UP Election 2022: पीलीभीत की चार विधानसभा सीटों पर SP के 59 दावेदार, दिसंबर होगा प्रत्याशियों का एलान

UP Election 2022: पीलीभीत जनपद की चार विधानसभा सीटों में समाजवादी पार्टी के 59 दावेदार सामने आ रहे हैं। पूरनपुर से 16, पीलीभीत से 20, बरखेड़ा से 8 और बीसलपुर में 15 दावेदार हैं।

Pranjal Gupata
Report Pranjal GupataPublished By Shreya
Published on: 1 Dec 2021 7:02 AM GMT
UP Election 2022: पीलीभीत की चार विधानसभा सीटों पर SP के 59 दावेदार, दिसंबर होगा प्रत्याशियों का एलान
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगले साल विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunaav) होने वाले हैं और यूपी की सत्ता (UP Ki Satta) पर काबिज होने के लिए सभी पार्टियां अपना दमखम दिखाने में जुट गई हैं। इस बीच सवाल यह भी है कि आखिर किस जिले में कौन सी पार्टी अपने किस उम्मीदवार को खड़ा करती है, जिससे वह पार्टी के लिए जीत का रास्ता पक्का कर सके। इस बीच खबर है कि पीलीभीत जनपद की चार विधानसभा सीटों (Pilibhit Vidhan Sabha Seat) में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के 59 दावेदार सामने आ रहे हैं।

समाजवादी पार्टी (SP) के पूरनपुर से 16, पीलीभीत से 20, बरखेड़ा से 8 और बीसलपुर में 15 दावेदार हैं। आपको बता दें कि साल 2012 में जिले की तीन विधानसभा सीटों पर सपा का कब्जा था। पूरनपुर से पीतमराम और बरखेड़ा से हेमराज वर्मा विधायक थे। हेमराज वर्मा राज्यमंत्री भी रहे। पीलीभीत शहर से हाजी रियाज अहमद विधायक थे। वह अखिलेश यादव की तत्कालीन सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं। अब दिवंगत हैं।

आगामी 2022 विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) में पीलीभीत विधानसभा सीट से मरहूम हाजी रियाज़ अहमद के बेटे शाने अली और दामाद मोहम्मद आरिफ टिकट के दावेदार हैं। इसके अलावा नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन राजीव अग्रवाल टीटी, डॉ. आजम मीर खां, कासिफ़ मलिक, सुधीर तिवारी, मोहम्मद हनीफ, नफीस अहमद अंसारी, युसुफ कादरी, डॉ. नदीम मलिक, अरुण वर्मा, मुश्ताक अहमद, मोहम्मद अजमल, डॉ. शैलेंद्र गंगवार, सरदार कुलवंत सिंह समेत बीस दावेदार हैं।

बरखेड़ा से कौन है दावेदार

बरखेड़ा (Barkhera) से हेमराज वर्मा फिर से टिकट के दावेदार हैं। दोबारा विधायक बनने के लिए राजनीति में लगातार सक्रिय हैं। बरखेड़ा से जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष बुद्धसेन वर्मा, ताराचंद्र लोधी, जसवंत लोधी, रजत सक्सेना भी दावेदार हैं। पूरनपुर विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक पीतमराम फिर से दावेदार हैं।अगर नेतृत्व उम्र अधिक होने के मुद्दे पर दावेदारी को कमजोर मानेगा तो इसका भी उन्होंने जवाब तैयार कर लिया है। पीतमराम की पुत्र वधू और जिला पंचायत की अध्यक्ष रह चुकीं आरती महेंद्र भी टिकट की प्रबल दावेदार हैं।

पूरनपुर के दावेदार

वही पूरनपुर विधानसभा क्षेत्र से ध्रुव चौधरी भी टिकट के दावेदार हैं। ध्रुव चौधरी के पिता सुखलाल और बाबा किशनलाल विधायक रह चुके हैं। इनके अलावा रामसरन सागर, रामपाल कठेरिया, काशीराम सरोज, सौरभ कठेरिया, बालकराम सागर, प्रदीप सोनकर, सुरेश भारती, अजय भारती, हरिराम गौतम, रामकुमार पासवान आदि दावेदार हैं। जिलाध्यक्ष जगदेव सिंह जग्गा का कहना है कि यह ऐसे दावेदार हैं जिनके नाम उनके संज्ञान में हैं। कुछ दावेदार ऐसे हैं जो सीधे लखनऊ जाकर अपनी दावेदारी करके आए हैं। उनके बारे में नेतृत्व से ही जानकारी मिल सकेगी।

बीसलपुर से यह हैं प्रबल दावेदार

बात करें बीसलपुर की तो यहां से पूर्व सांसद डॉ. परशुराम गंगवार की बेटी दिव्या गंगवार प्रबल दावेदार हैं। आशा वर्मा, दीप्ती गंगवार, गायत्री गंगवार ने भी अपनी दावेदारी की है। जिला पंचायत में गायत्री गंगवार सदस्य रहीं हैं। सपा नेता नीरज गंगवार भी टिकट के दावेदार हैं। इनके अलावा हरपाल लोधी, सुरेंद्र गंगवार, विक्रम गंगवार, तेजपाल गंगवार, नबी हसन अंसारी, रामपाल गंगवार, प्रशांत गंगवार, मुनेंद्र गंगवार ने भी दावेदारी की है। सपा के जिलाध्यक्ष जगदेव सिंह जग्गा ने कहा कि पार्टी नेतृत्व की ओर से जमीनी सर्वे कराया जा रहा है।

दिसंबर में प्रत्याशियों का हो सकता है एलान

निजी एजेंसी अपना काम कर रही है। कौन सा प्रत्याशी जीतने लायक है। इसका आकलन होने के बाद दिसंबर माह में प्रत्याशी घोषित होने की उम्मीद है। क्या अभी तक किसी को दावेदार को नेतृत्व ने हरी झंडी दी है? इस सवाल पर जगदेव सिंह जग्गा ने कहा कि नेतृत्व ही बताएगा। उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी 59 दावेदार सपा के प्रदेश कार्यालय में अपना बायोडाटा दे चुके हैं। अब अगर जिला स्तर से इनके बारे में कोई जानकारी मांगी जाती है तो दे दी जाएगी। दिसंबर माह के अंत तक नाम तय होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट:- प्रांजल गुप्ता

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story