×

Rampur News: उत्तर प्रदेश के पहले ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट का उद्घाटन, मिलेगी बड़ी राहत

यूपी सरकार के राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख की अगुवाई में जनपद रामपुर में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन कर शुभारंभ किया गया है।

Azam Khan
Report Azam KhanPublished By Shashi kant gautam
Published on: 28 Aug 2021 4:54 PM GMT (Updated on: 28 Aug 2021 4:57 PM GMT)
Uttar Pradeshs first oxygen refilling plant inaugurated
X

रामपुर: उत्तर प्रदेश का पहला ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट का उद्घाटन

Rampur News: देश में करोना महामारी की पहली और दूसरी लहर ने ऑक्सीजन की कमी के चलते अनगिनत लोगों की सांसो पर ब्रेक लगा दिया था। जिसके बाद हर जगह ऑक्सीजन की कमी को लेकर हाहाकार मचा रहा था। लेकिन अब फिर से तीसरी लहर दस्तक देने लगी है। और इसकी शुरुआत दक्षिण के प्रांतों से शुरू भी हो चुकी है। जिसको लेकर उत्तर प्रदेश सरकार काफी सजग नजर आ रही है। इसी के तहत यूपी सरकार के राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख की अगुवाई में जनपद रामपुर में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन कर शुभारंभ किया गया है।

जनपद रामपुर की तहसील बिलासपुर में आज रेडिको खेतान प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की ओर से एक ऑक्सीजन गैस रिफिलिंग का प्लांट लगाया गया जिससे अब रामपुर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी इस प्लांट से 70 जम्बो ऑक्सीजन गैस सिलेंडर रोज भरे जा सकते हैं। आपको बता दें कि इससे पहले केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ऑक्सीजन प्लांट का बिलासपुर के सरकारी अस्पताल में उद्घाटन किया था। उस प्लांट से सिर्फ अस्पताल को ही सप्लाई थी अब इस प्लांट में और बढ़ोत्तरी की गई है अब इस प्लांट से सिलेंडर रिफिलिंग भी किये जा सकेंगे।

रामपुर के अलावा 5 जनपदों में और गैस का प्लांट लगाया

वहीं इस ऑक्सीजन गैस प्लांट के बारे में हमने कंपनी के डायरेक्टर के पी सिंह से बात की तो उन्होंने बताया इसके पीछे सोच रही है कि पिछले दिनों ऑक्सीजन की कमी की वजह से कुछ लोगों को बचाया नहीं जा सका ऑक्सीजन की बहुत कमी रही है। उसी दिन से हम ने निर्णय लिया कि जल्द से जल्द हम ऑक्सीजन का प्लांट लगाएं। इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री से भी बात हुई तो उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की इंडस्ट्री इसमें क्या सहयोग कर सकती है तो सभी इंडस्ट्री को एक- प्लांट लिया किसी ने दो प्लांट लिए मुख्यमंत्री जी का आग्रह किया रामपुर डिस्टलरी बड़ी फैक्ट्री है तो आप ज्यादा कीजिए तो हमने 6 प्लांट की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश में लगाने के लिए ली। उत्तर प्रदेश के रामपुर के बिलासपुर का पहला ऑक्सीजन गैस का प्लांट रामपुर के अलावा 5 जनपदों में और गैस का प्लांट लगाया।

फिर हमने इसके बारे में सोचा के ऑक्सीजन की सप्लाई सीधे बेड पर जाएगी अगर बाहर जनता को गैस की जरूरत हुई तो उसको हम कैसे पूरा करेंगे। तब हमने इसी प्लांट में हाई प्रेशर पर गैस रिफिलिंग का भी प्लांट लगाया उसी वक्त हमने मशीनों का ऑर्डर दे दिया और मशीनें लग गई। आज इस प्लांट को हमने जनता को समर्पित कर दिया है। और प्लांट की क्षमता है यह 70 सिलेंडर जंबो प्रतिदिन भरने की है। यह प्लांट 24 घंटे चल सकता है सिलेंडर की जो भी व्यवस्था होगी वह अपने डीएम साहब से कहा है वह इसकी व्यवस्था कराएंगे।

वहीं इस मामले पर हमने जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मादड़ से बात की तो उन्होंने बताया पहले केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें रेडिको खेतान संस्था द्वारा एक बिलासपुर में एक ऑक्सीजन का प्लांट लगाया गया था जिस में हमने चर्चा की थी कि इसमें एडिशनल और क्या किया जा सकता है अगर इस प्लांट से ऑक्सीजन जनरेट हो रही है।

तो हम उस ऑक्सीजन को सिलेंडर रिफलिंग हो जाए मुझे खुशी है रेडिको खैतान ने हमारे आग्रह मंजूर किया और आज रिफिलिंग के प्लान का राज्य मंत्री बलदेव सिंह ओलख ने उद्घाटन किया। मेरे रेडिको खैतान को धन्यवाद देना चाहूंगा कि उनके सहयोग से एक जनहित का कार्य से किया गया है। इस प्लांट से बिलासपुर ही नहीं बल्कि पूरे रामपुर को अब ऑक्सीजन की जरूरत पड़ेगी तो ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story