UP Flood: शारदा व सरयू किनारे बसे लोग हुए अलर्ट, घरों में भरा पानी

यूपी के मड़वा व लुधौनी गांव में बसे लोग बढ़ रहे जलस्तर से हाई अलर्ट हो गए है...

Sharad Awasthi
Report Sharad AwasthiPublished By Ragini Sinha
Published on: 30 Aug 2021 8:26 AM GMT
Flood in up
X

शारदा व सरयू किनारे बसे लोग हुए अलर्ट 

लखीमपुर खीरी: ईसानगर में शारदा और सरयू नदी किनारे बसे गांवों के लोग अलर्ट है। भारी बारिश के बाद दोनों नदियों में बढ़े जलस्तर से कई गांवों में बसे दर्जनों घरों में पानी भर गया। वहीं, मड़वा व लुधौनी गांव में बसे लोग बढ़ रहे जलस्तर से हाई अलर्ट हो गए है। यही नहीं जिलाधिकारी के आदेश के बाद तहसीलदार समेत राजस्व कर्मचारी क्षेत्र में बाढ़ राहत चौकियां शुरू कर नदी किनारे बसे गांवों का भ्रमण कर बढ़ रहे जलस्तर का लोगों से हालातों का जायज़ा ले रहे है। नदी का जलस्तर बढ़ने से ग्राम प्रधान लक्ष्मीनरायन, शून्यादेवी और उनके पति दीपक कुमार यादव हालातों की सूचना बाढ़ राहत चौकी जसवंतनगर में तैनात राजस्व कर्मचारियों को दे रहे है। हालांकि, अभी तक इन दोनों गांवों में शारदा नदी का पानी घरों में नहीं पहुँचा है।

नांव से जाते हुए लोग

इन गांव में घुसा बाढ़ का पानी

नदी किनारे के गांव ओझापुरवा,बेलागढ़ी,पोखरा,लौकाही मल्लापुर,चकदहा , गनापुर , चंदौली,मांझा सुमाली , साधुवापुर,मिलिक ,परसा, कैरातीपुरवा, जमदरी, ओझापुरवा, गौढ़ी, खनवापुर सहित दर्जनों गांवों में दोनों नदियों का पानी भर गया है। पानी भरने से कुछ गांवों में आवागमन के सभी रास्ते बंद हो गए हैं, जिससे लोग नावों के साथ साथ तरह तरह के इंतजाम कर बिगड़ रहे हालातों से निपटने की तैयारी कर रहे है।

घरों में घुसा बाढ़ का पानी

लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा गया है

तहसीलदार धौरहरा, सुधीर कुमार समेत हल्का लेखपाल सभी से सावधानी बरतने की बात कह स्वयं नजर रखे हुए है। इस दौरान क़ानूनगो सुधीर कुमार और रामचंद्र ने बताया कि अभी हालात कंट्रोल में है। नदी किनारे बसे गांवों पर पल पल नजर रखी जा रही है। प्रशासन ने लेखपालों को भेजकर बाढ़ प्रभावित परिवारों की रिपोर्ट मांगी है। वहीं, SDM रेनू ने बताया कि बाढ़ से प्रभावित परिवारों को सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा गया है। जल्द ही उन्हें राहत सामग्री वितरित की जाएगी ।

पड़ोसी जनपद सीतापुर का गांव बना तालाब

ईसानगर क्षेत्र के बॉर्डर पर स्थित जनपद सीतापुर तहसील लहरपुर का गांव गौर मजरा बस्ती शारदा नदी में बढ़े जलस्तर से पूरा गांव जलमग्न हो गया यहाँ करीब 150 लोग बाढ़ से प्रभावित होकर घर की छतों पर गुजर बसर करने को मजबूर हो गए है। इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि अभी तक तहसील लहरपुर से बाढ़ प्रभावितों को कोई मदद नहीं मिल पाई है। शासन से मदद मिलने की आस में सभी लोग घरों में भरे पानी मे रहने को मजबूर हूँ।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story