Lakhimpur Kheri Case: सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से मांगी रिपोर्ट, जांच से संतुष्ट नहीं, कल फिर होगी सुनवाई

लखीमपुर खीरी मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को आदेश दिया है कि वह कल यानी शुक्रवार को अपनी स्टेटस रिपोर्ट पेश करें। कोर्ट ने यूपी सरकार से पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 7 Oct 2021 8:35 AM GMT
Lakhimpur Kheri Case: सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से मांगी रिपोर्ट, जांच से संतुष्ट नहीं, कल फिर होगी सुनवाई
X

लखीमपुर कांड: सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से मांगी रिपोर्ट, जांच से संतुष्ट नहीं, कल फिर होगी सुनवाई। 

Delhi: लखीमपुर खीरी मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को आदेश दिया है कि वह कल यानी शुक्रवार को अपनी स्टेटस रिपोर्ट पेश करें । कोर्ट ने सरकार से पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है। कहा है कि इस हिंसा में कितने लोगों की जान गई है, कितने किसान मारे गए हैं, कितने राजनीतिक दल के लोगों की मौत हुई है, इसके साथ ही कितने पत्रकार की मौत हुई है , इन सारे मुद्दों पर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से स्टेटस रिपोर्ट मांगा है। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा है कि अभी तक आपने क्या कार्रवाई की, कितने लोगों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की गई, गिरफ्तारी में क्या हुआ है। सुप्रीम कोर्ट में कल फिर से इस मुद्दे पर सुनवाई होगी। इसके अलावा कोर्ट ने कहा है, सुना है मृतक किसान लवप्रीत की मां की तबीयत खराब है, उनके समुचित इलाज का निर्देश सरकार को दिया है।

आज की सुनवाई में क्या हुआ?

- आज सुबह 11.05 बजे सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई शुरू हुई।

- मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमना के नेतृत्व में तीन न्यायाधीशों की खंडपीठ ने मामले की सुनवाई की।

- 11.41 AM पर जस्टिस रमना ने कहा कि उत्तर प्रदेश के दो वकीलों ने हमें लखीमपुर खीरी मामले की समयबद्ध जांच के लिए लिखा है। कोर्ट ने रजिस्ट्री से इस पत्र को पीआईएल के रूप में लिस्ट करने को कहा है।

- 11.48 AM पर दोनों वकीलों शिव कुमार त्रिपाठी और सीएस पांडा ने लखीमपुर खीरी मामले की समयबद्ध जांच की मांग वाला पत्र रखा।

- 12.13 PM शिवकुमार त्रिपाठी सुनवाई से जुड़ गए।

- 12.17 PM शिवकुमार त्रिपाठी की अस्पष्ट आवाज नहीं आने के कारण थोड़ा विलम्ब हुआ।

- 12.21 PM उत्तर प्रदेश की एडवोकेट गरिमा प्रसाद ने कहा- घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। मुख्य न्यायाधीश ने कहा हम भी यह समझते हैं , आठ लोगों की जान गई है।

- 12.22 PM गरिमा प्रसाद ने कहा न्यायिक आयोग गठित हो गया है। हम एक स्टेटस रिपोर्ट दाखिल कर सकते हैं।

- 12.22 PM सुप्रीम कोर्ट ने कहा तकलीफ की बात यह है कि आप सही ढंग से जांच नहीं कर रहे हैं।

- 12.26 PM जस्टिस सूर्यकांत ने कहा हम यह जानना चाहते हैं कि अभियुक्त कौन है। किसके खिलाफ एफआईआर हुई है। क्या वह गिरफ्तार हुए हैं। आप अपनी स्टेटस रिपोर्ट में ये बात शामिल करें।

- 12.25 PM मुख्य न्यायाधीश ने कहा हम कल इसे लिस्ट करेंगे। हम यह भी जानना चाहेंगे कि हाईकोर्ट में दाखिल पीआईएल का क्या हुआ।

- 12.27 PM मुख्य न्यायाधीश ने कहा हमारी जानकारी में आया है कि मारे गए व्यक्ति की मां की हालत गंभीर है। उसे अपने बेटे की मौत का सदमा लगा है। उसे तत्काल मेडिकल सुविधा की जरूरत है। आप अपनी सरकार को तत्काल सूचित करें और सभी मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराएं।

- 12.27 Pm मामले की सुनवाई खत्म, कल भी सुनवाई जारी रहेगी।

फिलहाल योगी सरकार इस पूरे मामले को लेकर जांच कमेटी का गठन कर दिया है, इलाहाबाद हाई कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस प्रदीप श्रीवास्तव को जांच सौंपी गई है। सरकार ने जिला स्तर पर भी एसआईटी का गठन कर जांच शुरू कराई है। अब कल यानी शुक्रवार को योगी सरकार को सुप्रीम कोर्ट में पूरी रिपोर्ट के साथ पेश होना होगा।फिर देखना होगा कि शीर्ष अदालत इस हिंसा को लेकर सरकार को क्या दिशा निर्देश जारी करती है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story