×

UP News: घने कोहरे की स्थिति में नहीं चलेंगी रोडवेज की बसें, परिवहन मंत्री ने दिए सख्त आदेश

UP News: दयाशंकर सिंह ने परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं, कि घने कोहरे को देखते हुए बसों के संचालन हेतु सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों एवं सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों द्वारा कोहरे की स्थिति के अनुसार बसों का संचालन किया जाय।

Anant kumar shukla
Published on: 5 Jan 2023 4:01 PM GMT
Roadways buses will not run in dense fog Transport Minister gave strict orders
X

Roadways buses will not run in dense fog Transport Minister gave strict orders (Social Media)

UP News: प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं, कि घने कोहरे को देखते हुए बसों के संचालन हेतु सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों एवं सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों द्वारा कोहरे की स्थिति के अनुसार बसों का संचालन किया जाय। यात्रा पर निकलने से पूर्व बस क्रू का काउंसिलिंग किया जाए। कोहरे की स्थिति में प्रबंधकों व सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों द्वारा अनिवार्य रूप से बस का संचालन रोककर, निकटवर्ती ढाबे, पेट्रोल पम्प, पुलिस थाना अथवा अन्य किसी सुरक्षित स्थान पर रोक दिया जाए। कोहरा समाप्त होने के उपरान्त ही संचालन पुनः प्रारम्भ किया जाए।

अपर प्रबंध निदेशक अन्नपूर्णा गर्ग ने बताया कि 18-19 दिसम्बर, 2022 की रात्रि से कोहरे के कारण बसों को मार्ग पर रोक दिये जाने के निर्देश क्षेत्रों को दिये गये थे। दुर्घटनाओं से यह साफ हो रहा है, कि क्षेत्रों द्वारा निर्देशों का पूरी तरह पालन नहीं किया जा रहा है। चालकों एवं परिचालकों को कोहरा पड़ने की स्थिति में निकटवर्ती बस स्टेशन पर अपनी बस को कोहरा समाप्त होने तक रोका जाना है। लेकिन क्रू द्वारा ऐसा न करने से दुर्घटनायें सामने आ रही हैं।

रात्री में चलने वाली बसों की दैनिक रूप से जांच के निर्देश

अपर प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिये हैं, कि मौसम की स्थिति को देखते हुये बसों को बस स्टेशन से मार्ग पर जाने हेतु अनुमति दी जाए। प्रत्येक डिपो द्वारा रात्रि में संचालित हो रही बसों की सूची तैयार करें। इन बसों का दैनिक रूप से बस नम्बर, मार्ग का नाम, चालक एवं परिचालक का नाम मोबाईल नम्बर सहित तैयार कर कण्ट्रोल रूम में रखी जाय। ड्यूटी पर उपस्थित स्टेशन इंचार्ज, फोरमैन एवं बुकिंग लिपिकों का यह दायित्व है, कि शाम होने पर चालक एवं परिचालक से मोबाईल पर बात कर कोहरे की स्थिति की जानकारी लें। और अपने सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक को अवगत कराएं।

इण्टसेप्टर व प्रवर्तन वाहनों पर तैनात कर्मी करेंगे बसों की निगरानी

अन्नपूर्णा गर्ग ने निर्देशित किया है, कि सम्बन्धित सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक प्रतिदिन सिपोर्ट को देखें। क्षेत्रीय प्रबन्धक एवं सेवा प्रबन्धक अनिवार्य रूप से अपने क्षेत्र के सभी डिपो के सम्पर्क में रहेंगे। प्रक्रिया का अनुपालन हो रहा है कि नहीं यह सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने मार्ग पर तैनात इण्टसेप्टर व प्रवर्तन वाहनों पर कार्यरत् कार्मिकों को निर्देशित किया कि बसें मार्ग पर चल रही हैं कि नहीं इसका रिपोर्ट दें। मार्ग पर दुर्घटना होने की स्थिति में सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर से कठोर कार्यवाही की जायेगी।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story