×

lakhimpur kheri News: दुर्लभ प्रजाति का दोमुंहा सांप बरामद, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत ढाई करोड़, 4 तस्कर गिरफ्तार

lakhimpur kheri News: दो मुंह वाले गैर विषैले रेड सैंड बोआ सांप को जंगल से सटे इलाकों में दोमुंहा सांप के नाम से जाना जाता है। इस सांप की अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों की कीमत आंकी गयी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 19 July 2021 5:53 AM GMT (Updated on: 19 July 2021 5:54 AM GMT)
Rare species of snake found
X

दुर्लभ प्रजाति का सांप बरामद pic(social media)

lakhimpur kheri News: यूपी के लखीमपुर खीरी में एक दुर्लभ प्रजाति का सांप पकड़ा गया है, जिसकी अनुमानित कीमत करोड़ों में बताई जा रही है। पुलिस ने दुर्लभ प्रजाति के दोमुंहे सांप (रेड सैंडबोआ) के साथ चार तस्करों को गिरफ्तार किया गया है।

दर्लभ सांप की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत ढाई करोड़ pic(social media)

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत ढाई करोड़

बता दें कि ग्राम लालापुर से चार संदिग्धों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है जो कहीं जाने के लिए सवारी का इंतजार कर रहे थे। पुलिस गहनता से मामले की छानबीन कर रही है। थाना प्रभारी निरीक्षक चंद्रभान यादव ने बताया कि संसारपुर चौकी प्रभारी सतीश चंद्र यादव को मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर वन विभाग की टीम के साथ गोला-खुटार रोड काकोरी तिराहा पर अभियान चलाया गया। दर्लभ सांप की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत ढाई करोड़ बताई जा रही है।

बता दें कि प्रभारी निरीक्षक चंद्रभान यादव ने बताया कि बरामद बेशकीमती सांप को कोर्ट के समक्ष पेश कर वहां से वन विभाग के हवाले किया जाएगा। दो मुंह वाले गैर विषैले रेड सैंड बोआ सांप को जंगल से सटे इलाकों में दोमुंहा सांप के नाम से जाना जाता है। इस सांप की अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों की कीमत आंकी गयी है।

स्थानीय लोग करते हैं मद्द

बता दें कि तस्करों से की गयी तलाशी में व्यावसायिक ढंग से सहेजकर रखा गया दोमुंहा (रेड सैंडबोआ) सांप बरामद हुआ। वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो और वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया की तरफ से सूचना दी गई थी कि बहराइच और लखीमपुर के जंगलों में मौजूद दुर्लभ प्रजाति के सांपों को स्थानीय लोगों की मदद से पकड़वाकर अंतरराज्यीय वन्यजीव तस्कर इनकी तस्करी करते हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story