×

Lakhimpuri kheri: नारी सुरक्षा को लेकर नई पहल, ग्राम प्रधान ने पूरे गांव में लगवाए CCTV कैमरा

Lakhimpur kheri: महिलाओं की सुरक्षा के लिए पूरे गांव में सीसीटीवी (CCTV) कैमरे लगाए गए हैं, जिससे महिलाएं सुरक्षित महसूस कर सकें।

Sharad Awasthi
Report Sharad AwasthiPublished By Ragini Sinha
Published on: 19 Sep 2021 8:32 AM GMT (Updated on: 19 Sep 2021 9:18 AM GMT)
Lakhimpuri kheri
X

नारी सुरक्षा को लेकर नई पहल, ग्राम प्रधान ने पूरे गांव में लगवाए CCTV कैमरा

Lakhimpuri kheri: उत्तर प्रदेश (uttar Pradesh) के लखीमपुर खीरी में मिशन शक्ति (Mission shakti) ग्राम प्रधान ने न केवल गांव में कैमरे (camera) लगवा दिए हैं, बल्कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया है, जिस पर ऑपरेटर बैठकर गांव के अराजक तत्वों की जानकारी लेगा। साथ ही उनके द्वारा की जाने वाली महिलाओं के साथ बदसलूकी पर तत्काल ग्राम प्रधान समेत पुलिस को भी सूचित किया गया। प्रधान की इस पहल से गांव की महिलाओं में खुशी है। महिलाओं का कहना है कि अब उनकी सुरक्षा गांव में लगे कैमरे करेंगे।

पूरे गांव में लगाए गए CCTV कैमरा

लखीमपुर खीरी के विकासखंड मितौली गांव में हाल ही में नवनिर्वाचित हुए ग्राम प्रधान वीरेंद्र कुमार वर्मा ने मिशन शक्ति को लेकर जनपद की जनता को ही नहीं यहां के प्रधानों को भी एक नया संदेश दिया है। इन्होंने अपने गांव ग्राम पंचायत में महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ग्राम प्रधान निधि से 16 कैमरे खरीदकर पूरे गांव को CCTV कैमरा लगा दिया। ग्राम प्रधान का कहना है देश के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री नारी की सुरक्षा को लेकर तमाम तरह की योजनाएं चला रहे हैं। इन्हीं योजना को आगे बढ़ाते हुए मैंने भी अपने गांव में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पूरे गांव को 16 कैमरे लगा दिया है, जिससे गांव के मनचले गांव की बहू बेटियों की आबरू के साथ खिलवाड़ न कर सके और गांव की बेटियां बेखौफ होकर स्कूल जाएं। इतना ही नहीं इन कैमरा से गांवों में हो रही चोरियों पर भी लगाम लगेगा। इसके लिए ग्राम प्रधान ने एक कंट्रोल रूम भी बनवाया है, जिसपर एक ऑपरेटर की तैनाती की गई है, जो 24 घंटे मॉनिटर पर बैठकर गांव में हो रही गतिविधियों पर नजर रखेगा।


'हम लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं'

ग्राम प्रधान की इस पहल से गांव की महिला माधुरी बताती हैं कि उत्तर प्रदेश का यह पहला गांव है। यहां के मुखिया ने महिलाओं की सुरक्षा के मध्य नजर पूरे गांव को तीसरी आंख से लैश कर दिया है। अब गांव की महिलाएं निश्चिंत होकर अपना काम कर सकेंगी। वहीं, गांव की छात्र मीना देवी बताती हैं कि अब तक स्कूल जाने से उसे डर लगता था, मगर हमारे गांव के प्रधान द्वारा गांव में लगाए गए कैमरे से हम लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। वहीं, हम लोगों को किसी तरीके की दिक्कत होने पर कंट्रोल मैं बैठे ऑपरेटर तत्काल मदद के लिए उपलब्ध होंगे।

सीसीटीवी कैमरा लगाकर नारी सुरक्षा की पहल की गई है

ग्राम प्रधान वीरेंद्र कुमार ने बताया कि अभी उन्होंने गांव को सीसीटीवी कैमरा दिया है। जल्द ही गांव में युवकों को चुनकर गांव सुरक्षा समिति तैयार की जाएगी, जिससे गांव के युवक अपने गांव की बहन बेटियों की सुरक्षा कर सकें। मामले को लेकर खंड विकास अधिकारी मितौली चंदन देव पांडे ने बताया है ग्राम प्रधान की ये पहल बहुत ही सराहनीय है। ग्राम प्रधान ने जैसे ही उनसे गांव में कैमरा लगवाने की बात की उन्होंने तुरंत नारी सुरक्षा को लेकर ग्राम प्रधान को कैमरा लगाने की इजाजत दे दी और एक कंट्रोल रूम भी स्थापित करने के लिए कहा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story