×

आ गया रिजल्ट: UP Bord के छात्रों की धड़कने तेज, यहां देखें परिणाम

उत्तर प्रदेश के हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाओं के रिजल्ट को लेकर छात्र-छात्राओं के इंतजार की घड़ी अब खत्म हो गई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट आज घोषित कर दिया गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 27 Jun 2020 6:59 AM GMT
आ गया रिजल्ट: UP Bord के छात्रों की धड़कने तेज, यहां देखें परिणाम
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाओं के रिजल्ट को लेकर छात्र-छात्राओं के इंतजार की घड़ी अब खत्म हो गई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट आज घोषित कर दिया गया है। इस साल रिजल्ट की घोषणा शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने की है।कोरोना महामारी के चलते इस बार बच्चों ने परीक्षाएं दी थी। सच में ये बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए काफी नया अनुभव रहा है।

ये भी पढ़ें... UP Board 10th Results 2020 Live: 10वीं-12वीं का रिजल्ट हो गया जारी

परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है, ऐसे में छात्र-छात्राएं रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर देख सकते हैं। इस साल हाईस्कूल में 23 लाख 9802 बच्चे पास हुए हैं। कुल 83.31 % बच्चे पास हुए।

लिंक पर करें क्लिक और देखें अपना रिजल्ट

https://www.upmsp.edu.in/ResultHighSchool.aspx

https://upresults.nic.in/IntermediateResult.aspx

स्टडेंट्स अपना रिजल्ट इन वेबसाइट्स के साथ ही थर्ड पार्टी वेबसाइटऔर https://www.examresults.net/up पर भी चेक कर सकते हैं।

इस साल 2019-2020 में यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के लिए 30 लाख से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिसमें करीब 27 लाख छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था। वहीं, यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा 2020 के लिए 25 लाख 84 हजार से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से करीब 25 लाख छात्रों ने भाग लिया था।

ये भी पढ़ें...एक दिन में सामने आए कोरोना के रिकॉर्ड 18552 नए केस, 384 ने तोड़ा दम

इसके लिए प्रदेश भर में 7784 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। यूपी बोर्ड परीक्षाओं की निगरानी के लिए प्रदेश भर में कुल 19 लाख कैमरे लगाए गए।

इसके साथ ही 1.88 लाख कक्ष निरीक्षक नियुक्त किए गए थे, जिनको परीक्षा केंद्र पर अपने पहचानपत्र और आधार कार्ड के साथ ड्यूटी करने को कहा गया था। इस बार संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की संख्या 700 तथा अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की संख्या 275 थी। फिलहाल अब छात्र-छात्रों को आगे के भविष्य के लिए बहुत सारी शुभकामनाएं...

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story