×

Lakhimpur Kheri news: अफगानिस्तान में फंसे करीब 500 भारतीयों की हर संभव मदद करेगी केंद्र सरकार

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी ने कहा की भारत अफगानिस्तान में फंसे लगभग पांच सौ नागरिकों को हर संभव मदद करेगी..

Sharad Awasthi
Report Sharad AwasthiPublished By Deepak Raj
Published on: 18 Aug 2021 2:36 PM GMT (Updated on: 18 Aug 2021 2:38 PM GMT)
File photo of ajay mishra teni
X

फाइल फोटो अजय मिश्रा टेनी (सोर्स-सोशव मीडिया)

Lakhimpur Kheri news: गृह राज्यमंत्री (भारत सरकार) एवं सांसद खीरी अजय मिश्र टेनी ने लोकसभा में प्रश्न संख्या 2306 के प्रश्न गुमशुदा बच्चों के ब्यौरा मांगे जाने के उत्तर में माननीय गृह राज्यमंत्री जी ने लापता और असुरक्षित बच्चों के लिए राष्ट्रीय बैगिंग प्रणाली (टेक चाइल्ड पोर्टल) तैयार किया है। जिसे पूरे देश में लागू कर दिया गया है। 'ट्रैक चाइल्ड' का यूआरएल www.trackthemissingchild.gov.in है। इसी के साथ महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने खोया-पाया प्लेटफार्म भी शुरू किया गया है। जहां नागरिक लापता बच्चों एवं उनके ठिकानों से सम्बंधित स्थानों की सूचना दे सकते है।


अजय मिश्र टेनी की फाइल फोटो(सोर्स-सोशल मीडिया)


लोकसभा प्रश्न संख्या 2356 एवं राज्यसभा प्रश्न संख्या 1794 के बलात्कार के मामले रोकने के उत्तर में गृह राज्यमंत्री ने कहा कि गृह मंत्रालय महिलाओं पर बालिकाओं के प्रति यौन अपराधों की घटनाओं से निपटने के लिए वैधानिक प्रावधानों को सुदृढ़ बनाने के लिए समय-समय पर राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को एडवाइजरी भी जारी कर महिलाओं के प्रति अपराधों में पुलिस द्वारा कड़ी कार्यवाही किये जाने, जीरो एफआईआर दर्ज, मान्यता प्राप्त चिकित्सक द्वारा पीडि़त की तत्काल जांच, फारेंसिक जांच के लिए साक्ष्य संग्रहण हेतु किट का उपयोग, दो महीने में जांच पूरी कर ऐसे मामलों में गहन ट्रैकिंग करना।

लोकसभा प्रश्न संख्या 2520 एवं राज्यसभा प्रश्न संख्या 2348 में साइबर अपराधों की जांच के सम्बन्ध में गृह राज्यमंत्री जी ने सरकार राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (www.cybercrime.gov.in) शुरू किया है व आनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए टोल फ्री नम्बर 155260 शुरू किया है। राज्यसभा प्रश्न संख्या 1860 प्रश्न चीनी और पाकिस्तान नागरिकों द्वारा छोड़ी गई शत्रु सम्पत्ति के उत्तर में गृह राज्यमंत्री जी ने चीनी और पाकिस्तानी नागरिकों द्वारा छोड़ी गई। 12611 अचल शत्रु सम्पत्तियां भारत के अभिरक्षक (सी0ई0पी0आई0) के नियंत्रण में रखी गई है। अब तक 2706.91 करोड़ रूपये की धनराशि भारत की संचित निधि (सी0एफ0आई0) में जमा कर दी गई है। अब तक अचल शत्रु सम्पत्ति की बिक्री नहीं की गई है।

विशेष वार्ता में बोले गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा 'टेनी' की मुख्य बातें


अजय मिश्र टेनी की फाइल फोटो(सोर्स-सोशल मीडिया)

1-- अफगानिस्तान की हर घटना पर है भारत सरकार की नजर,अफगानिस्तान में फंसे लगभग 500 भारतीयों को हर संभव मदद देगा भारत ,हर गतिविधि पर विदेश मंत्रालय की नजर--

2-धर्मांतरण पर सरकार सख्त एनजीओ को मिलने वाले पैसों का भारत सरकार नहीं होने देगी दुरुपयोग

3- जन आशीर्वाद यात्रा से जन-जन तक पहुंचाएंगे सरकारी योजनाएं ,100% योजनाओं का लाभ जनता को दिलाने का लक्ष्य


Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story