×

Rojgar Mela: लखनऊ-प्रयागराज में लगा रोजगार मेला, महेंद्र नाथ पांडेय बोले- मोदी के शासन में नौकरी में आई पारदर्शिता

Rojgar Mela 2024: प्रयागराज में आयोजित रोजगार मेले में केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडेय शामिल हुए तो वहीं, लखनऊ में सीआरपीएफ के ग्रुप केंद्र में आयोजित रोजगार मेले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के पुलिस महानिरीक्षक सतपाल रावत शामिल हुए।

Network
Report Network
Published on: 12 Feb 2024 1:30 PM GMT
Rojgar mela 2024
X

Rojgar mela 2024 (सोशल मीडिया) 

Rojgar Mela 2024: देश में 10 लाख से अधिक युवाओं को विभिन्न विभागों में रोजगार उपलब्ध कराने के अभियान के अंतर्गत सोमवार को आयोजित 12 वे रोजगार मेले के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से देश में सरकारी विभागों और संगठनों में 1 लाख से अधिक नवनियुक्त युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किए। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में प्रयागराज और लखनऊ में भी रोजगार मेला के तहत लोगों को नियुक्त प्राप्त प्रदान किया गए। इन कार्यक्रम में केंद्रीय के मंत्री शामिल हुए।

नौकरियों में आई पारदर्शिता

प्रयागराज में आयोजित रोजगार मेले में केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडेय शामिल हुए। उन्होंने कहा कि आज देश का जनमानस इस बात को महसूस कर रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरी पारदर्शिता के साथ समयबद्ध तरीके से कुशल बनाया जा रहा है। सरकार ने नौकरियों में पारदर्शिता लाकर भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म किया है।


इंफ्रास्ट्रक्चर और इनोवेशन में बनानी होगी प्लानिंग

उन्होंने कहा कि आज के युवाओं को वर्ष 2047 में अगर विकसित भारत संकल्प को लेकर आगे आना है तो हमें अपना इंफ्रास्ट्रक्चर ,अपना इनोवेशन अपनी प्लानिंग को बना करके चलना होगा और इसके लिए सरकार आपके साथ खड़ी है। आगे उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने एक साल में 10 लाख युवाओं को विभिन्न केंद्रीय विभागों में रोजगार देने का ऐलान किया था, उसी के तहत मिशन रोजगार चलाया जा रहा है। प्रयागराज रोजगार मेले में केन्द्रीय विभागों के 538 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए।

लखनऊ में सीआरपीएफ के महानिरीक्षक ने बांटे नियुक्त पत्र

लखनऊ में सीआरपीएफ के ग्रुप केंद्र में आयोजित रोजगार मेले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के पुलिस महानिरीक्षक सतपाल रावत ने 18 विभिन्न विभागोंके 658 से अधिक नवनियुक्त अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया। जिन विभागों के नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए हैं, इसमें डाक, रेलवे ,स्वास्थ्य विभाग ,बैंक, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, दिल्ली पुलिस और सीआरपीएफ शामिल है। सतपाल रावत ने कहा के नियुक्ति पत्र प्राप्त ये युवा देश के लिए एक नई दिशा और दशा निर्धारित करेंगे। उन्होंने कहा कि 30 साल की अवस्था बहुत नाजुक होती है, लेकिन यदि हम इस दौरान मजबूती से खड़े रहे तो हमें कोई बिगाड़ नहीं सकता। उन्होंने कहा कि युवा किसी भी गलत संगत से दूर रहने के साथ अपने कर्तव्यों को तन और मन से सच्ची लगन के साथ निर्वहन करें।


इन विभागों में रही भर्तियां

इस पहल के तहत केंद्र सरकार के विभागों में भर्तियां हो रही हैं और राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेश इस पहल का समर्थन कर रहे हैं। नवनियुक्त युवा विभिन्न मंत्रालयों/विभागों जैसे राजस्व विभाग, गृह मंत्रालय, उच्च शिक्षा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, रक्षा मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, जनजातीय मामलों के मंत्रालय और रेलवे मंत्रालय में विभिन्न पदों पर भर्ती होकर सरकार में शामिल हो रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story