×

Lakhimpur Kheri News: हैंडपंप रिबोर के नाम पर हुई खानापूर्ति, शुद्ध पानी को तरस गए लोग

Lakhimpur Kheri News: रिबोर के दौरान नलों मे पहले से ही पड़ी पाइपों को गायब कर दिया गया। वहीं नई पाइपों को डालने में कागज़ी खानापूर्ति कर जिम्मेदारों द्वारा पल्ला झाड़ लिया गया।

Sharad Awasthi
Written By Sharad AwasthiPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 20 Aug 2021 5:34 AM GMT
Handpump case
X

लाखों खर्च होने के बाद भी नलों से गायब हो गई पाइप pic(social media)

Lakhimpur Kheri News: ईसानगर क्षेत्र की समस्त 81 ग्राम पंचायतों में शुद्ध पानी के लिए लगवाए गए हैंड पम्पों के रिबोर के नाम पर भले ही लाखों रुपये निकालकर खर्च दिखा दिया गया हो। लेकिन क्षेत्र में अधिकतर स्थानों पर आज भी लोग शुद्ध पानी के लिए तरस रहे हैं। इसके पीछे रिबोर के नाम पर जमकर की गई धांधली सबसे बड़ा कारण बन गई है।

हैंडपंप की मरम्मत करते हुए pi(Social Media)

बता दें कि क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में लगवाए गए हैंड पम्पों के जरिये लोगों तक पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। गांवों में भारी संख्या में हैंड पंप लगने के बाद खराब होने पर ग्राम पंचायत स्तर से रिबोर के नाम पर भले ही लाखों रुपये निकालकर खर्च दिखा दिया गया हो। पर आज भी ईसानगर, दरिगापुर, कटौली, अल्लीपुर, खमरिया, बरारी समेत अधिकतर गांवों में लोग शुद्ध पानी के लिए तरस रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण रिबोर के दौरान नलो मे पहले से ही पड़ी पाइपों को गायब कर दिया गया। वहीं नई पाइपों को डालने में कागज़ी खानापूर्ति कर जिम्मेदारों द्वारा पल्ला झाड़ लिया गया। जिसका जीता जागता नजारा ईसानगर में कटौली मार्ग पर स्थित पेट्रोल पंप के समीप लगे हैंडपम्प, अल्लीपुर में संतोषी माता मंदिर के समीप व सीएचसी खमरिया में लगे हैंड पम्पों में निकल रहे पीले पानी को देखकर आसानी से समझा जा सकता है।

पीला पानी पीने को मजबूर हुए लोग pic(social Mdia)

इन हैंड पम्पों को पिछले कुछ माह पूर्व ही रिबोर करवाया गया था। पर इनमें पहले से पड़ी अधिकतर पाइपें ही गायब हो र्गइं। जिसके चलते शुद्ध पानी निकलने की जगह पीला गंदा पानी लोगों को मजबूरन पीने के लिए विवश होना पड़ रहा है।

वहीं जिम्मेदार सबकुछ जानकर चुप्पी साधे हुए हैं। इस बाबत ईसानगर के विकास गुप्ता का कहना कुछ और ही है। उन्होंने बताया कि नलांे का रिबोर ब्लॉक में मौजूद रहने वाला एक चर्चित ठेकेदार अधिकारियों व ग्राम पंचायत अधिकारियों की सांठ गांठ से करता है। जिसके मिस्त्री नलों में पर्याप्त नई पाइपें डालने की जगह उल्टे पहले से नल में लगी पाइपें निकालकर गायब कर दे रहे हैं। साथ ही नई पाइपों को नलों में लगाने के स्थान पर केवल कागजों पर लगाकर केवल खानापूर्ति की जा रही है। जिसको लेकर ग्रामीणों ने कई बार एडीओ पंचायत प्रमोद कुमार को शिकायत की पर कोई सुधार नहीं हो सका। जिसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है।

नलों में पहले से डाली गई दस पाइपें बची तीन

ईसानगर क्षेत्र के गांवों में शुद्ध पानी के लिए लगाए गए हैंड पम्पों में पूर्व में 10 पाइपों के साथ लगाए गए नलों से रिबोर के दौरान अधिकतर पुरानी पाइपें निकालकर नई डालने की जगह खानापूर्ति कीं और बड़े स्तर पर भ्रस्टाचार कर शासन केे लाखों रुपये पर पानी फेर दिया गया। इस तरह से किये गए बड़े स्तर पर गबन की दर्जनों शिकायतों के बाद भी जिम्मेदारों ने आज तक न ही जांच की न ही कोई कार्यवाई।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story