×

Lakhimpur Kheri News : शारदा नदी में हजारों मछलियां मरी, फैक्ट्री से जहरीला पानी आने से मछलियों की मौत

Lakhimpur Kheri News : मरी हुई मछलियां नदी किनारे बसे लुधौनी, जसवन्तनगर व रेहरिया गांव के समीप पानी मे तैरती हुई मिली हैं

Sharad Awasthi
Report Sharad AwasthiPublished By Vidushi Mishra
Published on: 19 Sep 2021 1:28 PM GMT
Lakhimpur Kheri News : शारदा नदी में हजारों मछलियां मरी, फैक्ट्री से जहरीला पानी आने से मछलियों की मौत
X

Lakhimpur Kheri mein Hajaron Machhaliyan Mari : उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के ईसानगर क्षेत्र के ऐरा पुल के समीप शारदा नदी में हजारों मछलियां मर गई। नदी में जहरीला पानी पहुंचने की वजह से मछलियों की जान चली गई। रविवार को दिनभर मरी हुई मछलियां पानी में बहती नजर आईं। लेकिन प्रशासनिक अफसर इस सब से अनजान बने रहे।

रविवार को जिले के जसवंतनगर व लुधौनी गांव के ग्रामीणों ने आशंका जताते हुए बताया कि किसी मिल या फैक्ट्री से निकलकर कैमिकल युक्त जहरीला पानी शारदा नदी में आने से नदी में मौजूद हजारों मछलियां मर गई।

कैमिकल युक्त जहरीला पानी नदी में

बड़ी संख्या में मरी हुई मछलियां शारदा नदी में बहती देख कई गांवों के मछुआरे व ग्रामीणों की भीड़ उनको देखने के लिए पहुंच गई। जब मछलियां मरने की मछुआरों ने खोजबीन शुरू की, तो लोगों ने आशंका जाहिर करते हुए बताया कि शायद किसी मिल से निकला कैमिकल युक्त जहरीला पानी नदी में आने से नदी का पानी काला दिखने लगा है। जिसके संपर्क में आने से हजारों मछलियों ने दम तोड़ दिया है।

मरी हुई मछलियां नदी किनारे बसे लुधौनी,जसवन्तनगर व रेहरिया गांव के समीप पानी मे तैरती हुई मिली है। जिसको देख लुधौनी निवासी मछुआरे सुरेश कुमार ने शक जाहिर करते हुए बताया कि हो ना हो किसी मिल से निकाले गए कैमिकल युक्त जहरीले पानी की वजह से ही मछलियों की मौत हुई है।

लोगों ने पकड़ी मछलियां, बाजारों में बेचीं

शारदा नदी में रविवार को जहरीला पानी पहुंचने की वजह से लुधौनी व जवन्तनगर के मछुआरे नदी में पहुंचे, लेकिन तबतक मछलियां और कछुए आदि तड़फते हुए किनारों पर भी आ रहे थे।

ऐसे में स्थानीय लोग और बच्चे बड़ी संख्या में पॉलिथीन, जाल लेकर उक्त मछलियों को पकड़ते नजर आए। दोपहर तक मछलियां पकड़ने के बाद अधिकतर ग्रामीणों ने मछलियां अपने घर ले गए वहीं मछुआरे क्षेत्र में लगने वाली बाजारों में बेंचकर उनकी क़ीमत वसूल कर ली।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड चुप

गांवों के बीच से होकर गुजरने वाली शारदा नदी का पानी जलीय जीवों के लिए सही नहीं रह गया है। नदी में घुलने वाले कैमिकल युक्त दूषित पानी को लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर सका है।

इससे यह भी प्रतीक हो रहा है कि नदी का सही से संरक्षण नहीं हो पा रहा है, यह कटु सच्चाई है। पहले भी कैमिकल युक्त पानी नदी में आने से मछलियों की मौत होती रही है। बावजूद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड नदी में जहरीला पानी मिलाने वाले ऐसे लोगों पर रोक लगाने के लिए उचित कदम नहीं उठा पाया।

फ़िलहाल कुछ भी हो मछलियां मरने की सही जानकारी जांच के बाद ही पता चल सकेगी। वहीं शारदा में मछलियां मरने से लोगों में तरह तरह की चर्चाएं व्याप्त है। वहीं इस बाबत प्रदूषण विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सोमवार को एक टीम भेजकर मछलियों के मरने की जांच करवाई जाएगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story