों का रजिस्ट्रेशन तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था। जिले में विद्यालय के नाम से 2062 वाहन पंजीकृत हैं। इनमें 799 स्कूली वाहनों का फिटनेस समाप्त हो गया है। संबंधित सभी स्कूलों को दो बार नोटिस भेजने के बाद भी कोई असर नहीं हो रहा है।

स्कूली बसों का रजिस्ट्रेशन तीन महीने के लिए निलंबित

आरटीओ (ARTO) ने बीते महीने मोटर वाहन अधिनियम के तहत विद्यालय वाहनों के रूप में पंजीकृत अनफिट 393 स्कूली वाहनों का पंजीयन तीन माह के लिए निलंबित कर दिया था। इसके साथ ही बिना फिटनेस के सड़क पर दौड़ रहे 406 स्कूली वाहनों के मालिक को नोटिस दिया गया था। नोटिस के बाद भी फिटनेस नहीं कराने के आरोप में एआरटीओ ने 201 स्कूली बसों का रजिस्ट्रेशन तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है।

इसके साथ ही 89 मैजिक वाहनों का भी रजिस्ट्रेशन निलंबित करने की कार्रवाई की गई है। जिन स्कूली वाहनों का रजिस्ट्रेशन निलंबित हुआ है, उन स्कूलों का प्रबंधन किराये के नाम पर अभिभावकों से मोटी रकम वसूलता है। इसके बाद भी नौनिहालों की जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है। बता दें कि परिवहन विभाग के 23 अप्रैल से 12 मई तक लगातार सड़कों पर अनफिट स्कूली वाहनों के जांच अभियान के बाद भी 799 स्कूली वाहन अनफिट मिले थे।

393 वाहनों का रजिस्ट्रेशन निलंबित

एआरटीओ श्याम लाल (ARTO Shyam Lal) ने बताया कि पहले चरण में 393 वाहनों का रजिस्ट्रेशन निलंबित किया गया था। एक बार फिर 290 स्कूली वाहनों का रजिस्ट्रेशन निलंबित किया गया है। स्कूल प्रबंधन से अपील है कि स्कूल बंदी के समय बसों का फिटनेस करा लें नहीं तो आगे कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story