×

लखीमपुर हिंसा: SC ने यूपी सरकार को नाराजगी जताते हुए लगाई फटकार, 26 अक्टूबर तक टली सुनवाई

Lakhimpur Kheri Violence : लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 26 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने अन्य गवाहों के बयान दर्ज करने के लिए और समय मांगा।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 20 Oct 2021 9:25 AM GMT (Updated on: 20 Oct 2021 10:31 AM GMT)
Supreme Court
X
सुप्रीम कोर्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Lakhimpur Kheri Violence : लखीमपुर हिंसा पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई और कोर्ट ने यूपी सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि वह उनकी कार्रवाई से खुश नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मंगलवार रात तक वह स्टेटस रिपोर्ट का इंतजार करते रह गए, लेकिन दाखिल नहीं की गई। आज सुप्रीम कोर्ट को स्टेटस रिपोर्ट मिली है। इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने यूपी सरकार की ओर से सुनवाई टालने की मांग को खारिज करते हुए कहा कि सरकार अपना काम करने से बच रही है। अब इस मामले में 26 अक्टूबर को सुनवाई होगी।

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए यूपी सरकार के वकील से पूछा कि इस मामले में 44 गवाह बनाए गए हैं। अब तक सिर्फ चार गवाहों से पूछताछ की गई है और लोगों से पूछताछ क्यों नहीं की गई है।

हिंसा में दो मामले
Lakhimpur Kheri Violence Do Mamle

इस पर यूपी सरकार के वकील हरीश साल्वे ने जवाब देते हुए कहा कि फिलहाल प्रक्रिया चल रही है। साल्वे ने कहा कि दो अपराध हैं। एक मामला किसानों पर गाड़ी चढ़ाने का और दूसरा लिंचिंग का। पहले मामले में दस लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

मुख्य न्यायाधीश ने पूछा कि कुछ लोग न्यायिक हिरासत और कुछ पुलिस हिरासत में क्यों हैं ? सभी को पुलिस हिरासत क्यों नहीं? इसपर यूपी सरकार की ओर से बताया गया है कि चार आरोपी पुलिस हिरासत में हैं और छह आरोपी पहले पुलिस हिरासत में थे अब न्यायिक हिरासत में हैं।

लखीमपुर खीरी हिंसा (फोटो- सोशल मीडिया)

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि गवाहों और पीड़ितों के 164 के तहत बयान जल्द से जल्द दर्ज कराए जाएं। साथ ही गवाहों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए। कोर्ट ने साल्वे से यह भी पूछा कि अब तक इस पूरे मसले पर राज्य सरकार ने क्या-क्या काम किया है? इसका साल्वे संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति हेमा कोहली की पीठ ने यह टिप्पणी की है।

26 अक्तूबर तक के लिए टली सुनवाई
26 October Tak Tali Lakhimpur Kheri Hinsa Ki Sunvai)

सुप्रीम कोर्ट ने मामले को 26 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने अन्य गवाहों के बयान दर्ज करने के लिए और समय मांगा। अब सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से 26 अक्तूबर से पहले तक की स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है।

3 अक्टूबर को हुई थी लखीमपुर हिंसा
(3 October Lakhimpur Kheri Hinsa )

बता दें लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri Violence) में बीते 3 अक्टूबर को किसानों पर गाड़ी चढ़ा दी गई थी। जिसमें चार किसानों की मौत हो गई थी। जबकि आक्रोशित भीड़ का शिकार बने चार लोगों भीड़ ने पीटकर मार डाला था। किसानों पर जीप चढ़ाने का आरोप केंद्रीय मंत्री अजय कुमार टेनी के बेटे आशीष मिश्र और उनके समर्थकों पर लगा है। इन सभी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story