×

सड़क निर्माण में बारिश की बाधा होगी दूर, PWD 12 महीने सड़क बनाने की कार्ययोजना कर रहा तैयार

मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जायेगा। निर्माण कार्य की गुणवत्ता में कमी पाये जाने पर सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 13 July 2022 2:25 PM GMT
PWD minister in meeting
X

PWD minister in meeting (Image: Newstrack)

Lucknow: लोक निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद की अध्यक्षता में बुधवार को पीडब्लूडी सभागार में राज्य सड़क निधि प्रबंधन समिति की बैठक हुई। पीडब्लूडी मंत्री ने बैठक में विभिन्न सुझावों को उच्च प्राथमिकता पर लेते हुए उन पर त्वरित रूप से कार्यवाही सुनिश्चित करने की बात कही।

उन्होंने सुझावों के त्वरित ढंग से निस्तारण के लिए एक नोडल ऑफिसर नियुक्त करने के निर्देश भी दिए। बैठक में लोक निर्माण मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि विश्व की सर्वश्रेष्ठ तकनीक का प्रयोग करते हुये तेजी से सड़कों का निर्माण कराया जाय। सड़क निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए।

मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जायेगा। निर्माण कार्य की गुणवत्ता में कमी पाये जाने पर सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में सड़कों के निर्माण में सीमेंट ग्राउटेड विटुमिनस तकनीकी व अन्य आधुनिक तकनीकों का प्रयोग कर सड़कों का निर्माण कराए जाने पर विचार विमर्श किया गया। इसके साथ ही ऐसे विकल्पों पर भी विचार विमर्श किया गया कि जिससे की पूरे साल (12 महीनों) कभी भी सड़कों का निर्माण कराया जा सके। बैठक में ओवरलोडिंग की वजह से सड़कों के क्षतिग्रस्त होने की समस्या के स्थाई समाधान निकालने पर विचार विमर्श किया गया और इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही किए जाने के निर्देश भी दिए गए।

बैठक में प्रमुख अभियन्ता लोनिवि मनोज कुमार गुप्ता ने राज्य सड़क निधि प्रबन्धन समिति की विगत 10 मई को आयोजित बैठक में समिति के सदस्यों की ओर से दिये गये सुझावों पर की गयी कार्यवाहियों के बारे में जानकारी दी। लोक निर्माण मंत्री को आश्वस्त भी किया कि समिति के सदस्यों द्वारा दिये गये सुझावों पर आगे भी प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही की जायेगी। इस बैठक में राज्य मंत्री लोक निर्माण विभाग बृजेश सिंह, राज्यसभा सांसद नीरज शेखर, विधायक मानवेन्द्र सिंह अमेठी जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश अग्रहरि सहित तमाम जनप्रतिनिधि और अधिकारी शामिल हुए।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story