×

Lakhimpur Kheri News Toady: लखीमपुर खीरी में आशा बहुओं की लड़ाई में कांग्रेस कूदी, दिया राजनीतिक रंग

Lakhimpur Kheri News Toady: लखीमपुर में आशा बहू संगिनी को सरकारी कर्मचारी का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर आशा बहुओं का धरना प्रदर्शन चल रहा है।

Himanshu Srivastava
Published on: 11 Dec 2021 3:46 AM GMT
Asha Bahus
X

आशा बहू (फोटो- न्यूज ट्रैक)

Lakhimpur Kheri News Toady: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में आशा बहुओं के आंदोलन (Asha Bahus Movement) को कांग्रेस ने अपना समर्थन ने अपना समर्थन देने का एलान किया है। कांग्रेस द्वारा कहा गया है कि आशा बहुओं की लड़ाई वह साथ मिलकर लड़ेगी। आशा बहुएं व आशा संगिनी विलोबी मैदान में 1 तारीख से अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रही हैं। जो कि नौ तारीख से आमरण अनशन में बदल चुका है।

आपको बताते चलें ऐसी ठंड में आशा बहुएं व आशा संगिनी अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रही हैं। कल रात में एक आशा की अचानक तबीयत बिगड़ जाने के बाद उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां पर उसका इलाज चल रहा है।

आशा बहू संगिनी को सरकारी कर्मचारी का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर यह धरना प्रदर्शन चल रहा है। भारत सरकार के अंतर्गत आशा बहुओं का प्रथम चयन से लेकर जो धनराशि दी जाती है इसकी अपेक्षा कार्य क्षेत्र में सेवाएं निरंतर बढ़ाई जा रही हैं। जबकि प्रथम चयन ने मात्र दो या तीन पारियों का ही जिक्र किया गया था। आशा व आशा संगिनी स्कीम वर्कर को स्थाई करने की व्यवस्था की जाए ताकि कार्य के अनुपात मैं इनके जीविकोपार्जन की व्यवस्था हो सके। शासन द्वारा प0क0/8प्रशि0/ जनसुनवाई (vol-2) 2017-18/48373110-2017 संयुक्त निर्देशक (समन्वय) परिवार कल्याण महानिदेशालय द्वारा आशा बहुओं के रात्रि विश्राम गृह देने का समस्त मुख्य चिकित्सालय अधिकारियों को निर्देश दिया गया लेकिन अभी तक किसी चिकित्सालय पर नहीं बना है।

आशा बहुओं को दी गई धनराशि आख्या सहित कोई भी बैंक पासबुक पोस्टिंग नहीं करती है और ना विभाग किसी प्रकार का प्रमाण पत्र देता है। रमिया बेहड़ सीएससी में जांच में दोषी पाए गए कर्मचारियों की तत्काल FIR दर्ज करवाकर उचित वैधानिक कार्यवाही की जाए। जिला अधिकारी से और मुख्य चिकित्सा अधिकारी एनआरएचएम जिला प्रबंधक व ब्लॉक प्रबंधक से 2018-19 से दिनांक 8-12- 2021 तक समस्त भुगतान की रिपोर्ट संस्था को प्रस्तुत करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story