×

Lakhimpur Hinsa Mamla: सरकार के लिए बड़ी मुसीबत बनेगा राहुल का दौरा, दो सीएम भी होंगे साथ, आज का दिन चुनौतीपूर्ण

Lakhimpur Hinsa Mamla: राहुल गांधी आज दोपहर 12:30 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से वे लखीमपुर के लिए रवाना होंगे। उनके साथ दो राज्यों के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और चरणजीत सिंह चन्नी भी होंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 6 Oct 2021 4:03 AM GMT
Lakhimpur Hinsa Mamla: सरकार के लिए बड़ी मुसीबत बनेगा राहुल का दौरा, दो सीएम भी होंगे साथ, आज का दिन चुनौतीपूर्ण
X

Lakhimpur Hinsa Mamla: लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के बाद अब विपक्ष ने योगी सरकार और भाजपा के खिलाफ तीखा रवैया अपना लिया है। सभी विपक्षी दलों की ओर से योगी सरकार पर हमला किया जा रहा है । मगर इस मुद्दे पर सबसे तीखा रवैया कांग्रेस ने अपना रखा है। हिंसा की घटना के बाद सबसे पहले कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी ने लखीमपुर के लिए कूच किया था। काफी देर तक हिरासत में रखने के बाद अब पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। प्रियंका के बाद अब पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लखीमपुर हिंसा को लेकर योगी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने जा रहे हैं।

राहुल गांधी आज दोपहर 12:30 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे । उनके साथ दो राज्यों के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और चरणजीत सिंह चन्नी भी होंगे। सरकार पहले ही इन दोनों मुख्यमंत्रियों को लखीमपुर जाने से रोक चुकी है। कांग्रेस के तीखे तेवर को देखते हुए साफ है कि भाई-बहन राहुल और प्रियंका की जोड़ी योगी सरकार के लिए बड़ी मुसीबत बनती दिख रही है।

सरकार ने ठुकराया कांग्रेस का अनुरोध

राहुल गांधी के साथ लखनऊ जाने वाले नेताओं पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट भी शामिल है। वेणुगोपाल ने इस बाबत प्रदेश सरकार को चिट्ठी लिखकर लखीमपुर जाने की अनुमति मांगी थी । मगर सरकार की ओर से इस अनुरोध को ठुकरा दिया गया है। सरकार की ओर से लखीमपुर में धारा 144 लागू होने की दलील दी गई है। कांग्रेस की ओर से लिखी गई चिट्ठी में पार्टी नेता प्रियंका गांधी को बिना किसी कारण हिरासत में रखे जाने पर आपत्ति भी जताई गई है। लखनऊ के लिए रवाना होने से पहले राहुल दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे। माना जा रहा है कि इस दौरान वे प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी को लेकर योगी सरकार पर बड़ा हमला बोलेंगे।

राहुल गांधी (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

प्रदेश सरकार के इनकार के बाद अब यह माना जा रहा है कि राहुल गांधी समेत उनके साथ आने वाले किसी भी कांग्रेस नेता को एयरपोर्ट से बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा। इसे लेकर दिनभर लखनऊ में हंगामा भारी हंगामा होने के आसार हैं। पुलिस प्रशासन ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए कमर कस ली है क्योंकि राहुल के पहुंचने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं का भारी हुजूम भी इकट्ठा होने की आशंका जताई जा रही है।

प्रियंका ने योगी सरकार को घेरा

इस बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आरोप लगाया है कि मुझे न तो किसी भी मजिस्ट्रेट व जुडिशियल ऑफिसर के सामने पेश किया गया और न ही मुझे अपने वकील से मिलने दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुझे लखीमपुर खीरी की सीमा से 20 किलोमीटर दूर ही हिरासत में ले लिया गया । जबकि सीतापुर में धारा 144 नहीं लागू थी। लखीमपुर हिंसा के मुद्दे पर प्रियंका ने लगातार हमलावर रुख अपना रखा है।

करीब 30 घंटे की हिरासत के बाद अब उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है । उन्हें सीतापुर के पीएसी गेस्ट हाउस को अस्थायी जेल बनाकर वही रखा गया है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लखनऊ दौरे के समय भी प्रियंका ने वीडियो जारी करके मोदी सरकार को घेरा था। उन्होंने अपने वीडियो में पीएम मोदी से लखीमपुर जाने का भी अनुरोध किया था। हालांकि लखनऊ में अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने लखीमपुर का कोई जिक्र नहीं किया।

प्रियंका गांधी (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

प्रियंका की गिरफ्तारी पर उठे सवाल

लखीमपुर हिंसा के मुद्दे पर कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी योगी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने इस मामले में प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कानून का राज ही नहीं है क्योंकि यहां पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बनाया हुआ कानून चलता है।

पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी पूरी तरह से गैरकानूनी और सत्ता का दुरुपयोग है। उन्हें हिरासत में लिए जाने से जुड़े तथ्य और हालात इस बात को साबित करने के लिए काफी हैं कि यूपी में कानून का राज नहीं रह गया है।

पी चिदंबरम-प्रियंका गांधी- योगी आदित्यनाथ (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

सिद्धू ने दी सरकार को चेतावनी

उधर पंजाब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने चेतावनी दी है कि यदि बुधवार तक लखीमपुर के बर्बर हत्याकांड में शामिल केंद्रीय मंत्री के बेटे आशीष मिश्र को गिरफ्तार नहीं किया गया और प्रियंका गांधी की रिहाई नहीं हुई तो पंजाब कांग्रेस के कार्यकर्ता लखीमपुर खीरी के लिए कुछ करेंगे।

उन्होंने किसानों का साथ देने का एलान करते हुए कहा कि लखीमपुर में किसानों की हत्या में केंद्रीय मंत्री के बेटे के शामिल होने का खुलासा हो चुका है । मगर पुलिस की ओर से उसकी गिरफ्तारी नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस किसानों के हक की लड़ाई लड़ रही है और आगे भी यह लड़ाई जारी रहेगी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story