×

अब कानपुर में घटा गंगा का जलस्तर, लेकिन दिसंबर में ऐसा कभी नहीं हुआ

Rishi
Published on: 25 Dec 2017 9:59 AM GMT
अब कानपुर में घटा गंगा का जलस्तर, लेकिन दिसंबर में ऐसा कभी नहीं हुआ
X

कानपुर : बनारस के बाद अब कानपुर में गंगा के घटते जलस्तर से लोग चकित हैं। दिसंबर महीने में गंगा में पानी कम होने से चाचाओं का बाजार गर्म हो गया है। कुछ दिन पहले ही बनारस में भी इसी तरह गंगा के घटते जलस्तर से लोग परेशान दिखे।

कानपुर से हो कर बहने वाली गंगा नदी में मई और जून की गर्मी में पानी कम होता है। जब गंगा में पानी कम होता है तो पूरे शहर में पेय जल संकट उत्पन्न हो जाता है। लेकिन दिसंबर माह में गंगा का जल स्तर अचानक नीचे चले जाने से लोगों में आश्चर्य है। यह जल स्तर लगभग चार से पांच फिट नीचे चला गया है। लेकिन अभी भी गंगा शहर के प्रमुख घाटो से दूर नही हुई है l इसके साथ ही अगले जनवरी माह में माघ मेला है, लोग इससे जोड़ कर भी देख रहे है। इसके साथ ही अचानक जल स्तर कम होने से शहर में किसी तरह का पेय जल संकट नही है।

सरसैया घाट में रहने वाले पंडित विशेष बाजपाई ने बताया कि जल स्तर घटा है। लेकिन इसमें कोई परेशानी वाली बात नही है। दरसल गंगा बैराज से हो कर पानी जाता है और गंगा बैराज का सिर्फ एक गेट खुला हुआ है। उसी से पानी आ रहा है। यदि गंगा बैराज के बिठुर वाले हिस्से की बात की जाये तो वहां पर पर्याप्त पानी है। शहर के भैरव घाट पम्पिंग स्टेशन से पूरे शहर को पानी की सप्लाई सुचारू रूप से दी जा रही है। इसके साथ ही गंगा बैराज पम्पिंग स्टेशन से भी वाटर लाइन की टेस्टिंग की जा रही है।अभी भी गंगा में पर्याप्त पानी है शहर में किसी प्रकार की कोई समस्या नही है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story