×

Lakhimpur Kheri Violence Update: सुलग उठा सूबा, ऐसे बिगड़ा माहौल, राकेश टिकैत और प्रियंका गांधी लखीमपुर रवाना, अब तक 6 की मौत

Update - लखीमपुर खीरी हिंसा में 6 की मौत, अब पश्चिम यूपी में उबाल। प्रियंका गांधी समेत इन बड़े नेताओं के आवास पर पहुंची पुलिस फोर्स। खबर से जुड़ी हर जानकारी के लिए नीचे पढ़ें...

Sharad Awasthi
Report Sharad AwasthiPublished By Deepak Kumar
Published on: 3 Oct 2021 2:06 PM GMT (Updated on: 3 Oct 2021 6:55 PM GMT)
Lakhimpur Kheri Violence Update
X

लखीमपुर खीरी की घटना (Photo - Newstrack) 

Lakhimpur Kheri Violence Update: प्रदेश सरकार के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या (Deputy CM Keshav Prasad Maurya) का काफिला लखीमपुर खीरी के वंदन गार्डन से जैसे ही तिकोनिया के लिए निकला जिला के आला अधिकारियों ने उनके काफिले को ऐसे रास्तों से निकालना शुरू किया कि कहीं आंदोलनकारी किसानों के निशाने पर न आ जाएं। इस पूरे घटनाक्रम पर सुबह से ही कई किसान संगठनों ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या (Deputy CM Keshav Prasad Maurya) के पूर्व निर्धारित हेलीपैड, पूर्व निर्धारित किसान संगठनों की बैठक, मैया यशोदा कार्यक्रम स्थल पर ट्रैक्टर ट्राली, कार, मोटर साइकिल, साइकिल समेत हाथों में काले झंडे लेकर कब्जा कर लिया था। बताया जाता है गृह राज्य मंत्री के बड़बोले बयान से किसान पीड़ित थे। किसानों का कहना है उनका आंदोलन बीते 10 माह से चल रहा है सरकार उनकी नहीं सुनती है जबकि देश के प्रधानमंत्री किसानों को अन्नदाता कह रहे हैं।

लखीमपुर खीरी अपडेट

किसान नेता राकेश टिकैत पहुँचे रामपुर, लखीमपुर के लिए हुए रवाना।

अभी-अभी प्रियंका गांधी शीला कौल के आवास से लखीमपुर खीरी रवाना

प्रियंका गांधी हाउस अरेस्ट, शीला कौल के आवास के बाहर पुलिस, क्षेत्राधिकारी समेत पुलिस फोर्स आवास पहुंची।

सतीश चंद्र मिश्रा का घर पुलिस ने घेरा,लखीमपुर जाने से रोके गए सतीश मिश्रा,सतीश मिश्रा के घर के बाहर पुलिस का पहरा,सतीश चंद्र मिश्रा घर में नजरबंद किए गए,BSP महासचिव सतीश मिश्रा हाउस अरेस्ट।

लखीमपुर तिकुनिया में पहुंचे एडीजी एलओ प्रशांत कुमार, घटनास्थल का एडीजी ने निरीक्षण किया, अभी निघासन थाने में मौजूद हैं एडीजी प्रशांत कुमार।


लखीमपुर खीरी कार्यक्रम की फोटो


लखीमपुर खीरी बवाल की पूरी कहानी (Lakhimpur Kheri Ghatna Ki Poori Kahani)

लखनऊ से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या (Deputy CM Keshav Prasad Maurya) का काफिला सुबह 7:30 बजे लखीमपुर खीरी के वंदन गार्डन पहुंचा। यहां पर डिप्टी सीएम ने एक अरब 17 करोड़ पचास लाख की विभिन्न सड़कों का बटन दबाकर लोकार्पण किया और इसके बाद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद का काफिला 1:30 पर लखीमपुर से निकला। उसके बाद शारदा नगर में राजपूत भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा उनका स्वागत किया गया। ढकेरवा चौराहा पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा उनका जोरदार स्वागत किया गया।


