×

Shahjahanpur Child Labor Case: अल्लाहगंज पुलिस ने मूंगफली गोदामों से 15 बाल मजदूरों को मुक्त कराया

Shahjahanpur Child Labor Case: थाना अल्लाहगंज क्षेत्र में मूंगफली की गोदामों से 15 बाल मजदूरों को चिन्हित कर बाल मजदूरी से मुक्त कराया।

Sanjay Srivastava
Written By Sanjay SrivastavaPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 18 Aug 2021 2:12 AM GMT
15 child laborers freed
X

15 बाल मजदूर मुक्त pic(social media)

Shahjahanpur Child Labor Case: शाहजहांपुर के अल्लाहगंज थाना क्षेत्र में पुलिस ने मूंगफली गोदाम में काम कर रहे 15 बाल श्रमिकों को गोदाम से मुक्त कराया है। इसके साथ ही बाल मजदूरी करा रहे मूंगफली गोदाम मालिक के विरुद्ध विधिक कार्रवाई सुनिश्चित की है।

भारत में सरकारी और सामाजिक स्तर पर बाल श्रम के खिलाफ जागरुकता फैलाने का काम तेजी से हो रहा है लेकिन इस पर अब तक अंकुश नहीं लग पाया है। भारत समेत ज्यादातर देशों में बाल मजदूरी पर प्रतिबंध है लेकिन खुलेआम बच्चों से मजदूरी कराई जाती है। इसी पर अंकुश लगाने की प्रक्रिया में कार्रवाई करते हुए 15 बाल श्रमिकों को मूंगफली के गोदाम से मुक्त कराया है।

अल्हागंज क्षेत्र में मूंगफली गोदामों में बाल मजदूरी कर रहे बच्चों को मुक्त कराया गया pic(social media)

बता दें कि पुलिस ने अल्हागंज क्षेत्र में मूंगफली गोदामों में बाल मजदूरी कर रहे 15 बच्चों को मुक्त कराया गया। पुलिस अधीक्षक एस. आनन्द के निर्देश पर जनपद में बाल श्रमिकों को बाल मजदूरी से मुक्त कराने के लिए इंद्र कुमार प्रभारी थाना एएचटीयू को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इसी क्रम में इंद्र कुमार प्रभारी थाना एएचटीयू मय हमराही व लेबर ऑफिसर घनश्याम वर्मा व लेबर ऑफिसर भूरेलाल के साथ संयुक्त कार्रवाई की। थाना अल्लाहगंज क्षेत्र में मूंगफली की गोदामों से 15 बाल मजदूरों को चिन्हित कर बाल मजदूरी से मुक्त कराया। प्रतिष्ठान मालिकों के विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जा रही है। जानकारी के मुताबिक मुक्त कराए गए बाल मज़दूरों को न्यायालय में पेश किया जाएगा।

इस बारे में पुलिस अधीक्षक शाहजहांपुर आनंद का कहना है कि अल्लाहगंज थाने के प्रभारी इंद्र कुमार थाना ।भ्ज्न् मय हमराही गण व लेबर ऑफिसर घ्ानश्याम वर्मा व लेबर ऑफिसर भूरेलाल के साथ संयुक्त कार्रवाई से थाना अल्लाहगंज क्षेत्र में मूंगफली की गोदामों से 15 बाल मजदूरों को चिन्हित कर बाल मजदूरी से मुक्त कराया गया। प्रतिष्ठान मालिकों के विरुद्ध नियमानुसार अग्रिम विधिक कार्रवाई की जा रही है। मुक्त कराए गए बाल मज़दूरों को माननीय न्यायालय में पेश किया जाएगा।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story