×

रेलवे के महाप्रबंधक ने की समीक्षा बैठक, ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने पर विचार

उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने मुख्यालय के सभी प्रमुख विभागाध्यक्षों और मंडल रेलव प्रबंधक प्रयागराज, झाँसी और आगरा के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संरक्षा, माल लदान के नये अवसरों, रक्षा की स्थिति, नई दिल्ली-हावड़ा और नई दिल्ली मुंबई मुख्य मार्गों कि गति 160 Kmph तक बढाने के लिये आवश्यक कार्यों आदि की समीक्षा की गई।

Newstrack
Published on: 5 Aug 2020 2:11 AM GMT
रेलवे के महाप्रबंधक ने की समीक्षा बैठक, ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने पर विचार
X

झांसी: उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने मुख्यालय के सभी प्रमुख विभागाध्यक्षों और मंडल रेलव प्रबंधक प्रयागराज, झाँसी और आगरा के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संरक्षा, माल लदान के नये अवसरों, रक्षा की स्थिति, नई दिल्ली-हावड़ा और नई दिल्ली मुंबई मुख्य मार्गों कि गति 160 Kmph तक बढाने के लिये आवश्यक कार्यों आदि की समीक्षा की गई।

ये भी पढ़ें:बेरूत ब्लास्ट पर लेबनान के पीएम बोले, 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट का हुआ विस्फोट

लेवल क्रॉसिंगों पर ट्रेनों और सड़क उपयोगकर्ताओं की संरक्षा रेलवे के लिए सदैव एक उच्च प्राथमिकता रही है इसी क्रम में समपार फाटकों के स्थान पर आरओबी / आरयूबी के निर्माण, लेवल क्रसिंग गेटों के बंद होने बाद ही ट्रेनों को सिग्नल मिलने की प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिये लेवल क्रसिंग गेटों का सिग्नलिंग सीस्टम के साथ इंटरलाकिंग, ट्रेन आने के 4kms पूर्व गेटमैन को सचेत करने के लिए समपार फाटकों पर ट्रेन अप्रोच सिस्टम का प्रावधान, गेटमैन और स्टेशन मास्टर के मध्य गेट बंद होने की सकारात्मक पुष्टि हेतु गेट क्लोजर एकनालेजमेंट बटन का प्रावधान, व्यस्त समपार फाटकों पर सीसीटीवी की व्यवस्था आदि कई कार्य उत्तर मध्य रेलवे द्वारा किए गए हैं।

मजबूत पाइपों के प्रयोग से किया जाए स्पीड ब्रेकरों का निर्माण

लेवल क्रासिंगों पर संरक्षा को और बढ़ाने के दृष्टिगत महाप्रबंधक ने लेवल क्रासिंग गेटों के सड़क की सतह में सुधार और प्रकाश के बेहतर व्यवस्था पर जोर दिया। श्री चौधरी ने सुझाव दिया कि अत्यधिक मजबूत पाइपों के प्रयोग से स्पीड ब्रेकरों का निर्माण किया जाये जिससे भारी वाहने के भार से ये स्पीड ब्रेकर जल्दी - जल्दी न टूटे और बाहरी सतह कुछ हद तक क्षतिग्रस्त होने की दशा में भी तेज रफ्तर से आने वाले वाहनों से बचाव हो सकेगा। उन्होंने सभी क्रासिंग गेटों की प्रकाश व्यवस्था की ऑडिट करने एवं किसी प्रकार की कमी को दूर करने के भी निर्देश दिये। लेवल क्रासिंगों पर संरक्षा और बेहतर प्रकाश व्यवस्था के दृष्टिगत जहां भी स्थानीय बिजली की उपलब्धता नहीं है, वहां पर्याप्त क्षमता वाली सोलर लाइट के प्रावधान के भी निर्देश दिये।

नए माल यातायात का लदान प्रारंभ

माल लदान के क्षेत्र में उत्तर मध्य रेलवे ने नवगठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों, गुड्स शेड में सुधार, माल ढुलाई प्रोत्साहन योजनाएँ आदि के माध्यम से नए माल यातायात का लदान प्रारम्भ किया है। इसमें 6.5 रेक दाल की लोडिंग, पहाड़ा से डी एफ सी के लिये 09 रेक कांक्रीट स्लीपर की लोडिंग, ओखला से यातायात को दादरी स्थानांतरित करने से अतिरिक्त 03 रेक कंटेनर की लोडिंग, गौरीगंज से एक रेक बलास्ट की लोडिंग आदि शामिल है। रेल से माल परिवहन के क्षेत्र में रेलवे ने बहुत प्रोत्साहनों की घोषणा की है जिसमे खुले वैगनों में फ्लाई ऐश के परिवहन पर दी जाने वाली सब्सिडी सबसे नई योजना है।

फ्लाई-ऐश के परिवहन में 4 प्रतिशत सब्सिडी

पावरहाउस आदि में कोयले के जलने से बायप्रोडक्ट के रूप में उत्पन्न फ्लाई ऐश का रेल से परिवहन को बढ़ावा देने के लिये ओपन वैगन के माध्यम से फ्लाई-ऐश के परिवहन पर रेल मंत्रालय द्वारा 40% सब्सिडी की घोषणा की गई है। यह कदम फ्लाई ऐश से ईंट निर्माण और अन्य उपयोग की इनपुट लागत को कम करने में मदद करेगा और सड़क माध्यम के मुकाबले रेल द्वारा परिवहन पर्यावरण के अनुकूल भी होगा। उत्तर मध्य रेलवे ने बड़े लोडरों के लिए रियायती स्टेशन से स्टेशन टैरिफ (एसटीएस) भी लागू किया है।

ये भी पढ़ें:BJP सरकार ने UP को अपराध, कोरोना और बाढ़ के संकट में डूबो दिया: अखिलेश

सभी विभागों को योजना बनाने के निर्देश

उत्तर मध्य रेलवे की साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने इन सभी प्रमुख कार्यों के लिए सम्बंधित विभागों यानी इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, सिग्नलिंग और मैकेनिकल द्वारा तत्काल योजना बनाने का निर्देश दिये। उन्होंने वर्तमान में न्यूनतम यात्री संचालन के समय के अधिकतम उपयोग द्वारा बड़े पैमाने पर कार्यों को करने को कहा और सभी संबंधित एजेंसियों द्वारा संसाधनों को जुटाने पर बल दिया जिससे इस महत्वपूर्ण परियोजना पर सितम्बर 2020 से कार्य प्रारम्भ हो सके।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story