लखीमपुर खीरी किसान बवाल

समय दो बज कर 45 मिनट के आसपास जैसे उनका काफिला तिकुनिया से पहले बनवीर पुर के लिए मुड़ा पूर्व नियोजित कार्यक्रम के अनुसार किसान संगठन के नेताओं ने उनके काफिले को रोकने का प्रयास किया, मगर भाजपा के कार्यकर्ताओं व नेताओं ने किसानों की एक न सुनी और आगे बढ़े।

काफिला अभी बनवीर पुर गांव पहुंचा भी नहीं था इसी बीच भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने किसानों पर अपनी गाड़ी चढ़ा दी, जिसमें कई किसान नेता घायल हो गए, जिन्हें उपचार के लिए निघासन ले जाया गया यहां से रेफर होने पर जिला अस्पताल में उपचार किया जा रहा है।

राकेश टिकैत जी गाजीपुर से निकल रहे है

क्या कहते हैं भाजपा नेता

भाजपा नेताओं की मानें तो घटना के समय गृहमंत्री अजय मिश्र टेनी के पुत्र अभिषेक मिश्रा और मोनू वहां पर मौजूद नहीं थे, कुछ उपद्रवी किसान नेताओं ने भाजपा की छवि खराब करने के लिए इस घटना को अंजाम दिया है। मगर किसान नेताओं की मानें तो इस पूरे मामले में भाजपा कार्यकर्ताओं ने किसान डिप्टी सीएम को काला झंडा ना दिखा सकें इसलिए किसानों पर गाड़ी चढ़ा दी, जिस से आधा दर्जन से अधिक किसान और किसान नेता समेत कई पत्रकार घायल भी हुए हैं।

लखीमपुर खीरी किसान बवाल

ट्विटर के माध्यम से सपा नेता पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश शासन अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि यह सरकार किसान विरोधी है और किसानों की आवाज को दबाने का काम कर रही है कस्बा तिकोनिया में जो घटना हुई है बहुत ही निंदनीय है इसका सपा पुरजोर विरोध करती है किसानों के संबंध में शैतान के साथ है।



शामली में किसानों का प्रदर्शन

किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सवित मलिक किसानों के साथ नेशनल हाइवे दिल्ली-सहारनपुर मार्ग पर लेट कर दिया धरना। लखीमपुर में हुई घटना के बाद शामली के गुरुद्वारा तिराहे पर किसानों का धरना शुरू हो गया। किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने जोगी तेरी तानाशाही नहीं चलेगी के नारे लगाए। किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सवित मलिक ने दिल्ली सहारनपुर हाईवे पर लेट कर धरना दिया। शामली के गुरुद्वारे पर ट्रैक्टर पर किसानों का आना शुरू हो गया है। आदर्श मंडी थाना क्षेत्र में आता है गुरुद्वारा तिराहा।

लखीमपुर किसानों की मौत पर बोले नवजोत सिंह सिद्धू

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा है कोई भी कानून से ऊपर नहीं...केंद्रीय मंत्री के बेटे के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 के तहत एफआईआर दर्ज होनी चाहिए, निर्दोष किसानों की हत्या के मामले में उसे तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए और इस बर्बर कृत्य के लिए सलाखों के पीछे डाला जाना चाहिए।

घटना के विरोध में आम आदमी पार्टी, उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिला मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन करेगी और ज्ञापन सौंपेगी l लखनऊ में 04 अक्टूबर को अपरान्ह 1.00 बजे परिवर्तन चौक के नजदीक, स्वास्थ्य भवन चौराहा पर प्रदर्शन होगा।

चार अक्टूबर को देशभर में डीएम दफ्तरों के बाहर किसान धरना देंगे। लखीमपुर खीरी हिंसा के विरोध में कल देशभर में डीएम दफ्तरों के बाहर किसान धरना देंगे। संयुक्त किसान मोर्चा ने ये ऐलान किया है।

लखीमपुर खीरी हिंसा अपडेट (Lakhimpur Kheri Hinsa Update)

