×

UP Paper Leak: पेपर लीक पर अभ्यर्थियों का हल्ला बोल, प्रदेश भर में प्रदर्शन, समर्थन में अखिलेश यादव

Paper Leak: यूपी में शुक्रवार को प्रतियोगी परीक्षा के पेपर लीक के मामले को लेकर अभ्यर्थियों कई जिलों में धरना प्रदर्शन किया। प्रयागराज में RO/ARO अभ्यर्थियों ने लोकसेवा आयोग के सामने प्रदर्शन किया तो वहीं लखनऊ में पुलिस सिपाही भर्ती के अभ्यर्थियों प्रदर्शन कर अपना रोष जताया।

Viren Singh
Published on: 23 Feb 2024 10:11 AM GMT (Updated on: 23 Feb 2024 4:02 PM GMT)
UP Protest
X

UP Protest (सोशल मीडिया) 

UP Paper Leak: यूपी में प्रतियोगी परीक्षा लीक के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसका खामियाजा परीक्षा में शामिल में अभ्यर्थियों को तो भुगतान ही पड़ा रहा है, साथ इनके परिवार वालों को भी आर्थिक समस्या से सामना करना पड़ा रहा है। बीते दिनों प्रदेश में दो प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित हुई थी। इसमें समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (RO/ARO) और पुलिस की सिपाही भर्ती शामिल थी। दोनों ही परीक्षाओं के पेपर लीक के मामले सामने आए हैं। इसको लेकर अभ्यर्थियों में रोष है और वह धरना प्रदर्शन कर रहे हैं और परीक्षा रद्द कर दोबारा कराने की मांग कर रहे हैं। आज यूपी के कई जिलों में अभ्यर्थियों ने सड़कों पर उतर आए और विरोध प्रदर्शन किया।

लोकसेवा आयोग पर हुआ प्रदर्शन

RO/ARO परीक्षा की लीक के मामले पर शुक्रवार को प्रयागराज स्थित लोकसेवा आयोग के सामने अभ्यर्थियों का रैला उमड़ पड़ा। हजारों की संख्या में मौजूद RO/ARO अभ्यर्थियों ने आयोग के बाहर सड़कों पर बैठक कर प्रदर्शन करते हुए अपना प्रदेश की योगी सरकार के खिलाफ अपना रोष प्रकट किया और ताली बाजकर विरोध जताया। प्रदर्शनकारी अभ्यर्थी तख्तियों में सरकार और आयोग के खिलाफ स्लोगन लेकर आयोगा के सामने सुबह से इकट्टा होने लगे। देखते ही देखते कुछ घंटों में अभ्यर्थियों को हुजूम उमड़ पड़ा और आयोग के सामने प्रदर्शन करने लगे।

प्रदर्शनकारियों की ये मांग

इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हर प्रदर्शनकारी के एक ही स्वर थे कि सरकार RO/ARO की परीक्षा रद्द करवाए और फिर इसकी परीक्षा का आयोजन किया जाए। हमारी यही मांग है, इस मांग को पूरा होने तक हम लोग पीछे हटाने को तैयार नहीं है, क्योंकि हमारे भविष्य का मामला है। प्रदर्शन में शामिल एक अभ्यर्थी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में यूपी में प्रतियोगी परीक्षा का पेपर लीक एक ट्रेंड बना चुका है। पता नहीं प्रतियोगी परीक्षा को आयोजित करना वाला आयोग किस प्रकार की तैयार करता है। उन्होंने कहा कि सरकार और आयोग के लिए पेपर लीक मात्र एक जांच का विशेष होता है, लेकिन हम जैसे लाखों अभ्यर्थियों के साथ जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयार कर रहे हैं, भविष्य से खिलवाड़ है। सरकार को इस पर अधिक से अधिक ध्यान देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हाल ही यूपी में पुलिस विभाग की सबसे बड़ी सिपाही भर्ती की परीक्षा आयोजित हुई। इसके भी पेपर लीक के मामले सामने आए। उन अभ्यर्थियों का हाल हमारी तरह है। वह जगहों जगहों पर प्रदर्शन कर अपनी मांग मनवाने में जुटे हुए हैं।

