×

Bareilly News : पड़ोसी देश से भटक कर अनाथालय पहुंचे चार में से दो बच्चों को पहुंचाया उनके वतन

Bareilly News : अनाथालय में अनाथों की जिंदगी गुजार रहे दो बच्चों को बाल कल्याण समिति की पैरवी से नेपाल भिजवा दिया है।

Vivek Singh
Report Vivek SinghPublished By Shraddha
Published on: 25 July 2021 3:48 AM GMT
पड़ोसी देश से भटक कर अनाथालय पहुंचे चार बच्चे
X

पड़ोसी देश से भटक कर अनाथालय पहुंचे चार बच्चे

Bareilly News : माता पिता का साया सिर पर होने के बाद भी बरेली (Bareilly) अनाथालय में अनाथों की जिंदगी गुजार रहे चार में से दो बच्चों को बरेली स्थित बाल कल्याण समिति (child welfare committee) की पैरवी से उनके वतन नेपाल भिजवा दिया गया है। नेपाल से भटक कर बरेली पहुंचकर अनाथालय तक पहुंचने का सफर कुछ इस तरह से है।

नेपाल से भटक कर भारत में आए बच्चों को अब अनाथों की तरह नहीं रहना पड़ेगा। यूपी के बरेली में मार्च महीने से 4 बच्चे अनाथालय में रह रहे थे। इन बच्चों के परिवारों का पता लगा लिया गया है, अब बाल कल्याण समिति व नेपाली दूतावास की मदद से दो संस्थाओं ने बच्चों के परिवारों को खोज लिया है।

शनिवार को बाल कल्याण समिति न्याय पीठ ने उन्हें नेपाल के लिए रवाना कर दिया। इस बारे में बाल कल्याण समिति न्याय पीठ बरेली के मजिस्ट्रेट डी एन शर्मा ने बताया कि तीन बच्चे एक साथ नेपाल से बरेली पहुंचे थे, जबकि एक अन्य बच्चे ने बताया था कि वो पैसा कमाने के लिए पैदल ही भारत में आ गया था।

बाल कल्याण समिति


उन्होंने बताया कि चारों में से कोई भी अपना नेपाल का पता तक भी ठीक से नहीं बता पा रहा था। इस बारे में बरेली न्यायपीठ बाल कल्याण समिति के मजिस्ट्रेट डीएन शर्मा ने बताया कि तीन बच्चे जिस तरह से बरेली पहुंचे थे ये मानव तश्करी का मामला प्रतीत हो रहा था। तीन बच्चों का कहना है कि उन्हें तर्क में कुछ लोग बहलाफुसला कर ले आए थे, बाद में किसी तरह तीनों बच्चे बरेली पहुंचे जिसमें बच्चों के लिए काम करने वाली एक संस्था ने सन्देह होने पर पकड़े थे व बाद में अनाथ आश्रम में इनके रहने का इंतजाम किया गया था।

इस बारे में नेपाल दूतावास ने प्रवासी नेपाल मित्र मंच और मानव कल्याण मित्र मंच नेपाल नामक दो संस्थाओं ने आखिरकार चारों बच्चों जिनमें एक 5 वर्षीय बच्ची भी शामिल है, इन सभी के परिजनों का पता लगा लिया, उसके बाद नेपाल दूतावास की तरफ से इन बच्चों के माता पिता तक पहुंचाने की जिम्मेदारी दूतावास ने इन्हें दी शनिवार को बरेली में न्यायपीठ बाल कल्याण समिति के मजिस्ट्रेट डी एन शर्मा ने तमाम आवश्यक कार्रवाई करके दूतावास से सम्पर्क के बाद नेपाल वापिस भेज दिया।

Shraddha

Shraddha

Next Story