×

यूपी का एक ऐसा गांव जहां 50 साल से कोई भी मुकदमा नहीं हुआ दर्ज

Rampur News: इस गांव की खासियत यह है कि पिछले 50 सालों से इस गांव में कोई भी विवाद नहीं हुआ है और न ही इसका कोई भी विवाद थाने में दर्ज हुआ है।

Azam Khan
Report Azam KhanPublished By Shweta
Published on: 24 Sep 2021 4:38 PM GMT
यूपी का एक ऐसा गांव जहां 50 साल से कोई भी मुकदमा नहीं हुआ दर्ज
X

 यूपी का एक ऐसा गांव जहां 50 साल से कोई भी मुकदमा नहीं हुआ दर्ज 

Rampur News: यूपी के जिला रामपुर में एक गांव ऐसा है जहां पर पिछले 50 साल से कोई भी मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है । अगर कोई भी विवाद होता है तो आपस में गांव के बुजुर्ग बैठकर उसको निपटा लेते हैं। बता दें कि जनपद रामपुर के थाना भोट क्षेत्र के ग्राम पंचायत संकरा का गांव कल्याणपुर है। इस गांव की खासियत यह है कि पिछले 50 सालों से इस गांव में कोई भी विवाद नहीं हुआ है और न ही इसका कोई भी विवाद थाने में दर्ज हुआ है। जी हां , जनपद रामपुर का यह ऐसा पहला एकलौता गांव है , जिस का कोई भी विवाद थाने में दर्ज नहीं हुआ है।

कल्यानपुर गांव में रंगरेज जाति के लोग रहते हैं। लगभग 400 लोगों की आबादी का यह गांव है । इस गांव मे वेसे तो कोई विवाद होता नही है अगर कोई विवाद होता भी है तो गांव के लोग आपस में बैठकर इसको निपटा लेते हैं। थाने में आज तक कोई भी मामला दर्ज नहीं हुआ है। हमने गांव जाकर वहां के बुजुर्ग लोगों से बात की कि किस तरह से इस गांव के लोगों का रहन सहन है और झगड़ा नहीं होने की वजह क्या है ? जो गांव के बुजुर्ग लोग थे उन्होंने बताया कि हमारे गांव में सभी लोग अमन पसंद हैं। लड़ाई झगड़ों से दूर रहते हैं । अगर कोई विवाद होता है तो हम सब लोग आपस में बैठकर उसको निपटा लेते हैं।

वही गांव के एक और व्यक्ति मुजफ्फरअली ने बताया हमारे गांव में सब एक ही बिरादरी के हैं कोई दूसरी बिरादरी का नहीं है। सब आपस में मामू नाना हैं। इस गांव में सब रंगरेज बिरादरी के लोग हैं। हमारे यहां कोई झगड़ा होता नहीं है। होता है तो सब आपस में बैठकर उसे निपटा लेते हैं। हमें 4 आदमियों को या दूसरे गांव के लोगों को इकठ्ठा करने की जरूरत नहीं पड़ती है। मुजफ्फर ने बताया पहले तो हमारे गांव में कोई झगड़ा होता ही नहीं है , होता है तो थाने तक नहीं पहुंचता है। चुनाव में भी कोई रंजिश नहीं होती है , जिसको जहां वोट देना है वह देता है।

वही गांव के एक और बुजुर्ग महमूद से हमने बात की तो उन्होंने कहा इस गांव में झगड़ा होता ही नहीं है और होता है तो आपस मे निपटा लेते हैं । मेरी उम्र लगभग 60 साल हो गई है । 60 साल में मैंने कोई भी मामला थाने में जाते हुए नहीं देखा है। वही इस गांव के बारे में हमने पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल से बात की तो उन्होंने बताया जनपद रामपुर के थाना भोट क्षेत्र का गांव है । इस गांव के बारे में यह जानकारी प्राप्त हुई है के यहां के लोगों में आपसी समन्वय बहुत अच्छा है जिसके कारण यहां थाने में कोई भी ऐसा उल्लेखनीय विवाद प्रकाश में नहीं आया है , जिसकी एफआईआर. पंजीकृत की जाए। लोगों से जानकारी करने पर यह पता चला है उनके सामने कोई भी छोटे-मोटे विवाद जो उनके सामने आते हैं उनका निस्तारण वे अपने स्तर से कर लेते हैं , जिससे कि इनके बीच का आपसी सौहार्द अच्छे से बना हुआ है।

Shweta

Shweta

Next Story