लखनऊ पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों सड़क पर उतरे

बता दें कि यूपी में शुक्रवार को प्रतियोगी परीक्षा के पेपर लीक के मामले को लेकर अभ्यर्थियों कई जिलों में धरना प्रदर्शन किया। प्रयागराज में RO/ARO अभ्यर्थियों ने लोकसेवा आयोग के सामने प्रदर्शन किया तो वहीं लखनऊ में पुलिस सिपाही भर्ती के अभ्यर्थियों प्रदर्शन कर अपना रोष जताया। लखनऊ के ईको गार्डन में पुलिस सिपाही भर्ती के अभ्यर्थियों ने पेपर लीक के मामले पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने हाथों तख्ती लेकर वहां एक रैली भी निकाली। प्रदर्शनकारियों की मांग थी दोबारा पेपर कराया जाए।

बोर्ड ने मांगे अभ्यर्थियों से सबूत

पुलिस सिपाही परीक्षा लीक के मामले पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने बीते दिनों एक जांच सीमित गठित की। इस समिति पेपर लीक, एडमिट कार्ड में सनी लियोनी की फोटो छपने सहित विभिन्न मामलों की जांच कर आयोग को रिपोर्ट सौंपेगी। उसके बाद आयोग कोई कदम उठाएगा। वहीं, भर्ती बोर्ड ने अभ्यर्थियों से पेपर लीक के सूबत मांगे हैं। उनका कहा कि अगर किसी भी अभ्यर्थियों कोई सबूत है तो वह बोर्ड के ईमेल board@uppbpb.gov.in पर 23 फरवरी की शाम 6 बजे तक भेज सकता है। बीती 17 और 18 फरवरी को प्रदेश भर पुलिस सिपाही भर्ती की परीक्षा आयोजित की थी। सोशल मीडिया पर पेपर लीक का मामला सामने आया था, लेकिन अभी तक इस मामले पर कोई ठोस सबूत नहीं पाए गए हैं। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

प्रियंका गांधी ने किया प्रदर्शनकारी छात्रों का समर्थन

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने भी यूपी में छात्रों के प्रदर्शन का समर्थन किया है। उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, Re-Exam, Re-Exam…बस एक बार सोच कर देखिए- 50 लाख से अधिक युवाओं ने फॉर्म भरा। ये प्रदेश के इतिहास की सबसे बड़ी परीक्षा थी। 400 रू का एक फॉर्म था। 48 लाख एडमिट कॉर्ड जारी हुए। और परीक्षा के पहले पेपर लीक हो गया। क्या बीत रही होगी बच्चों पर? उनके परिवारों पर?

ऐसा ही RO Exam में हुआ। पेपर लीक हो गया।

यूपी के एक-एक गाँव में यह चर्चा हो रही है। सरकार सो रही है। लड़के-लड़कियाँ इलाहाबाद, मेरठ से लखनऊ तक चीख-पुकार-प्रदर्शन कर रहे हैं और Re-Exam की माँग कर रहे हैं। सरकार उन्हें अपमानित कर रही है, लाठियों से पिटवा रही है।

कौन कराता है ये पेपर लीक

चाँद-मंगल पर जाने वाला हमारा देश एक फुलप्रूफ परीक्षा नहीं करा सकता? जहां एक युवा की मेहनत चोरी न हो, उसके भविष्य पर डाका न पड़े!!

अखिलेश यादव- भाजपा न नौकरी देना चाहती है, न आरक्षण

इसी तरह, सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, 'इलाहाबाद लोकसेवा आयोग पर प्रतियोगी छात्रों का जो आंदोलन चल रहा है, हम उनके साथ हैं। दरअसल, भाजपा किसी भी परीक्षा का पूरा नहीं करना चाहती है। क्योंकि, उसके बाद नौकरी देनी होगी और नौकरी में आरक्षण देना होगा। भाजपा न नौकरी देना चाहती है, न आरक्षण। यूथ कहे आज का, नहीं चाहिए भाजपा!'


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story