किसानों ने मृतकों का पोस्टमार्टम कराने से किया इनकार, इस घटना में जहां तिकुनिया क्षेत्र के बनवीरपुर गांव मे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र के पुत्र आशीष मिश्र उर्फ मोनू ने किसानों को अपनी गाड़ी से रौंध दिया, जिसमें किसानों की मौत संख्या बढ़कर 6 हो गई है, जिसकी जानकारी जिला अधिकारी खीरी अरविंद कुमार चौरसिया ने दी है, जिनमें 32 वर्षीय दलजीत पुत्र हरजीत सिंह निवासी नानपारा जिला बहराइच, 32 वर्षीय गुरविंदर सिंह पुत्र सतविंदर सिंह निवासी नानपारा, 20 वर्षीय लवप्रीत पुत्र सतनाम सिंह चौखड़ा फार्म मझगाई पलिया, नछत्तर सिंह धौरहरा के साथ 2 अन्य अज्ञात किसान की भी इस दौरान मौत हो गई है।

जहां इस घटना के बाद सुरक्षा के मद्देनजर कई थानों की फोर्स सीतापुर और आसपास जिलों से बुलाई गई है, वही किसानों ने मृतकों का पोस्टमार्टम कराने से मना कर दिया, किसानों का कहना है जब तक किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत नहीं आ जाते तब तक शवों का पोस्टमार्टम नहीं किया जाएगा

संयुक्त किसान मोर्चा ने किया बड़ा एलान

कल देशभर में किसानों का धरना-प्रदर्शन, डीएम दफ्तर के बाहर किसान धरना देंगे। लखीमपुर खीरी कांड का विरोध करेंगे किसान।

लखीमपुर में नेट बंद

लखीमपुर में JIO की नेट सेवा अगले आदेशों तक बन्द कर दी गई है। लखीमपुर कांड का पश्चिम यूपी में उबाल

लखीमपुर कांड का पश्चिम यूपी में उबाल

बड़ी तादात में ट्रैक्टरों से किसान रवाना हुए। मेरठ,शामली,मुजफ्फरनगर से किसान ट्रैक्टरों के जरिए खीरी के लिए निकल रहे किसान। BKU के एलान के बाद किसानों के जत्थे निकले । लखीमपुर खीरी में कल किसानों का जमावड़ा।

CM भूपेश बघेल लखीमपुर जाएंगे

छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल सुबह 6 बजे लखीमपुर पहुचेंगे।

राकेश टिकैत रवाना

राकेश टिकैत अपने काफिले के साथ पहुंचे मुरादाबाद। वहाँ किसानों से मुलाकात करके लखीमपुर के लिए हुए रवाना।

CM योगी ने जताया दुख

लखीमपुर की घटना पर मुख्यमंत्री ने कहा की हर दोषी होगा बेनकाब । सरकार तह में जाकर दोषियों का पता लगाएगी । लोग बहकावे में न आये, कोई भी दोषी बचेगा नही, मौके पर आला अफसर जांच कर रहे।

लखीमपुर कांड पर बोले मांगेराम त्यागी किसान नेता

Newstrack Bulandshahr के अनुसार लखीमपुर घटना पर बोले भकियू दिल्ली एनसीआर के महासचिव मांगेराम त्यागी उत्तरप्रदेश में अंग्रेजों के जमाने का हिटलर राज है। आंदोलन नही कुचल सके तो किसानों को कुचल दिया। मंत्री के बेटे ने अन्नदाता के किसान के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी एवं फायरिंग कर मार डाला। 6 किसानों की मौत की खबर है। सरकार मृतको के परिजनों की मदद को अभी तक आगे नही आयी। प्रदेश में किसान बड़ा आंदोलन करेगा सरकार के खिलाफ। जब तक मंत्री के बेटे पर हत्या का मुकदमा दर्ज नहीं हो जाता किसान बड़ा आंदोलन करेगा....

