×

Lakhimpur Kheri News: आशा बहुओं का लखीमपुर खीरी के विलोबी मैदान में प्रदर्शन, कहा- मांगें पूरी नहीं हुई तो करेंगे आमरण अनशन

Lakhimpur Kheri News: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में विलोबी मैदान में 1 तारीख से आशा बहू संगिनी का विरोध प्रदर्शन चल रहा है। उन्होंने अपनी मांगों को लेकर आमरण अनशन करने की सरकार को चेतावनी दी है।

Himanshu Srivastava
Published on: 8 Dec 2021 12:10 PM GMT
Lakhimpur Kheri News: आशा बहुओं का लखीमपुर खीरी के विलोबी मैदान में प्रदर्शन, कहा- मांगें पूरी नहीं हुई तो करेंगे आमरण अनशन
X

Lakhimpur Kheri News: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में विलोबी मैदान (Willoughby Grounds) में 1 तारीख से आशा बहू संगिनी (Asha Bahu Sangini) को सरकारी कर्मचारी (Government employee) का दर्जा दिलाने के लिए आशा बहुओं द्वारा विलोबी मैदान में धरना प्रदर्शन (Protest) किया जा रहा है।

आशा बहुओं ने प्रदर्शन के दौरान बताया कि 'भारत सरकार के अंतर्गत आशा बहुओं का प्रथम चयन से लेकर जो धनराशि दी जाती है इसकी अपेक्षा कार्य क्षेत्र में सेवायें निरंतर बढ़ाई जा रही हैं। जबकि प्रथम चयन ने मात्र दो या तीन पारियों का ही जिक्र किया गया था। उनका कहना है कि आशा व आशा संगिनी स्कीम वर्कर को स्थाई करने की व्यवस्था की जाए ताकि कार्य के अनुपात में इनके जीविकोपार्जन की व्यवस्था हो सके।

आशा बहुओं की निम्नलिखित मांगे हैं-

1- शासन द्वारा प0क0/8प्रशि0/ जनसुनवाई (vol-2) 2017-18/48373110-2017 संयुक्त निर्देशक ( समन्वय ) परिवार कल्याण महानिदेशालय द्वारा आशा बहुओं के रात्रि विश्राम रात्रि विश्राम गृह दिया जाए, इस संबंध में उन्होंने बताया कि 09-09-2017 को समस्त मुख्य चिकित्सालय अधिकारियों को निर्देश दिया गया लेकिन अभी तक किसी चिकित्सालय पर नहीं बना है।

2- आशा बहुओं को दी गई धनराशि आख्या सहित कोई भी बैंक पासबुक पोस्टिंग नहीं करती है, और ना विभाग किसी प्रकार का प्रमाण पत्र देता है।

3- रमिया बेहड़ सीएससी में जांच में दोषी पाए गए कर्मचारियों की तत्काल f.i.r. करवाकर उचित वैधानिक कार्यवाही की जाए।

4- दिनांक 112 2021 से आशा बहुओं का कार्यक्रम अनशन बिलोवी मैदान ने धरना बराबर जा रही है।

5- जिला अधिकारी से और मुख चिकित्सा अधिकारी एनआरएचएम जिला प्रबंधक व ब्लॉक प्रबंधक से 2018-19 के समस्त दिनांक 8-12- 2021 तक भुगतान की रिपोर्ट संस्था को प्रस्तुत करें।

अनिश्चितकालीन आमरण अनशन की चेतावनी

आशा उत्थान समिति के संस्थापक/संरक्षक राकेश तिवारी (Rakesh Tiwari, founder of Asha Utthan Samiti) ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हमारी उपरोक्त मांगों को 8-12- 2021 तक यदि पूरा नहीं किया जाता है तो संस्था दिनांक 9-12- 2021 अपरान्ह 12 बजे से अनिश्चितकालीन आमरण अनशन जारी करेगी, जिसका संपूर्ण उत्तरदायित्व शासन व प्रशासन का होगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story