×

Ayodhya River front: सीएम योगी का ऐलान, प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में बनेगा रिवर फ्रंट

Ayodhya: प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) में भी सरयू नदी (Sarayu River) के तट पर रिवर फ्रंट बनाने का फैसला लिया गया है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 6 May 2022 4:31 PM GMT
River front built in Ayodhya Saryu River CM Yogi Adityanath
X

River front built in Ayodhya Saryu River CM Yogi Adityanath (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Ayodhya Latest News: गुजरात के अहमदाबाद शहर स्थित साबरमती रिवर फ्रंट (Sabarmati Riverfront) की तर्ज पर इन दिनों प्रदेश के तमाम छोट-बड़े शहरों में रिवर फ्रंट (Riverfront) बनाने पर काम चल रहा है। इसी कड़ी में प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) में भी सरयू नदी (Sarayu River) के तट पर रिवर फ्रंट बनाने का फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आज इसकी घोषणा की है। रिवर फ्रंट को पिकनिक स्पॉट (Picnic Spot) के रूप में विकसित किया जाएगा। पर्यटकों को लुभाने के लिए विभन्न सुविधाओं से लैस गेस्ट हाउस (Guest House) के साथ ही अन्य निर्माण भी किए जाएंगे।

सरयू नदी के तट पर घाट और सीढियां बनाने के साथ ही सैर के लिए मोटरबोट का इंतजाम भी किया जाएगा। इसे सेल्फी प्वाइंट (Selfie Point) के रूप में भी विकसित किया जाएगा। विदेशी पर्यटकों के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस लॉज का निर्माण किया जाएगा।

रिवर फ्रंट योजना में ऐसे होगा काम

- नदियों की होगी सफाई

- नदियों के किनारे हरे – भरे पार्क बनेंगे

- बैठने के लिए खूबसूरत बैंच लगेगी

- जगह – जगह छोटे शेड भी होंगे

- पीने के पानी की व्यवस्था होगी

- शौचालय का भी इंतजाम होगा

- टहलने के लिए पाथवे बनाए जाएंगे

- नहाने, पूजा-पाठ करने के लिए घाट बनाया जाएगा

बता दें कि केंद्र सरकार की अमृत योजना के तहत उत्तर प्रदेश के उन 32 शहरों को संवारा जा रहा है, जो नदी के किनारे बसे हुए हैं। यहां पर अहमदाबाद की तर्ज पर ही रिवर फ्रंट बनाया जाएगा। इन शहरों में धार्मिक नगरी अयोध्या भी शामिल है। राज्य सरकार चाहती है कि अयोध्या प्रभु श्रीराम के भव्य राम मंदिर के अलावा अपनी सुंदरता के लिए भी जानी जाए। सरयू नदी के तट पर बनने वाले रिवर फ्रंट निश्चित तौर पर अयोध्या की सुंदरता में चार – चांद लगा देगा।

सीएम योगी का अयोध्या दौरा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज यानि शुक्रवार को एक दिवसीय दौरे पर अयोध्या गए थे। जहां उन्होंने हनुमानगढ़ी और रामलला के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने राम मंदिर के निर्माण कार्य को भी देखा। अयोध्या दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज दोपहर पीएम आवास योजना के लाभार्थी बसंती और मनिराम के घर जाकर भोजन किया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story