Religious Conversion: धर्मांतरण पर ''न्यूजट्रैक'' से बोले एडीजी प्रशांत कुमार- विदेशों से आ रहा है धन

Religious Conversion: इन दिनों यूपी में एक के बाद एक धर्मांतरण करवाने के मामले आ रहे हैं।

Sandeep Mishra
Report Sandeep MishraPublished By Shweta
Published on: 26 Jun 2021 10:00 AM GMT (Updated on: 27 Jun 2021 3:04 AM GMT)
एडीजी प्रशांत कुमार
X

 एडीजी प्रशांत कुमार

Religious Conversion: इन दिनों यूपी में एक के बाद एक धर्मांतरण करवाने के मामले आ रहे हैं। धर्मांतरण केस (Religious Conversion Case) में यूपी सरकार ने सख्त रुख अपनाया है और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। बीते दिनों इस मामले में यूपी एटीएस (UP ATS) ने दिल्ली से दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है, जिनसे लगातार पूछताछ की जा रही है। इसके साथ ही इस मामले से जुड़े दूसरे संगठनों की भी जांच की जा रही है। इस बीच न्यूज ट्रैक ने सूबे के एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार से बात करते हुए ने आशंका व्यक्त की है कि धर्मांतरण कराने के पीछे विदेशी तत्वों का हाथ है।

बता दें कि प्रशांत कुमार ने आगे कहा कि, धर्मांतरण करवाने के लिये धन विदेशों से आ रहा है। अब कौन देश भारत में धर्मांतरण के लिए कितना धन दे रहा है। यह अभी जांच का विषय है। इस चल रही जांच पूरी होने के बाद ही यह तय हो सकेगा कि भारत मे धर्मांतरण के पीछे किस देश व कैसी शक्तियों का हाथ हैं। उन्होंने बताया कि सूबे के विभिन्न जनपदों से धर्मांतरण करवाने रैकेट पुलिस की गिरफ्त में आए। इन रैकेट में शामिल लगभग एक हजार लोगों से पुलिस की पूछताछ चल रही है।

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि जबरन व प्रलोभन देकर कराए जा रहे धर्मांतरण के मामलो पर ही हमारी नजर है। धर्मांतरण करवाने वाले तत्वों के निशाने पर महिलाएं व गरीब परिवार के लोग रहते है। धर्मांतरण करवाने के रैकेट से जुड़े लोग लोगों को नोकरी, शादी व धन का प्रलोभन देते हैं। उन्होंने बताया कि इस मामले में अभी जांच जारी है।

इस बातचीत के दौरान एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने न्यूज ट्रेक के माध्यम से सूबे के समस्त पुलिस कप्तानों को निर्देश दिये हैं कि वे आम पीड़ितों की समस्याओं को सुनने के समय से अपने अपने कार्यालयों में बैठें। पीड़तों की आने वाली समस्याओं के निस्तारण की समीक्षा भी समय समय पर करते रहें।

Shweta

Shweta

Next Story