×

Lakhimpur News: लापरवाही ने ली जान, ईसानगर में संचालित फर्जी अस्पताल में प्रसव के दौरान महिला की मौत

प्रसव के दौरान महिला की मौत पर हंगामा, अस्पताल पर लगाए गंभीर आरोप

Sharad Awasthi
Published on: 2 Oct 2021 4:43 PM GMT
Shikohabad News
X

प्रसव के दौरान महिला की मौत की सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lakhimpur News: ईसानगर क्षेत्र में शनिवार को संचालित एक अस्पताल में प्रसव के दौरान महिला की मौत (mahila ki maut) हो गई। महिला की मौत (mahila ki maut) के बाद तीमारदारों ने हंगामा कर दिया। लोगों का आरोप था कि ये फर्जी अस्पताल (pharjee aspatal) है जिसका रजिस्ट्रेशन भी नहीं है। हंगामे की सूचना पाकर मौके पर पहुची थाना पुलिस जांच में जुट गई है। इस संबंध में सीएमओ लखीमपुर संजय भटनागर (Sanjay Bhatnagar) का कहना है मामला संज्ञान में आया है, कार्रवाई की जा रही है।

शनिवार को ईसानगर कस्बे में चंन्टे कुर्मी के मकान के नीचे बने बेसमेंट में चल रहे फर्जी अस्पताल ((pharjee aspatal)) में क्षेत्र के गांव गणेशपुर मजरा खैरी निवासी आइमन पत्नी अब्बुजर की प्रसव के दौरान मौत हो गई। अचानक हुई मौत के बाद परिजनों में रोष व्याप्त हो गया और वह हंगामा करने लगे। सूचना पाकर मौके पर पहुचीं थाना पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है।

ग्रामीणों की मानें तो इस बीच अस्पताल संचालक रामप्रीत यादव अपने स्टॉफ के साथ फरार हो गया। जो उक्त अस्पताल को बीते दो वर्षों से कस्बे में संचालित कर रहा है। इस दौरान परिजनों ने बताया कि प्रसव के लिए वह प्रसूता को लेकर पहले पीएचसी ईसानगर गए थे जहां से उनको मौजूद एएनएम ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया था। वहां जाने से पहले ही अस्पताल में मौजूद इस अस्पताल के संचालक उनको बहला फुसलाकर अपने अस्पताल में ले आये, जहां प्रसव के दौरान बच्चा तो बच गया पर जच्चा की मौत हो गई।

गौरतलब है कि जनपद में फर्जी तरीके से सैकड़ों की संख्या में अस्पताल संचालित हो रहे हैं। इन अस्पतालों में मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते एक साल में दो दर्जन से अधिक महिलाओं की मौत हो चुकी है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार जानकर भी हो रही मौतों पर चुप्पी साधे हुए हैं। इसी का फायदा उठाकर अप्रशिक्षित युवाओं द्वारा संचालित अस्पतालों में आये दिन मौत का मंजर दिखाई पड़ रहा है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story