×

Ayodhya Ramlila: अयोध्या में नियमित रामलीला का मंचन प्रारम्भ

Ayodhya Ramlila: मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या में रामलीला का नियमित मंचन शुरू (Ramlila In Ayodhya) हो गया है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 11 April 2022 4:09 PM GMT
Regular Ramlila staging started in Ayodhya
X

अयोध्या में रामलीला का नियमित मंचन शुरू: Photo - Social Media

Ayodhya Ramlila: मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की जन्मभूमि (RAM JANMABHOOMI) अयोध्या में रामलीला का नियमित मंचन शुरू (Ramlila In Ayodhya) हो गया है। यह रामलीला उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग (Culture Department of Uttar Pradesh) की तरफ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के आगामी 100 दिन के अन्तर्गत किये जाने वाले कार्यक्रमों का हिस्सा है।

उल्लेखनीय है कि अयोध्या शोध संस्थान एवं संस्कृति विभाग की तरफ से साल 2004 से तुलसी स्मारक भवन में अनवरत रामलीला का मंचन शुरू किया गया था। तब से लगातार रामलीला का मंचन होता रहा। लेकिन कोरोना काल में तुलसी स्मारक भवन का जीर्णोद्धार कार्यशुरू होने के बाद इसे बंद करा दिया गया था।

रामलीला हमारी लोक संस्कृति में रचा बसा है-पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह

प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न अंचलों में अलग-अलग तरह से रामलीला का मंचन किया जाता है। रामलीला हमारी लोक संस्कृति में रचा बसा है। इसे मंच से आदर्श जीवनए मूल्यों मर्यादा नैतिकता आदि को आम जनमानस तक पहुंचाना है। पर्यटन मंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश एवं देश के विभिन्न अंचलों की रामलीला सहित विदेशों की रामलीला समूह भी यहां पर अपना प्रदर्शन प्रस्तुत करेंगे।

रामलीला का प्रदर्शन शुरू (Ramlila performance begins)

अयोध्या में विगत 2 अप्रैल से नियमित रामलीला का प्रदर्शन शुरू करा दिया गया है। इसका आयोजन संस्कृति विभाग के अन्तर्गत अयोध्या शोध संस्थान द्वारा कराया जा रहा है। इसके लिए 50 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है।करीब ढ़ाई सौ दर्शकों की क्षमता वाले प्रेक्षागृह का निर्माण पांच करोड़ की लागत से किया गया है।योजना फिलहाल नवरात्रि के लिए स्वीकृत हुई है लेकिन आगे इसी योजना को अनवरत मंचन के रूप में स्वीकृत कराया जाएगा।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story