Lakhimpur Kheri Violence Update: लखीमपुर खीरी में हिंसक झड़प के बाद अलर्ट जारी, 5 किसानों की मौत, बीजेपी नेता के बेटे पर गाड़ी चढ़ाने का आरोप

लखीमपुर में भाजपा नेता के बेटे ने प्रदर्शन कर रहे किसानों पर चढ़ाई गाड़ी...

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 3 Oct 2021 1:50 PM GMT (Updated on: 3 Oct 2021 1:59 PM GMT)
kisano ka virodh
X

किसानों की मौत के बाद भड़का जनाक्रोश (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lakhimpur Kheri Violence Update: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले बीजेपी नेताओं का विरोध कर रहे दो किसानों की जान चली गई है, जबकि कई घायल बताये जा रहे हैं. दरअसल आज (रविवार) को बनबीरपुर में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) के कार्यक्रम से पहले ये बड़ी घटना घटी है, जिससे बीजेपी के प्रति किसानों का गुस्सा और भी भड़क गया है। तिकुनिया में केशव मौर्य को काले झंडे दिखाने के लिए खड़े किसानों की बीजेपी नेताओं से झड़प हो गई, आरोप है कि विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों पर बीजेपी नेता के बेटे ने गाड़ी चढ़ा दी. जिसमें कई किसान घायल हो गए। साथी किसानों को सड़क पर घायल देख किसानों का गुस्सा फूट पड़ा और वह गाड़ी में आग लगा दिए. इस घटना के बाद सरकार ने पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है और लखनऊ से बड़े अधिकारियों को हालात संभालने के लिए मौके पर भेजा है।

जाने लखीमपुर घटना का पूरा मामला (Lakhimpur Kheri Ghatna)

इस बवाल का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिसमें सड़क पर आक्रोशित भीड़ दिखाई दे रही है, गाड़ी जलते हुए दिखाई दे रही है और गोली चलने की भी आवाज सुनाई दे रही है। वीडियो देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि वहां के हालात कैसे हैं. फिलहाल अब आस-पास के किसान भी लखीमपुर खीरी के लिए कूच कर रहे हैं और मामला पूरी तरह से संवेदनशील हो गया है।

क्या है पूरा मामला

बता दें आज (रविवार) को लखीमपुर-खीरी में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या का कार्यक्रम था। केशव प्रसाद मौर्य को लखीमपुर-खीरी में कुछ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करना था। इसके बाद उन्हें केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्र के पैतृक गांव बनबीरपुर भी जाना था। केशव मौर्य के दौरे की जानकारी मिलने पर किसान नेता काले झंडे दिखाने के लिए इकट्ठा हुए थे। हालांकि केशव प्रसाद मौर्य के पहुंचने से पहले ही कुछ बीजेपी नेताओं और किसानों में बवाल हो गया। इस हरकत से गुस्साए किसानों ने वहां खड़ी कई गाड़ियों में आग लगा दी। मौके पर बवाल को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। डीएम और एसपी घटनास्थल पर मौजूद हैं। लखनऊ से कमिश्नर और आईजी और एडीजी एलओ घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं।

पांच किसानों की मौत का दावा (Lakhimpur Kheri Me Kisan Ki Maut)

वहीं, भारतीय किसान यूनियन ने दावा किया है कि हादसे में 3 किसानों की मौत हुई है। हालांकि जिला प्रशासन ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है। भारतीय किसान यूनियन ने ट्वीट कर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे पर गाड़ी चढ़ाने का आरोप लगाया है। किसान नेता राकेश टिकैत गाजीपुर से लखीमपुर-खीरी के लिए रवाना हो चुके हैं।

प्रियंका गांधी ने की निंदा (Priyanka Gandhi Vadra Tweet)

इस पूरी घटना को लेकर अब सियासी दल भी बीजेपी के खिलाफ हमलावर हो गए हैं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा 'भाजपा देश के किसानों से कितनी नफ़रत करती है? उन्हें जीने का हक नहीं है? यदि वे आवाज उठाएँगे तो उन्हें गोली मार दोगे, गाड़ी चढ़ाकर रौंद दोगे? बहुत हो चुका। ये किसानों का देश है, भाजपा की क्रूर विचारधारा की जागीर नहीं है। किसान सत्याग्रह मजबूत होगा और किसान की आवाज और बुलंद होगी।'

अखिलेश यादव ने किया ट्वीट (Akhilesh Yadav Tweet)

लखीमपुर में हुई घटना की निंदा करते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा 'कृषि कानूनों का शांतिपूर्ण विरोध कर रहे किसानों को भाजपा सरकार के गृह राज्यमंत्री के पुत्र द्वारा, गाड़ी से रौंदना घोर अमानवीय और क्रूर कृत्य है। उप्र दंभी भाजपाइयों का ज़ुल्म अब और नहीं सहेगा। यही हाल रहा तो उप्र में भाजपाई न गाड़ी से चल पाएंगे, न उतर पाएंगे।'

राहुल गांधी ने किया ट्वीट (Rahul Gandhi Tweet)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया 'जो इस अमानवीय नरसंहार को देखकर भी चुप है, वो पहले ही मर चुका है। लेकिन हम इस बलिदान को बेकार नहीं होने देंगे- किसान सत्याग्रह ज़िंदाबाद!


Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story