×

ताज के दीदार के लिए आए कोरियाई पर्यटक युगल ने उड़ाया ड्रोन, पुलिस ने किया अरेस्ट

sujeetkumar
Published on: 22 Feb 2017 7:14 AM GMT
ताज के दीदार के लिए आए कोरियाई पर्यटक युगल ने उड़ाया ड्रोन, पुलिस ने किया अरेस्ट
X

आगरा: ताजमहल की सुरक्षा में सेंध लगाते हुए एक पर्यटक ने बुधवार (22 फरवरी) की सुबह प्रतिबंधित क्षेत्र में ड्रोन उड़ाया। इसका पता चलने पर पुलिस और खुफिया एजेंसियों में खलबली मच गई। पुलिस ड्रोन की तलाश में जुट गईं, जिसमें पता चला कि ताजमहल के पूर्वी गेट के येलो जोन में एक कोरियाई पर्यटक युगल ड्रोन उड़ा रहे थे। सीआईएसएफ (CISF) ने पर्यटक युगल को ड्रोन कमरे के साथ स्थानीय पुलिस को सौंप दिया है।

क्या है मामला?

पकड़े गए पर्यटक का नाम चुन हांग चुल है। पुलिस के मुताबिक, वह दक्षिण कोरिया के वूसुक यूनिवर्सिटी से है। ताज के दीदार के लिए पहुंचे कोरियाई पर्यटक युगल ने पूर्वी गेट के पास से ड्रोन उड़ाया जो काफी देर तक पूर्वी गेट और फिर ताजमहल के प्रतिबंधित क्षेत्र में उड़ता दिखा। लोगों की नजर उस पर गई, तो इसकी सूचना पुलिस को दी गई। सीआईएसएफ ने पर्यटक युगल को पूर्वी गेट के पास से अरेस्ट किया। सीआईएसएफ कर्मियों ने आगे की कार्रवाई के लिए स्थानीय पुलिस को सौंप दिया। पर्यटक से पूछताछ की जा रही है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें जिलाधिकारी ने दिए थे दो दिन पहले ये निर्देश...

ये हैं निर्देश

जिलाधिकारी ने दिए थे दो दिन पहले निर्देश।

ताजमहल की सुरक्षा अक्सर ड्रोन कैमरे से खतरे में पड़ जाती है।

पर्यटक होटल या लॉज में फोटो खींचने के लिए ड्रोन कैमरे उड़ाए जाते हैं।

इस मामले से होटल या लॉज संचालक पल्ला झाड़ लेते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

ये हैं कानून

जिलाधिकारी कार्यालय से दो दिन पूर्व एक आदेश भी जारी हुआ था। निर्देशों के मुताबिक अगर किसी होटल से ड्रोन कैमरा उड़ते हुए ताजमहल के आसपास पहुंचता है, तो संचालकों को दोषी माना जाएगा। उनके खिलाफ केस भी दर्ज होगा।

डीएम गौरव दयाल के मुताबिक

सभी होटल और लॉज संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि उनके यहां जो पर्यटक ठहर रहे हैं। उन्हें इसकी जानकारी दी जाए कि वह ड्रोन कैमरे नहीं उड़ा सकते हैं। अगर वह ऐसा करते हुए पाए जाते हैं, तो उन पर कार्रवाई हो सकती है। इसके साथ ही परिसर में ड्रोन कैमरे उड़ाने की अनुमति न दी जाए।

sujeetkumar

sujeetkumar

Next Story