लखीमपुर कांड को लेकर के इटावा में भी हाई एलर्ट

Newstrack Itawah के अनुसार एसएसपी डॉ बृजेश कुमार सिंह ने सभी एएसपी, सीओ और खुफिया विभाग के अफसरों को किया निर्देशित किया है कि जिले भर के सभी किसान नेताओं से संपर्क स्थापित कर उनकी समस्याओं को सुना जाए। लगातार पुलिस अधिकारी किसान नेताओं के संपर्क में बने हुए हैं।

गरमाई सियासत, कांग्रेस का योगी सरकार पर हमला

Newstrack Barabanki - लखीमपुर खीरी में बवाल पर बाराबंकी में सियासत गरमा गई है, कांग्रेस का योगी सरकार पर जोरदार हमला हुआ है, पार्टी नेता पीएल पुनिया ने कार्रवाई की मांग की है। कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने लखीमपुर खीरी की घटना पर दुख जताते हुए गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे और बीजेपी कार्यकर्ताओं पर प्रदर्शनकारी किसानों पर गाड़ी चढ़ाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मासूम किसानों को गाड़ी से कुचल दिया गया। किसानों की मौत हो गई है। यह घटना दुखद और शर्मसार करने वाली है। अराजकता और गुंडई के दम पर बीजेपी विरोध को दबाकर सूबे में हिटलरशाही चला रही है। पीएल पुनिया ने कहा कि इस दर्दनाक घटना के लिए ज़िम्मेदार लोगों को तत्काल गिरफ़्तार किया जाना चाहिए और उन पर हत्या का मुकदमा दर्ज हो।

लखीमपुर खीरी में इतनी मौतें

लखीमपुर खीरी के जिलाधिकारी अरविंद चौरसिया ने छह लोगों की मौत होने की पुष्टि की है जिसमें दलजीत, गुरविंदर नानपारा बहराइच, लवप्रीत सिंह चौखड़ा फार्म, मजगईं पलिया, नक्षत्तर सिंह धौरहरा, हरिओम ड्राइवर निवासी गोला। पांच नाम शिनाख्त एक अज्ञात। दो जख्मी।

दूसरी ओर एडीशनल एसपी अरुण कुमार सिंह के हवाले से आ रही सूचना में आठ मौतों की पुष्टि की जा रही है। जिसमें चार किसान और चार वाहन सवारों की की बात कही जा रही है। इस वाहन से किसान कुचल गए थे।

मंत्री पुत्र का दावा मै तो स्कूल में था

केंद्रीय मंत्री गृहराज्य मंत्री अजय मिश्र के पुत्र आशीष का बयान मै सुबह नौ से लेकर शाम सात बजे तक बनबीर पुर प्राथमिक विद्यालय में मौजूद रहा हूं। स्वर्गीय अम्बिका प्रसाद दंगल प्रतियोगिता का अध्यक्ष होने के नाते मेरी नैतिक जिम्मेदारी थी मै कार्यक्रम स्थल पर रहूं।

लखीमपुर खीरी की दुःखद घटना का अपडेट

लखीमपुर खीरी की दुःखद घटना के बाद बागपत में सड़कों पर उतरे किसान, दिल्ली-यमुनौत्री नेशनल हाइवे 709बी किया जाम, किशनपुर बिराल गांव के सामने नेशनल हाइवे पर धरना देकर बैठे किसान, ट्रेक्टर-ट्रॉली लेकर पहुँच रहे बड़ी संख्या में किसान, सरकार के खिलाफ जमकर की जा रही नारेबाजी, दिल्ली-यमुनौत्री हाइवे पर वाहनों की लगीं लंबी-लंबी कतारें, कई थानों की फोर्स मौके पर बुलाई गई ।

लखीमपुर खीरी की घटना पर बोले उत्तराखंड के सीएम

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई घटना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है, मैं लोगों से संयम बरतने एवं किसी के बहकावे में न आने का अनुरोध करता हूँ। उत्तर प्रदेश सरकार इस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है। सभी को धैर्य रखने की आवश्यकता है।


Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story