×

Shahjahanpur News: अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य ने कहा सिखों के प्रति योगी सरकार बेहद संवेदनशील

Shahjahanpur News: अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य परविंदर सिंह ने कहा कि गुरुद्वारा कमेटी के सत्यापन के बाद एक शपथ पत्र देने पर कंबोज सिखों को जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

Sanjay Srivastava
Written By Sanjay SrivastavaPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 24 July 2021 1:04 AM GMT
Minorities Commission member Parvinder Singhs statement regarding Kamboj caste
X

अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य परविंदर सिंह का कंबोज जाति को लेकर बयान pic(social media)

Shahjahanpur News: उत्तर प्रदेश में प्रदेश में रह रहे सिखों के प्रति योगी सरकार बेहद संवेदनशील है। सिख धर्म में कंबोज जाति के लिए प्रमाण पत्र जारी करने को लेकर अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य परविंदर सिंह ने कहा कि गुरुद्वारा कमेटी के सत्यापन के बाद एक शपथ पत्र देने पर कंबोज सिखों को जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा। शाहजहांपुर के ऑर्डिनेंस क्लोथिंग फैक्ट्री के निरीक्षण भवन में अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य परविंदर सिंह पहुंचे।

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य परविंदर सिंह शाहजहांपुर पहुंचे जहां उन्होंने सिख धर्म में कंबोज जाति के लिए प्रमाण पत्र जारी करने को लेकर बड़ा बयान दिया। उनका कहना है कि सिखों को लेकर योगी सरकार बेहद संवेदनशील है। गुरुद्वारा कमेटी के सत्यापन के बाद एक शपथ पत्र देने पर कंबोज सिखों को जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

कंबोज जाति के सिखों को उत्तर प्रदेश में अल्पसंख्यक का दर्जा नहीं मिला हुआ है pic(Social media)

दरअसल शाहजहांपुर के ऑर्डिनेंस क्लोथिंग फैक्ट्री के निरीक्षण भवन में पहुंचे अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य परविंदर सिंह ने प्रदेश में रह रहे कंबोज सिखों को जाति प्रमाण पत्र जारी कराने को लेकर आ रही समस्या पर भी बयान दिया है। उन्होंने कहा की प्रदेश में रह रहे सिखों के प्रति योगी सरकार बेहद संवेदनशील है

बता दें कि परविंदर सिंह ने आगे कहा है कंबोज सिखों के जाति प्रमाण पत्र को लेकर आ रही समस्या के लिए प्रदेश सरकार गंभीर है। अगर किसी कम्बोज सिख को जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता हो तो वह क्षेत्र के संबंधित गुरुद्वारा कमेटी के लेटर पैड पर अपने कंबोज होने को सत्यापित करवाएं और एक शपथ पत्र देते हुए संबंधित अधिकारी से संपर्क करे तो उसका जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

आपको बता दें कि पंजाब में कंबोज जाति के सिख अल्पसंख्यक के दायरे में आते हैं लेकिन उत्तर प्रदेश में इनको अल्पसंख्यक का दर्जा नहीं मिला हुआ है। अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य परविंदर सिंह ने यह भी कहा कि हाल ही में हुए पंचायत चुनाव के दौरान 200 के करीब सिखों के जाति प्रमाण पत्र जारी करवाए गए हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story